MS Word क्या है - Microsoft Word in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Microsoft Word के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Microsoft Word के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Microsoft Word क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जा रहा है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

MS Word क्या है - Microsoft Word in Hindi

MS Word

Microsoft Word एक Computer Application Program है जो Microsoft द्वारा बनाया गया है. इसका इस्तेमाल Text को Design करने के लिए किया जाता है ताकि Text को सही तरीके से दिखाया जा सके. आज हम आपको इस Post में Microsoft Word के बारे में बतायंगे तो चलिए हम जानते है कि Microsoft Word क्या है.

एम एस वर्ड क्या है - Microsoft Word in Hindi

MS Word की Full Form Microsoft Word होती है. MS Word एक Word Processor है यह Edit, Formating, Open, Share, Later Writing, Male Marge, Resume Making आदि कार्य करने के लिए उपयोग जाता है. MS Word एक Microsoft Office का ही Software है जिसे Microsoft Company द्वारा बनाया गया है. Microsoft Office सबसे ज्यादा प्रयोग में आने वाला Software है जो कि Word को लिखना और Paragraph को बनाना , और Sentence को बनाना और Page को तैयार करना इन सभी Process के द्वारा अपनी बात को सही तरीके से प्रस्तुत करना Word Processing कहलाता है. इसलिए Microsoft Word को Word Processing के नाम से भी जाना जाता हैं.

MS Word का उपयोग कहाँ पर होता है

MS Word एक Official Word Processor Application Software है जिसका उपयोग Office में बहुत सारे कामों को करने के लिए किया जाता है जैसे कि -

  • Letter

  • Notice

  • Resume

  • Mail Merge

Letter

MS Word का उपयोग Letter लिखने के लिए School, Office, College में किया जाता है.

MS word 2010 का Homepage Interface है इसका मतलब यह है की की जब आप MS Word को Open करते है तो आपको ऊपर के Image जैसा दिखाई देता है. पहले MS Word 2007 में एक Office Button दिया गया था लेकिन 2010 वाले Version में उसके Place पर File Menu दे दिया गया है.

Menu Bar

Menu Bar के Under सभी Menu आ जाते हैं जैसे की File, Home, Insert, Page Layout, References, Mailings, Review, View. Menu Bar को Tab Bar भी कहा जाता है जब भी आप Menu Bar या Tab Bar पर Click करेंगे तो एक Ribbon Menu Open होता है और यह Title Bar के नीचे होता है.

Title Bar

यह Quick Access Toolbar के बगल में स्थित है. यह वर्तमान में Open Document या Application का Title प्रदर्शित करता है. यह आपके Computer पर प्रदर्शित लगभग सभी Windows पर मौजूद है. इसलिए यदि Screen पर कई Windows हैं तो आप Title Bar को देखकर प्रत्येक Window की पहचान कर सकते हैं. कई Graphical User Interface में आप Title Bar खींचकर एक Window भी ले जा सकते हैं.

Quick Access Toolbar

Quick Access Toolbar Microsoft Office Button के बगल में स्थित है. यह एक अनुकूलन Toolbar है जो Independent Commands के Set के साथ आता है. यह आपको सामान्य रूप से प्रयुक्त Commands जैसे कि Save, Undo, Redo इत्यादि तक Quick Access Provide करता है.

जब आप Toolbar के बगल में Drop Down Arrow पर Click करते हैं तो यह अधिक Commands प्रदान करता है. Left Click के साथ आप इनमें से कोई भी Commands को Quick Access Toolbar में जोड़ सकते हैं. आप Toolbar में जोड़े गए Command को भी हटा सकते हैं. Indent, Spacing पर दिखाई देने वाले Values, Individual Styles और अन्य Features को Quick Access Toolbar में जोड़ा नहीं जा सकता है.

Scroll Bar

Scroll Bar की Help से हम Page को ऊपर नीचे Right या Left Side में कर सकते हैं. MS Word में यह नीचे और Left Side में होता है जब हमें Page में नीचे जाना होता है या Side में करना होता है तो इसका Use किया जाता है.

Microsoft Office Button

Office Button MS Word का मुख्य Part होता है. यह Button Menu Bar में होता है जहाँ से Document को Save करना या Print Preview देखना या Print करना या किसी भी File को Open करना आदि कार्य किया जाता है.

Minimize Maximize Close Button

Ms Word में Left Side में Minimize Maximize या Close Button का Option होता है जिनका अलग अलग कार्य है Minimize पर Click करने पर Open Program Task Bar में आ जाता है. दूसरा Maximize Restore Down का Button होता है जो Window की Width कम या ज्यादा करने का काम करता है. तीसरा Button Close Button होता है जिसके द्वारा MS Word Program को Close किया जाता है.

Ribbon

Ribbon एक User Interface Element है जिसे Microsoft Microsoft Office 2007 में पेश किया गया था.

यह Quick Access Toolbar और Title Bar के नीचे स्थित होता है. इसमें सात Tab शामिल होते हैं जैसे कि Home, Insert, Page Layout, References, Mailing, Review और View. सभी Tab में Related Commands के Specific Group होते हैं. यह आपको सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले Command तक Quick Access Command प्रदान करता है जिन्हें आपको कार्य पूरा करने की आवश्यकता होती है.

Home Tab

Microsoft Word में Home Tab Default Tab होता है. इसमें Related Commands के पांच समूह हैं Clipboard, Font, Paragraph Styles और Edit. यह आपको Document Size जैसे Font Size, Adding Bullets, Adjusting Styles को समायोजित करने और कई अन्य आम विशेषताओं को बदलने में मदद करता है. यह आपको Document के Home Section पर वापस जाने में भी मदद करता है.

Page Layout

Page Layout Option सबसे नीचे Zoom In और Zoom Out के Side में होता है जिसका मुख्य काम है Page को Set करना और इसमें कई Option होते हैं जिसके हिसाब से Page Set किया जाता है जैसे - Print Layout, Full Screen Reading, Web Layout, Outline, Draft जिससे आप Page जैसे देखना चाहें देख सकते हैं.

Insert Tab

इसका उपयोग आपके Document में अतिरिक्त सुविधाओं को सम्मिलित करने या जोड़ने के लिए किया जाता है. यह आमतौर पर Add Tables, Pictures, Clip Art, Shapes, Page Number इत्यादि जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है. सम्मिलित Tab में संबंधित Commands के सात समूह होते हैं Pages, Tables, Illustrations, Links, Header & Footer, Text और Symbols.

Writing Area

Writing Area को Text Area कहा जाता है जिसमें Document को लिखा जाता है. यह MS Word का सबसे बड़ा Part होता है और शुरुवात में यह एक Simple Paper की तरह होता है.

Microsoft Word की विशेषताएं - Features of MS Word

Microsoft Word में बहुत सारे Features होते है जिसके कारण यह Official Software बन चूका है. इसके सारे Features की list आप नीचे देख सकते है.

  • Page Formatting

  • Editing of text

  • Spelling and Grammar Check

  • Use of Thesaurus

  • Page Numbering

  • Column

  • Mail Merge

  • Create a Table

  • Auto Text

  • Auto Correct

  • Header & Footer

  • Find & Replace

  • Styles & Formatting

  • Insert Bullets