Laptop क्या है - What is Laptop in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Laptop के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Laptop के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Laptop क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जा रहा है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

अगर आप Desktop Computer या Laptop का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए मार्केट में कई Option मौजूद है. हालांकि Desktop की तुलना में ज्यादातर लोग Laptop ही खरीदते हैं. Laptop का बड़ा फायदा होता है कि इसे लेकर आसानी से ट्रैवल किया जा सकता है. लेकिन Laptop और Desktop Computer की तुलना की जाए तो Desktop हर मामले में Laptop से ज्यादा Effective नजर आता है. तो चलिए Laptop के बारे में विस्तार से जानते है.

Laptop क्या है - What is Laptop in Hindi

Laptop

Laptop Computer को Notebook भी कहा जाता है. इनका Weight करीब करीब 1 Kilogram से लेकर 3 Kilogram तक हो सकता है. Notebook दिखने में जितना छोटा होता हैं और यह कीमत में उतना ही महंगा भी होता हैं. इनके छोटे Component Power के Consumption को कम करते हैं. इसका मतलब यह है यह कम Power पर भी काम कर सकते हैं. लेकिन इसके Component बहुत ही महंगे होते हैं और Desktop के मुकाबले बहुत ही कम Sound करते हैं.

Notebook के अंदर वह सभी Component और Part का उपयोग होता है जो एक Desktop Computer में होता है. Desktop Computer में सभी चीजें Separate Parts में बटी होती हैं और उनको Wire के द्वारा Add किया जाता है. हालांकि Laptop में सभी चीजें एक साथ Asembal होती हैं जैसे कि Monitor, Keyboard, Mouse आदि. Notebook के Component को बहुत ही छोटे Size में Design किया जाता है इसमें LCD का उपयोग होता है. Laptop के अंदर ही Keyboard को लगाया जाता है और साथ ही Touchpad वाले Mouse का उपयोग होता है. इसके अलावा बाहरी Keyboard को भी लगा कर उपयोग कर सकते हैं.

Notebook को Power और Battery Power दोनों से चलाया जा सकता है. यह Direct Electricity ना होने पर Battery Backup पर आसानी से Work करता है. Notebook के अंदर ही एक Battery Section होता है जो Battery को Charge करने और Laptop को Backup देने का काम करता है. Laptop उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है जो लोग एक जगह पर बैठकर काम नहीं कर सकते. Laptop को बहुत ही आसानी से एक जगह से दूसरी जगह Travel कराया जा सकता है.

Laptop के Components क्या क्या होते हैं

Laptop के बहुत से Components होते हैं लेकिन यहाँ पर हम आपको केवल कुछ महत्वपूर्ण Components के बारे में बताएंगे जैसे कि -

  • Processor

  • Hard Drive

  • System Memory

  • Screen

  • Optical Drive

  • External Ports

  • Networking

  • Video Card

Processor

CPU की फुल फॉर्म Central Processing Unit होती है. इसको हिंदी में केन्द्रीय प्रक्रमन इकाई कहते है. CPU एक Computer का मुख्य Component होता है जो Computer के अंदर Processing का कार्य करता है. अगर सरल भाषा में बात करे तो CPU Computer का Brain होता है. CPU Instructions जारी करता है और Computer Programs को पूरा करता है और सभी Basic Arithmetic और Logical का संचालन करता है. CPU मदरबोर्ड के विशिष्ट क्षेत्र मे Installed होता है जिसको CPU Socket कहते है. CPU पहली बार 1960 के दशक मे Computer उद्योग में उपयोग किया गया था. Starting मे CPU का उपयोग Software को Execution करने के लिए और एक उपकरण को Define करने के लिए किया गया था और यह Stored Program Computer के आगमन के साथ आया था.

Hard Drive

Hard Drive Computer की Permanent Memory होती है जिसमे Data, Software, Program, Instruction आदि को Save करके रखा जाता है. यह Data को Permanent रूप से Store करके रखती है. जहाँ से Data को लम्बे समय तक Access किया जा सकता है.

