Keyboard क्या है - What is Keyboard in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Keyboard के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Keyboard के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Keyboard क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

दोस्तों चाहे Home हो या Office आजकल Computer या Laptop का उपयोग लगभग सभी लोग करते हैं. Games, Internet Searching या और किसी भी तरह का काम करने के लिए Computer का उपयोग किया जाता है. इन सभी कार्यों को Computer पर करने में Keyboard अपनी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के जरिए हर तरह के काम करने होते हैं. लेकिन इसमें सबसे खास बात ये है कि Computer या Laptop का Keyboard भी सबसे खास है. शायद ही आपने देखा नहीं होगा लकिन जिस Keyboard पर आप काम करते हैं उस पर F और J Button सबसे अलग होते हैं. जरा ध्यान से देखने पर पता चलता है कि Keyboard पर F और J Buttons उभार होते हैं वो ही इनकी सबसे खास चीज है जिसे विशेषतौर पर बनाया जाता है. तो चलिए आगे जानते है की Keyboard क्या है और कैसे काम करता है.

Keyboard क्या है - What is Keyboard in Hindi

Keyboard एक Input Device है. इसको हिंदी में कुंजीपटल कहते है. Keyboard से हम Computer को Instructions देते है. इसका का मुख्य उपयोग Text लिखने के लिए किया जाता है. Keyboard एक Multifunction Device है जो न सिर्फ लिख सकता है बल्कि Keyboard का उपयोग Computer को Control करने में भी किया जा सकता है. Computer में Mouse के बाद Keyboard का प्रयोग होता है.

इन दोनों का प्रयोग अलग अलग स्थान पर थोड़ा ज्यादा कम होता रहता है जैसे की Tally में Mouse का उपयोग 100% में 10% ही मान सकते है वही अगर इंटरनेट की बात करे तो इसमें में Mouse उपयोग बहुत जायदा होता है Keyboard का उपयोग ना के बराबर ही होता है. Keyboard दिखने में एक Rectangular के जैसे होता है. इसमें छोटे-छीटे Square Button उपर कि ओर उभरे हुए होते है और इन Buttons के ऊपर कुछ A B C D, सभी Alpha Letter लिखे होते है और अन्य Button पर और बहुत सारे Letter लिखे हुए होते है. इन Buttons की संख्या 100 से अधिक हो सकती है. Keyboard का उपयोग उस समय किया जाता है जब हमे कुछ Type करना होता है.

Keyboard Keys का परिचय

एक सामान्य Keyboard में keys के कार्य के आधार पर निम्न भागो में बाँटा गया है इनको आप विस्तार से नीचे देख सकते है.

  • MAIN KEY-BOARD OR TYPEWRITER KEY

  • Function Keys

  • Numeric Keypad

  • Cursor Movement Keys

  • Special Purpose Keys

MAIN KEY-BOARD OR TYPEWRITER KEY

यह Keyboard के बायें व् मध्य भाग में English Typewriter के समान स्थित रहता है. इसमें अंग्रेजी के सभी अक्षर (A से Z तक) अंक (0 से 9 तक) तथा कुछ विशेष चिन्ह रहते है.

Function Keys

Keyboard के सबसे ऊपर Function Button लगा रहता है क्रमश F1 से लेकर F12 तक. इनकी आवश्यकता बार बार पड़ती है इनसे समय की बचत होती है.

Numeric Keypad

यह Keyboard के दाहिने (Right) ओर Calculator के समान लगी रहती है. Numeric Keypad का उपयोग Numerical Data को तेजी से भरने के लिए किया जाता है. इसमें 0 से लेकर 9 तक , दशमलव (.) , जोड़ (+) , घटाव (-) , गुणा (×) , भाग (/) के Button लगे रहते है

Cursor Movement Keys

यह Keyboard के दाहिने (Right) और नीचे वाले भाग में लगी होती है. इसमें Arrow के निशान वाले चार भाग होते है जिससे Cursor को Right Left Up और Down ले जाया जा सकता है. इनको दायां (RIGHT) , बायां (LEFT) , ऊपर (UP) , नीचे (DOWN) Arrow Button कहते है. इन्हें एक बार Press करने से Cursor एक स्थान नीचे या ऊपर या दायें या बायें हो जाता है.

Special Purpose Keys

Special Purpose Button किसी खास Purpose के लिए बनाये जाते है. यहाँ पर आप कुछ Special Button विस्तार से नीचे देख सकते है

  • ESC Button

  • Numeric Lock Button

  • Caps Lock Button

  • Shift Button

  • TAB Button

  • Enter Button

  • DEL Button

  • Backspace Button

  • Scroll Lock Button

  • Pause Button

  • Print Screen Button

ESC Button

किसी भी Active Items से बाहर आने के ल‌िए ESC का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे अगर आप फेसबुक पर किसी फोटो देख रहे हैं और इससे बाहर आना चाहते हैं तो ESC Button दबाकर आप फौरन बाहर आ जायेंगे.

