Kali Linux क्या है - What is Kali Linux in Hindi




दोस्तो अगर आप भी Internet का रोजाना उपयोग करते है या आपको Technology और Hacking में थोड़ा बहुत Interest है तो आपने Kali Linux के बारे में जरुर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते है की असल मे यह होता क्या है दोस्तो क्या आप जानना चाहते है Kali Linux क्या है इसका उपयोग किस लिए किया जाता है और इसको उपयोग करने के फायदे और नुकशान क्या क्या है. अगर आप इन सवालो के जवाब जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर पूरा पढ़िए -

Kali Linux एक Operating System है. अगर आप Hacking सीख रहे है या Hacker बनना चाहते है तो आपको Kali Linux के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि इसका क्या उपयोग है तो आज के इस पोस्ट मे हम आपको बताएँगे Kali Linux क्या है और इसका क्या उपयोग है आइये जान लेते है.

Kali Linux क्या है

Kali Linux एक Debian Based Linux Operating System है जिसको आप Internet से Free में Download कर सकते है. Kali Linux का ही एक Distributed Version है जो की खास कर के Security और Penetrating Testing, Security Research, Computer Forensic, Reverse Engineering के लिए उपयोग किया जाता है. जिस तरह हम अपने Computer और Laptop में Window का Operating System Install करके चलाते है जैसे की Window 8, Windows 7, Windows 10 आदि सही उसी प्रकार Kali Linux भी एक Operating System है जिसकी सहायता से आप Hacking करने के साथ साथ Hacking सीख सकते है.

Kali Linux Operating System का भी उपयोग कुछ लोग अच्छे कामो के लिए करते है और कुछ योग बुरे कामो के लिए जो लोग अच्छे कामो के लिए Linux का उपयोग करते है उसे हम White Hat Hacker कहते है और कुछ लोग इस Operating System का उपयोग गलत कामो के लिए करते है जिसको हम Black Hat Hacker कहते है.

Kali Linux Operating System मे आपको पहले से कई Hacking Tools बने बनाये मिल जायेंगे Free में जिनसे आपका समय बचेगा और आप एक Advanced Level पर Hacking सिख सकते है. इसलिए लोगो को Kali Linux Operating System ज्यादा अच्छा लगता है. इसके अलावा ये Operating System पूरी तरह Free है आप Kali Linux की Official Website से इस Operating System को Free मे Download कर सकते है.

Kali Linux का इतिहास

काली लिनक्स को Offensive Security Ltd. कंपनी ने बनाया है. इसके मुख्य Developer Mati Aharoni, Devon Kearns और Raphaël Hertzog रहे है जिन्होंने Kali Linux को बनाने मे अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है. आज भी Offensive Security Ltd Kali Linux पर लगातार काम कर रही है और इसमे Feature और Tools को Add कर रही है. Offensive Security Ltd कंपनी एक सुरक्षा कंपनी है जो सुरक्षा से सम्बंधित Tools बनती है और अपनी अनेक प्रकार की सुरक्षा से Related Services देती है.

Kali Linux के आविष्कार के वक्त इसका नाम Kali Linux नहीं था उस वक़्त इसका नाम Back Track था जो 2013 में बदल कर एक नये Version के साथ Kali Linux कर दिया गया था. समय के साथ साथ जैसे जैसे Back Track या Kali linux को Update किया गया इसमें बहुद से Tools Add किये गए और इसके Execution को अच्छा किया गया आज काली Linux Security Testing के साथ साथ उतना ही सक्षम है जितना की कोई और Debian Based Operating System है.

Kali Linux के क्या फायदे है

Kali Linux के बहुत फायदे होते है. Kali Linux को कुछ Advanced काम करने के लिए बनाया गया है इसके कुछ फायदे आप नीचे देख सकते है -

  • Free of Cost - Kali Linux एक Free Oprating System है जिसे आप Download कर Install कर सकते है.

  • Updating Software - Kali Linux मे आप जो भी Software Install करते हो उन सभी Softwares को एक Command के द्वारा एक ही Update कर सकते है.

  • Free Software - Kali Linux में आपको ज्यादातर Softwares Free में ही मिल जाते है. इसके लिए आपको कोई Crack Version का उपयोग करने की जरूरत नही है.

  • Fast and Stable - Kali Linux कम Graphical होता है इसलिए System के Crash या Down होने के बहुत के ही कम Chance होते है और यह दूसरे Oprating System से बहुत Fast होता है.

  • Secure - Kali Linux Virus से बहुत ज्यादा सुरक्षित होता है. इसमे Malware, Spyware, Trojans और Worms बहुत ही कम बनते है. इसमे कोई Antivirus को Install करने की भी जरूरत नही होती है.

Internet Article in Hindi