Output Device क्या है - What is Output Device in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Output Device के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Output Device के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Output Device क्या है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

अगर आप Computer का उपयोग करते है और आपको नही पता Output Device क्या है तो हम आपको बताते है की Output Device भी Computer से Connected Hardware होते है. इन Hardware की सहायता से हमें Computer से Output प्राप्त होता है. Computer में दो प्रकार के Hardware Device होते है एक Input Device और दूसरा Output Device. तो चलिए आगे जानते है की Output Device क्या है.

Output Device क्या है - What is Output Device in Hindi

Computer पर जब हम कुछ काम करते है तो इसके लिए हम Keyboard, Mouse, Monitors आदि का Use करते है. Computer के अंदर Data Enter करने के लिए हम जिन Tools का Use करते है उनको Input Devices कहते है जैसे की Keyboard, Mouse आदि. अगर आपको आपके कंप्यूटर पर Enter किये गए Data को देखना हो या उस Data को Computer से निकालकर किसी Paper पर Print लेना हो तो आप जिस Device का उपयोग करते है उसको Output Device कहते है जैसे की Monitors, Printer. Output Device वो Hardware Device होती है जिसे हम Computer से Data या कोर्इ और Output लेने के लिए Use करते है.

Types of Output Device

Output Device कई प्रकार के होते है. Computer में उपयोग किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण Output Device के बारे में आप नीचे विस्तार से देख सकते है

  • Monitors

  • Graphic Plotter

  • Printer

Monitor

Monitor सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला Output Device हैं. Monitor को आमतौर पर Visual Display Unit (VDU) कहा जाता है. Monitor Computer का मुख्य Output Device होता है. यह छोटे छोटे बिंदुओं से Images को बनाता है जिसे Pixels कहा जाता है जो Rectangular रूप में Arranged होते हैं. Image की Sharpness Pixels की संख्या पर निर्भर करती है. Monitor के लिए दो प्रकार की Viewing Screen होती है.

  • Cathode-Ray Tube (CRT)

  • Flat-Panel Display

Cathode-Ray Tube (CRT)

CRT Display Pixels नामक Small Picture Elements से बना होता है. इसमें Pixels Small, Better Image Clarity या Resolution के होते है. CRT Technology Inexpensive और Best Color में Output Provide करती है.

इसमें Electron Gun लगा होता है जो Electrons की Beam और Cathode Rays को Emitted करता है. CRT Electron Beam, Electronic Grid से Pass की जाती है जिससे Electron की गति को कम किया जा सके CRT Monitor की Screen पर Phosphorus की Coding की जाती है.

Flat-Panel Display Monitor

Flat-Panel Display उन Video Devices की एक श्रेणी को संदर्भित करता है जिन्होंने CRT की तुलना में Volume, Weight और Power की आवश्यकता को कम किया है. आप इन्हे दीवारों पर लटका सकते हैं या इन्हे अपनी कलाई पर पहन सकते हैं.

Flat-Panel Display के वर्तमान उपयोगों में Calculator, Video Game, Monitor, Laptop Computer और Graphics Display शामिल हैं. Flat-Panel Display को दो Categories में बांटा गया है -

  • Emissive Displays - Emissive Displays ऐसे Devices होते हैं जो Electrical Energy को Light में Convert करते हैं. उदाहरण के लिए - Plasma Panel और Light-Emitting Diodes (LCD).

  • Non-Emissive Displays - Non-Emissive Displays कुछ अन्य Source से Graphics Patterns में Sun की Light या Light को Convert करने के के लिए Optical Effects का उपयोग करते है. उदाहरण के लिए - Liquid-Crystal Device (LCD)

Printers

Printers एक External Output Device है यह Data को Print करता है जो Computer द्वारा Processed होता है. Printers Documents और Pictures को Print करता है और साथ में यह Soft Copy को Hard Copy में Convert करता है.