Numeric Lock Button

Numeric Lock Button का Use Numeric Buttons के साथ किया जाता है. Numeric Lock को ON करने पर Keyboard के ऊपर दायीं ओर एक हरी बत्ती जलती है. Numeric Lock ON होने पर ये बटन के नीचे लिखे कार्य करते है.

Caps Lock Button

Caps Lock Button का Use करके English Alphabet के Small Letters या Capital Letters को लिखने के लिए किया जाता है. Caps Lock Button जब ON होता है तो इसके ऊपर एक लाइट जलती है तब Alphabet को Capital Letters में लिखा जाता है. Caps Lock Button OF होने पर लाइट बुझ जाती है तब Alphabet को Small Letters में लिखा जाता है.

Shift Button

जब किसी Button पर दो Sign रहते है तो Shift Button के साथ उस Button को दबाने पर ऊपर वाला Sign Type होता है. Shift Button को न दबाकर केवल उस Button को अकेले ही दबाया जाय तो नीचे वाला Sign Type होता है. Caps Lock Button ON है तो Shift Button के साथ English Alphabet को दबाने पर Small Letter Type होते है और अगर Caps Lock OF है तो Shift Button के साथ English Alphabet के Button को दबाने पर Capital Letter Type होते है.

TAB KEY

TAB Button का Use करके Cursor को एक निश्चित Distance जो Rural द्वारा तय की जा सकती है तक कुदाते हुए ले जाया जा सकता है. किसी Chart Table, Excel Program में एक खाने से दूसरे खाने तक जाने के लिए भी TAB Button का Use किया जाता है.

Enter Button

Enter Button का Use Computer को दिए गए Instructions को Execute करने के लिए और Screen पर Type Data को Computer में Send करने के लिए किया जाता है.

DEL Button

Delete Button का Use Cursor के दाहिने ओर स्थित Character या Space को एक एक कर के Delete करने में किया जाता है. Delete Button के द्वारा Selected Word Line, Paragraph, Lile को Delete किया जा सकता है.

Backspace Button

Backspace Button का Use करके Cursor के ठीक बायीं ओर स्थित Character या Space को एक एक कर के Delete किया जा सकता है. इसका Use Typing के समय गलतिया ठीक करने के लिए किया जाता है.

Scroll Lock Button

Scroll Lock Button का Use करने पर Computer पर आ रही सूचना एक ही स्थान पर रुक जाती है. सूचना को फिर सुरु करने के लिए Scroll Lock Button को दुबारा दबाना पड़ता है.

Pause Button

Pause Button का उपयोग Video को रोकने के लिए किया जाता है.

Print Screen Button

Print Screen Button को दबाने पर Screen पर जो कुछ दिख रहा है उसे Print किया जाता है. Print Screen Button को दबाकर (CTRL+C) Button को दबाया जाय तो वह Screen की फ़ोटो ले लेती है जिसे Paint में Paste करके देखा जा सकता है.

Computer Shortcut Key in Hindi

कई बारे छोटे-छोटे काम के लिए हम Mouse पर निर्भर रहते हैं. ये सही भी है कि Mouse से हमारा काम बहुत आसान हो जाता है. लेकिन आप Keyboard के जरिए भी फटाफट काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको Shortcuts आना चाहिए. तो आइये कुछ जरूरी Keyboard Shortcuts Button के बारे में जानते है.

  • अगर आपके System के Browser में कई सारे TAB खुले हुए हैं और आप किसी एक TAB को तुरंत बंद करना चाहते हैं तो आप Ctrl+W या CTRL+F4 का Use कर सकते हैं.

  • अगर आप चाहते हैं कि सारे TAB एक साथ बंद हो जाएं तो इसके लिए Ctrl+Shift+W का Use करे.

  • अगर आप दोबारा उस TAB को Open करना चाहते हैं तो Ctrl+Shift+T का Use करे.

  • Prt Sc Sys Rq: इस कमांड के द्वारा हमारे कंप्यूटर की स्क्रीन कॉपी की जा सकती है.

Windows Minimize कैसे करें

अगर आप Computer पर काम कर रहे हैं और झट से Window को Minimize करना चाहते हैं तो Windows Logo+M का Use कर सकते हैं.

Computer Log off कैसे करें

अगर आप Computer को बंद करना चाहते हैं तो Windows Logo+L का Use करके आप ऐसा कर सकते है. अगर आप वर्तमान खुली हुई Window को बंद करना चाहते हैं तो ALT+F4 का Use करके आप Window को बंद कर सकते है.

