मिरर सर्वर या मिरर साइट क्या है




मिरर वेबसाइट क्या है - What is Mirror Website In Hindi

Mirror Website किसी Website की Copy या ऐसी Files का सेट है जो Computer System में सुरक्षित रहता है. Mirror Website तैयार करने के पीछे मकसद यह है कि अगर आपकी मूल Website से कोई मैटर चोरी हो जाए तो आपके पास उसकी एक Copy Reserve हो. अगर आपने कोई Website तैयार की है तो आप जानते होंगे कि जब आप उसे सुरक्षित करते हैं तो System आपसे इसे सुरक्षित करने के लिए कुछ Locations का Options देता है. वास्तव में यही Options ही Mirror Website है.

यह कई तरह से काम करती है. इसे किसी भी Website की स्थिर Copy माना जा सकता है. इसे किसी Photo Shot की तरह भी मान सकते है अंतर बस इतना है कि इसे उपयोग करने वाले चाहें तो इसे लगातार Update कर सकते है. यह भी संभव है कि एक Live Mirror Site तैयार की जाए जो Original Website के साथ ही Update होती रहे. यह User पर निर्भर करता है कि वह Mirror Site को Original Site से जोड़कर काम करता है या फिर उसे संग्रहालय की तरह उपयोग करता है. आमतौर पर Mirror Site को तैयार करने का मकसद यह रहता है कि अगर मैटर ज्यादा होने के चलते Server पर Load बढ़ जाए तो कम से कम Mirror Site में पूरा मैटर सुरक्षित रहे. Original Website देखते और पढ़ते हुए भी आप Mirror Site को देख सकते है. ये तरीका तब काम आता है जब Load बढ़ जाने के कारण Server में Problem आती है.

पहले Mirror Site का उपयोग Censorship से बचने के लिए किया जाता था. ऐसे में किसी विवादित Website को Original Website के बंद कर दिए जाने के बाद भी देखना और पढ़ना संभव हो जाता था या फिर ऐसी Sites जो पहले से बैन है उनका उपयोग करने के लिए ये काम में लाई जाती थी. इनका उपयोग किसी विशिष्ट और Best Content को सुरक्षित रखने के लिए भी किया जाता था. इससे उन Users को लाभ मिलता है जो Website के पुराने रूप को देखना चाहते हों

मिरर सर्वर क्या है - What is Mirror Server In Hindi

Mirror Server Backup Server की तरह कार्य करता है जो Original Primary Server की एक Exact Copy है. यदि Primary Server विफल रहता है तो Mirror Server बिना किसी डाउन टाइम के अपना स्थान ले सकता है. Server Mirroring गलती सहनशीलता प्राप्त करने के लिए एक Expensive लेकिन Effective Strategy है. यह महंगा है क्योंकि प्रत्येक Server को एक समान Server द्वारा प्रतिबिंबित किया जाना चाहिए जिसका विफलता की स्थिति में केवल एक ही उद्देश्य होना चाहिए.

Mirror Server का एक अन्य उद्देश्य Websites या Files की बेहतर उपलब्धता प्रदान करना है यदि Original Site बहुत अधिक Traffic उत्पन्न करती है. ऐसी Websites के लिए जो व्यापक रूप से उपयोग किए गए Software की Copies या Update प्रदान करते है एक Mirror Site Site को बड़ी मांगों को संभालने की अनुमति देती है और Download की गई Files को और अधिक तेज़ी से पहुंचने में सक्षम बनाती है. Microsoft Sun Microsystems और अन्य Companies मे Mirror Sites हैं जिनसे उनके Browser Software Download किए जा सकते है.

Internet Article in Hindi