System Memory

RAM Computer की Primary Memory होती है जो की Temporary Memory होती है. Computer इसका उपयोग Processing के दौरान Input Data को Store करने के लिए करता है. इसको Read Write Memory कहते है. इसलिए Power off होने पर RAM का Data Loss हो जाता है.

Screen

Laptop Screens में पतली Liquid Crystal Display (LCD) Screens का उपयोग होता है. LCD की फुल फॉर्म Liquid Crystal Display होती है. LCD को हिंदी मे द्रव क्रिस्टल प्रादर्शी कहते है. LCD भी T.V का ही एक प्रकार होता है. लेकिन ये T.V से बहुत ही slim होते है और यह बहुत सी Layers से मिलकर बने होते है यह एक Flat Panel Display Technology होती है. यह Low Power पर काम करती है और LCD की स्क्रीन Quality भी बहुत बेहतर होती है.

यह Screen लाइट को रोकने या उसे गुजरने देने के लिए Liquid Crystal के Light Moduling का उपयोग करती है. इनमे से हर Crystal Image का छोटा टुकड़ा तैयार होता है और एक-साथ मिलकर साफ़ Image बनाता है Crystal को आमतौर पर पिक्सेल कहा जाता है.

LCD मे दो Glass Layer होती है जो एक-दूसरे से अलग होती है. लेकिन यह एक-दूसरे से चिपकी होती है, इनमें से एक पर Liquid Crystal की Layer होती है और जब इनमे Electric Lights आती है तो यह Liquid Crystal Lights को रोकते है और छोड़ते है जिससे Image Screen दिख सके Liquid Crystal की अपनी कोई Lights नही होती है बल्कि वह किसी दूसरे स्रोत से अपने उपर पड़ने वाले Lights को संग्राहक करता है.

Optical Drive

Laptop की Optical Drive होती है इसकी DVD या CD Drive नए Laptops में ये DVD+/-RW Drive Pre-installed ही आते हैं जिन्हें Burner भी कहा जाता है,

External Ports

External Ports की संख्या एक Laptop से दुसरे में Change करती है. हालांकि सभी में कुछ USB Ports तो होते ही हैं औरआपको एक VGA Port की जरूरत पड़ सकती है अगर आपको एक Separate Monitor या Projector को Connect करना हैं. कुछ Laptops में अलग से Memory Card Slots भी Feature होते हैं MMC और SD Cards के लिए.

Networking

Network आपस में एक दूसरे से जुड़े Computers का समूह है जो एक दूसरे से Communications स्थापित करने तथा Information, Resources को साझा इस्तेमाल करने में सक्षम होते हैं. किसी भी Network को स्थापित करने के लिए Sender, Recipient माध्यम तथा Protocol की आवश्यकता होती है. Computer के साधनों में भागीदारी करने के उद्देश्य से बहुत-से Computers का आपस में जुड़ना Computer Networking कहलाता है. Computer Networking की मदद से उपभोक्ता Devices, Programs, Messages और Information को एक ही जगह पर रहकर उनके साथ भागीदारी कर सकते हैं.

Laptop के कुछ रोचक तथ्य

  • Laptop का Concept जब तैयार किया गया था तो आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि वह अपने Flip Form में नहीं था यानी आज जिस तरह स्क्रीन को मोडकर Laptop को बन्‍द किया जाता है उस रूप में नहीं वह बिलकुल सीधा था. इसके बिना Flip वाले Laptop के Concept 1968 में Alan Key द्वारा की गयी. आज के किसी Tablet PC की तरह लेकिन फिर भी Tablet PC से पहले Laptop का आविष्कार हुआ हालांकि अब Tablet Laptop से ज्‍यादा लोकप्रिय होता जा रहा है.

  • 1980 से पहले Laptop में Harddisk नहीं हुआ करती थी.