Size छोटा या बड़ा कैसे करें

किसी भी Website को छोटा या बड़ा करने के लिए Ctrl + और Ctrl - का उपयोग कर सकते है. अगर यही काम आप MS Office में Type किए गए Font को छोटा-बड़ा करना चाहते हैं तो सबसे पहले उस शब्‍द को Select करें और इसके बाद Ctrl + दबाकर आप Font को छोटा बड़ा कर सकते हैं

एक Window से दुसरी Window में कैसे जाये

एक Window से दुसरी Window में जाने के लिए आप Alt+Tab Button का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा एक TAB से दूसरे TAB पर जाने के लिए आप Ctrl + Tab का उपयोग कर सकते हैं.

New TAB कैसे खोलें

Browser में New TAB Open करने के लिए आप Ctrl+T का उपयोग कर सकते हैं. Open Browser में एक TAB से दूसरे TAB पर जाने के ‌लिए आप Ctrl+Tab का उपयोग कर सकते हैं.

Function Key

Office Home या किसी निजी काम के लिए आप Computer का उपयोग करते हीं होंगे. और बहुत से लोग Computer को सीखने के लिए अलग-अलग तरह के Course भी करते है. ऐसे में जाहिर है कि आपको Computer के बारे में लगभग सब कुछ पता होगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि Computer keyboard में दी गई F Keys किस काम आती हैं. F1 से लेकर F12 तक इन Buttons के पीछे क्या Functions छिपे हैं. अगर आप इनके बारे में नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताएंगे की ये Function किस काम आते है तो चलिए शुरू करते है.

  • F1 : जब भी आप किसी Program में काम कर रहे होते हैं और उसमें आपको किसी भी तरह की मदद चाहिए तो यह Key Press कर सकते है. इससे आपकी Screen पर Help Window Open हो जाएगी

  • F2 : अगर आप किसी File या Folder का नाम बदलना चाहते हैं तो उसे Select करके F2 Key को दबाएं ऐसा करने से आप File या Folder का नाम बदल सकते है.

  • F3 : किसी भी APP में Search Open करने के लिए इस Key का उपयोग किया जा सकता है.

  • F4 : अगर आप किसी Window को बंद करना चाहते हैं तो आप Alt+F4 Key को दबाकर Window को बंद कर सकते है.

  • F5 : अगर आपको किसी भी Window या Program को Refresh करना है तो आप इस Key को दबाकर Window Program को Refresh कर सकते है.

  • F6 : अगर आप Internet Browser की Address Bar पर Cursor ले जाना चाहते हैं तो आप इस Key को दबाकर ऐसा कर सकते है.

  • F7 : अगर आप MS Word में काम कर रहे हैं और Spell Check और Grammar Check Features का उपयोग करना चाहते हैं तो यह Key आपके काम आएगी.

  • F8 : Computer को ON करते समय अगर आप Boot Menu में जाना चाहते हैं तो आप इस Key को दबाकर Boot Menu मे जा सकते है.

  • F9 : MS Word Document को Refresh करने और Microsoft Outlook में Email के Send and receives Option के लिए इस Key का उपयोग किया जाता है.

  • F10 : अगर आप किसी APP में Menu Bar Open करना चाहते हैं तो आप इस Key को दबाकर Menu Bar Open कर सकते है.

  • F11 : Browser को Full Screen या इससे बाहर आने के लिए इस Key का उपयोग किया जा सकता है.

  • F12 : अगर आप MS Word पर काम कर रहे हैं तो Save As Dialog Box Open करना है तो आप इस Key को दबाकर ऐसा कर सकते है.

  • Alt+Space : इस Command से Minimize, Maximize, Restore, Close जैसे कार्य किये जा सकते है.

  • Shift+Del : Shift के साथ Delete Key दबाने से कोई भी File Permanent Delete की जा सकती है.

  • Ctrl+Shift+space : इन तीनो Key को एक साथ दबाकर Taskbar सीधा खोला जा सकता है.

  • Shift + → : इस Command से Content Select किया जा सकता है.

  • Window + L : इस Command का उपयोग Computer Lock करने के लिए किया जाता है.

  • Window + E : इस Command का उपयोग My Computer Explorer Open करने के लिए किया जाता है.

Most Important Shortcut

  • Win+D : Windows Computer पर खुली हुई सभी Software Window को Minimize करने के लिए आप यह Shortcut का उपयोग कर सकते हैं. Keyboard पर Windows Button के साथ D Button Press करते ही System पर खुली हुई सारी Windows अपने आप ही Minimize हो जाएंगी.

