Mouse क्या है - What is Mouse in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Mouse के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Mouse के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Mouse क्या है और और इसकी खोज किसने और कैसे की अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

दोस्तों कंप्यूटर को चलाने के लिए उपयोग होने वाले Important Devices में से Mouse भी एक है. इस समय में उपलब्ध ऑपरेटिंग सिस्टम को देखते हुए तो लगता है कि Mouse के बिना कंप्यूटर को चलाना भी असंभव है. वैसे हम अपने कंप्यूटर को Keyboard से भी चला सकते है लेकिन ये एक बहुत ही मुस्किल काम है. हम Mouse की मदद से कंप्यूटर को आसानी से चला सकते है. Mouse एक छोटा सा Device है जिसका आकार चूहे जैसा होता है इसलिए इसे Mouse कहा गया है. तो चलिए आगे जानते है की Mouse क्या है और कैसे काम करता है.

Mouse क्या है - What is Mouse in Hindi

Mouse एक Input Device है. Mouse का उपयोग Computer Screen पर Items को Select, करने और उनकी तरफ जाने तथा उन्हे Open करने और Close करने में किया जाता है. Mouse के उपयोग द्वारा User Computer को Instructions देता है. Mouse से आप Computer Screen पर कहीं भी पहुँच सकते है.

Mouse में तीन बटन लगे होते है. पहला बटन और दूसरा बटन क्रमश Primary Button (Left Button) तथा Secondary Button (Right Button) के नाम से जाने जाते है. इन दोनों बटन को Right Click एवं Left Click कहते है और तीसरे बटन को Scroll Wheel कहते है. Mouse Keyboard के उपयोग को कम करता है इसलिए इसका आविष्कार कंप्यूटर में सबसे महत्वपूर्ण सफलता माना जाता है.

Mouse के प्रकार - Types of Mouse in Hindi

आज के समय में Mouse के बिना कंप्यूटर पर काम करना बहुत मुश्किल हो गया है. Mouse Computer का बहुत Important Part गया है. क्योकि इससे हम बहुत जल्दी काम कर लेते है या यह किए इसकी अब हमे आदत सी हो गई है. वैसे तो आज के समय में आपको बाज़ार में बहुत से प्रकार के Mouse मिल जयेंगे लेकिन यहाँ पर हम आपको कुछ खास प्रकार के Mouse के बारे में बताएंगे.

  • Mechanical Mouse

  • Optomechanical Mouse

  • Optical Mouse

  • Trackball Mouse

  • Wireless Mouse

Mechanical Mouse

Mechanical Mouse का सबसे पुराना Mouse है. इस Mouse में Rubber की एक Ball लगी होती है और जब इस Mouse को Pad पर घुमाते है तो यह Rubber Ball इसके अंदर लगी Ring को घुमाती है जिससे यह Signal Computer को भेजे जाते है.

यह Mouse बाजार में कुछ ज्यादा नहीं चला क्योंकि जो इसमें Rubber Ball थी वो चलते चलते Mouse के अंदर चली जाती थी और फिर यह Mouse काम करना बंद कर देता था. इसलिए या मार्किट में कुछ ज्यादा नहीं चला.

Optomechanical Mouse

Optomechanical Mouse को Mechanical Mouse से बहुत अच्छा बनाया गया था. इसमें Optical Sensor का उपयोग किया गया था.

इस Mouse में Rubber Ball के स्थान पर प्रकाशीय डायोड (LED) का प्रयोग किया गया था. इसके लिए किसी विशेष सतह की आवश्यकता नहीं पड़ती है तथा इससे Mouse के टूटने फूटने की सम्भावना बहुत कम हो गई थी.

Trackball Mouse

Trackball Mouse में Rubber Ball नीचे न होकर ऊपर लगी होती है. यह Ball एक Sensor की तरह काम करती है.

Trackball को अपने स्थान से हटाये बिना Rubber Ball को घुमाकर Mouse Pointer के स्थान में परिवर्तन किया जा सकता है. हम जहाँ पर Ball को घुमाते है Mouse Pointer वही चला जाता है.

Wireless Mouse

आज कल ज्यादातर लोग Wireless Mouse का उपयोग करते है. इन Mouse में एक Transmitter और एक Receiver लगा होता है.