  • Epson Company ने वर्ष 1982 में Epson HX-20 Laptop बनाया यह दुनिया का पहला ऐसा Laptop था जिसमें Printer था.

  • Laptop में Touchpad Feature 1982 के बाद Add किया गया था जिसका उपयोग आज तक Laptop में Mouse की जगह किया जा रहा है जबकि Mouse के Concept 1960 में ही की जा चुकी थी.

  • 1981 में जारी Osborne Laptop का Weight लगभग 10 Kg था जो आज के मुकाबले में लगभग 10 गुना ज्‍यादा है.

  • वर्ष 1995 में USB को Launch किया गया जिसका Laptop में प्रयोग किया गया.

  • वर्ष 1999 के बाद से Laptop में Wi-Fi प्रयोग होना शुरू हुआ.

Laptop Computer का इतिहास

IBM 5100 पहला Portable Computer है जिसे सितंबर 1975 में Release किया गया था. इस Computer का वजन 55 Pounds था और इसमें 5 Inch का CRT Display, Tape Drive, 1.9 MHz PALM Processor और 64 KB RAM था.

पहला Portable Computer या Laptop Osborne I को माना जाता है जिसे अप्रैल 1981 में Release किया गया था और इसको Adam Osborne द्वारा Developed किया गया था. Osborne I का वजन 24.5 Pounds था इसमें 5 Inch का Display था, 64 KB Memory दो 5 1/4 Floppy Drive, CP / M 2.2 Operating System चला एक Modem शामिल था और इस पर $ 1,795 खर्च किये गये थे.

IBM PCD (PC Division) ने बाद में 1984 में IBM Portable जारी किया इसका पहला Portable Computer जिसने वजन 30 Pounds किया था. IBM PCD ने बाद में 1986 में अपना पहला Laptop Computer, PC Convertible, 12 Pounds Weight की घोषणा की अंत में 199 4 में IBM ने एक Integrated CD-ROM के साथ पहली Notebook IBM ThinkPad 775CD पेश की.

पहला Apple Laptop Macintosh Portable सितंबर 1989 में जारी किया गया था. इसके आकार और लागत लगभग 6500 डॉलर के कारण यह बहुत लोकप्रिय नहीं था. Apple ने Laptop विकास के लिए अपना दृष्टिकोण बदल दिया और अक्टूबर 1991 में Laptop की PowerBook Line जारी की. उन्होंने PowerBook 100, PowerBook 140 और PowerBook 170 जारी किए, जो Computer बाजार में अधिक अच्छी तरह से प्राप्त हुए थे.

Best Laptop

13 Inch का MacBook Air 8GB GB के साथ आपके लिए अच्छा Option है. यदि आप थोड़े ज्यादा पैसे खर्च कर सकते हैं तो इसके 256GB Version के लिए जाएं. यह लगभग Perfect Laptop है क्योंकि ये Fast है इसमें OS X Software मिलेगा जो कि Clean होता है और ये Portable है. इसका Touchpad शानदार है और Keyboard भी आपको खुश कर देगा. इसकी Battery Life बहुत अच्छी है. इसकी बस एक ही समस्या है कि इसके 13 Inch Screen में TN Panel है. बाकी Machine बहुत ही अच्छी है और 66,000 में उपलब्ध है.

Laptop Vs Computer

जब भी Market से आप नया Desktop या Laptop लेने जाएंगे तो बजट सबसे अहम होता है. हालांकि बढ़ती Technology और Market Competition के चलते दोनों तरह के Computer काफी सस्ते मिल जाते हैं लेकिन जब दोनों की कीमत की तुलना की जाए तो Laptop महंगा होता है. एक अच्छा Laptop खरीदने के लिए आपको कम से कम 30,000 रुपए खर्च करने होते हैं. जबकि Desktop बेहतर Configuration के साथ 20,000 से 25,000 रुपए की कीमत में आ जाता है.