  • Win+L : अपने Windows Computer पर काम करते करते अगर आप उसे Lock करना चाहें तो Windows Button के साथ L Button Press करिए. आपका System Lock हो जाएगा और फिर उसे बिना Password उसे खोलना मुश्किल होगा.

  • CTRL+F : Windows Computer पर खुली किसी भी Window जैसे Microsoft Word या Windows का कोई Hard Disk Partition हो उस पर कोई भी Text या File को Search करने के लिए आप CTRL+F Keyboard Shortcuts का उपयोग कर सकते हैं.

  • ALT+Tab : अगर आपके Computer पर एक समय में तमाम Windows में खुली हुई हैं और आप जल्दी-जल्दी एक Window से दूसरी पर Shift होना चाहते हैं तो Mouse से Click करने की बजाए आप ALT+Tab का उपयोग करके अपने काम को बहुत तेज बना सकते है.

  • CTRL +/ : अगर आप Browser पर Website Surfing कर रहे हों और कोई Text, Image या Page आपको Zoom करके देखना हो तो आप CTRL के साथ + Button दबाकर Page को Zoom कर सकते हैं. ऐसे ही CTRL के साथ - Button दबाकर आप Web Page को Zoom Out यानि छोटे आकार में देख सकते हैं.

  • CTRL +PgUp/ PgDn : Browser पर काम करने वक्त एक TAB से दूसरे TAB पर जाने के लिए आप Control Button के साथ Page UP या Pagedown पर Click कर सकते हैं. इससे बहुत तेजी से आप आगे या पीछे किसी भी TAB पर जाए पाएंगे.

  • Alt+F4 : System पर खुली हुई किसी भी Softwares Window या Page को बंद करने के लिए आप Alt+F4 का उपयोग कर सकते हैं. Mouse की बजाय इस Keyboard Shortcut से आप ज्यादा तेजी से खुली हुई Windows को बंद कर पाएंगे. सभी Window बंद होने के बाद भी अगर आप इन Buttons को Press करें तो आपका System भी Shut Down हो जाएगा.

  • Ctrl+alt+deletel : इन तीनो Key को एक साथ दबाकर बहुत से कार्य जैसे Restart, Logon, Shutdown, Sleep और Taskbar आदि कार्य किये जा सकते है. इस Command का उपयोग Computer Hang होने की स्थिति में भी किया जाता है.

  • Ctrl+Esc : इस Shortcut के जरिए आप बिना Mouse का उपयोग किये Start Menu Open कर सकते हैं. अगर आप लगातार Keyboard का उपयोग करना चाहते हैं तो Cursor TAB और Shift+Tab से Start Menu को Navigate कर सकते है.

  • Win+I : आप इसका उपयोग कर System की Settings आसानी से Open कर सकते हैं. इसके अलावा आप Win+A पर Click कर Action Center Panel खोल सकते हैं फिर Notification दिखाई देगा. इसके बाद Settings Open कर सकते है.

  • Win+S : Windows और Web Search करने के लिए आप इस Shortcut Keyboard का उपयोग कर सकते हैं.

All Key Shortcut

  • Ctrl + A : Select All

  • Ctrl + B : Bold

  • Ctrl + C: Copy

  • Ctrl + D: Font

  • Ctrl + E: Center

  • Ctrl + F: Find

  • Ctrl + G: Go to

  • Ctrl + I : italic

  • Ctrl + J: Justified

  • Ctrl + K: hyperlink

  • Ctrl + L: Left alignment

  • Ctrl + M: Move

  • Ctrl + N: New file

  • Ctrl + O: Open file

  • Ctrl + P: Print

  • Ctrl + Q: Close

  • Ctrl + R: Reload Right Alignment

  • Ctrl + S: Save

  • Ctrl + U : Underline

  • Ctrl + V: Past

  • Ctrl + X: Cut

  • Ctrl + Y : Redo

  • Ctrl + Z : Undo

F और J Button किस लिए खास होते है

Computer Keyboard पर F और J Button इसलिए दिए जाते हैं की आप Type करते समय Keyboard देखे बिना अपनी उंगलियों को सही Position में रख सकें. जिस वक्त आपके बाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर F पर होती है बाकी उंगलियां A, S और D पर होती हैं. दाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर जब J पर होती है तो बाकी उंगलियां K, L और कॉलन (;) पर होती हैं. इस दौरान दोनों हाथों के अंगूठे स्पेस बार पर होते हैं. इस तरह से हाथ रखने पर आप दोनों हाथों से सभी Buttons तक आसानी से पहुंच बना सकते हैं और Screen पर देखते हुए बिना Keyboard की तरफ देखे तेजी से Typing कर सकते हैं.

Computer Article in Hindi