Transmitter आपके हाव भाव को पहचानकर Signal के द्वारा Computer तक Signal भेजता है और जो Receiver Computer से जुड़ा होता है. उस Signal को पकड़ता है और उस Signal को Computer की Language में बदलकर आपके Mouse Driver तक भेजता है जिसके आधार पर Computer Desktop पर Mouse काम करता है.

Mouse के द्वारा होने वाली क्रियाएं

  • Pointing

  • Selecting

  • Clicking

  • Dragging and Dropping

  • Scrolling

Pointing

जब Cursor को Computer Screen पर किसी Item की तरफ ले जाया जाता है और Pointer उस Item को Touch करता है तो एक Box दिखाई देता है जो हमे उस Item के बारे में बताता है. इस सम्पूर्ण क्रिया को Pointing कहते है.

Selecting

Computer Screen पर किसी Item पर Pointing करने के बाद Mouse के Left Button को एक बार दबाने पर वह Item Select हो जाती है. इसे ही Selecting कहा जाता है.

Clicking

Mouse Button को Press करने की क्रिया को Click कहते है. Click दो प्रकार की होती है.

  • Left Click

  • Right Click

Left Click

Mouse के Left Button को दबाने की प्रकिया को Left Click कहते है Left Click भी निम्न प्रकार होती है

  • Single Click – किसी भी Mouse के Left Button को एक बार दबा कर उसे छोड़ देने की प्रकिया को Single Click कहते है.Single Click के द्वारा किसी Item को select करना, Menu Bar को Open करना या किसी Website पर उपलब्ध Link को Open करना आदि कार्य किए जाते है.

  • Double Click – Mouse के Left Button को एक साथ दो बार Click करने की प्रकिया को Double Click कहते है. Double Click की सहायता से आप किसी भी Item, File, Program, Webpage आदि को Open कर सकते है.

  • Triple Click – Mouse के Left Button को एक साथ तीन बार जल्दी से दबाने पर Triple Click होती है. Triple Click का उपयोग बहुत ही कम किया जाता है. इसके द्वारा किसी Document में पूरे Paragraph को Select किया जा सकता है.

Right Click

किसी भी Mouse में Right Button को दबाने की प्रकिया को Right Click कहते है.

Dragging and Dropping

Mouse के द्वारा Computer Screen पर उपलब्ध किसी भी Item को एक Place से दूसरे Place पर रखा जा सकता है. इसके लिए Mouse की Dragging And Dropping क्रिया का उपयोग किया जाता है.

Scrolling

Mouse चक्र द्वारा किसी Document, Webpage को ऊपर-नीचे सरकाना Scrolling कहलाता है. ऊपर की तरफ सरकाने के लिए चक्र को अपनी तरफ घुमाना पड़ता है और नीचे की तरफ सरकाने के लिए चक्र को बाहर की तरफ घुमाना पड़ता है.

Mouse का इतिहास - History of Mouse

Mouse को Computer के युग की एक बहुत अच्छी खोज माना जाता है क्योकि Mouse की खोज के साथ ही एक नये Computer युग की शुरुआत हुई. Mouse की खोज Douglas Engelbart ने Bill English की Help से सन 1960 के दौरान की और सन 1970 को इसका Patent कराया गया. Douglas Engelbart जब Stanford Research Institute में कार्य कर रहे थे जब इन्होने Mouse की खोज की. सबसे पहले Mouse को मूल रूप से एक X-Y Position Indicator for a Display System के लिए भेजा गया था तब Mouse का पहली बार प्रयोग सन 1973 में Xerox Alto Computer System के साथ में किया गया था. Douglas का ये Mouse Alto Computer पर Cursor को हिलाने मे सक्षम था. Mouse का प्रयोग सबसे पहले Apple Lisa Computer पर किया गया था. और इस पहले Mouse की Information आज भी New Mexico के Museum मे सुरक्षित है. और ये Mouse लकड़ी का बनाया गया था और ये Mouse आज के आधुनिक Mouse से कई गुणा बड़ा था और इस Mouse के Right Side वाले कोने पर एक Button था.

Computer Article in Hindi