Types of Printers

Printers दो प्रकार के होते है -

  • Impact Printers

  • Non-Impact Printers

Impact Printers

Impact Printer का Use Printing Graphics के लिए भी किया जाता है. Impact Printer Characters पर Ribbon को मारकर Print करते हैं जिससे फिर Paper को दबाया जाता है. Impact Printers की बहुत सी विशेषताएं होती है जैसे कि -

  • यह बहुत कम क़ीमत का होता है

  • यह बहुत शोर करता है

  • यह कम लागत के कारण Bulk Printing के लिए उपयोगी होता है

Impact Printers दो प्रकार के होते हैं

  • Character Printers

  • Line printers

Character Printers

Character Printers वह Printers होता हैं जो एक समय में एक Character को Print करता है. Character Printers को दो प्रकार में Divide किया गया है.

  • Dot Matrix Printer(DMP)

  • Daisy Wheel

Dot Matrix Printer(DMP)

Dot Matrix Printer बाजार मे सबसे लोकप्रिय Printer में से एक है.

यह Printers Printing और किफायती मूल्य की आसानी के कारण सबसे लोकप्रिय हैं. Printed प्रत्येक Character Points और सिर के Pattern के रूप में होता है जिसमें Size के Pin (5 * 7, 7 * 9, 9 * 7 या 9 * 9) के Matrix होते हैं जो एक Character बनाने के लिए इसे Dot Matrix Printer कहा जाता है.

Daisy Wheel

Daisy Wheel Printer का आमतौर पर उन Offices में Word Processing के लिए उपयोग किया जाता है जिनके लिए बहुत अच्छी गुणवत्ता के साथ यहां और वहां भेजे जाने वाले कुछ Characters की आवश्यकता होती है.

Line Printers

Line Printers एक समय में एक Line को Print करता है.

Line Printers दो प्रकार के होते हैं -

  • Drum Printer

  • Chain Printer

Drum Printer

Drum Printer आकार में एक Drum की तरह है होता है इसलिए इसे Drum Printer कहा जाता है. Drum की सतह को कई Tracks में बांटा गया है. Total Track Papers के आकार के बराबर होते हैं यानि 132 Character की Paper Width के लिए Drum में 132 Track होंगे. एक Character Set Track पर उभरा हुआ होता है. बाजार में उपलब्ध विभिन्न Character Set 48 Character Set, 64 और 96 Character set हैं. Drum का एक Rotation एक Line Print करता है. Drum Printer Speed में तेज़ होते हैं और 300 से 2000 Line Per Minute Print कर सकते है.

Chain Printer

Chain Printer में Character Sets की एक Chain का उपयोग किया जाता है इसलिए इसे Chain Printer कहा जाता है. इसके एक Standard Character Set में 48, 64, या 96 Characters हो सकते हैं.

Non-impact Printers

Non-impact Printers Ribbon का उपयोग किये बिना Characters को Print करते हैं. यह Printers एक समय में एक Full Page को Print करते हैं. इसलिए इसे Page Printer भी कहा जाता है. Non-impact Printers में बहुत सी विशेषताएं होती है जैसे कि-

  • यह शोर नहीं करता है

  • यह High Quality का होता है

  • यह Impact Printers से तेज़ काम करता है

  • यह विभिन्न तरह के Fonts, Character Size का समर्थन करता है.

Non-impact Printers दो प्रकार के होते हैं -

  • Laser Printers

  • Inkjet Printers

Laser Printers

Laser Printers Non-impact वाले Page Printers होते हैं. यह Page पर Print करने के लिए Character बनाने के लिए आवश्यक Dots को Produce करने के लिए Laser Light का उपयोग करते हैं.

Laser Printers बहुत तेज गति से काम करते है. यह बहुत High Quality का Output देते है और यह विभिन्न तरह के Fonts, Character Size का समर्थन करते है.

Inkjet Printers

Inkjet Printers Relatively नई तकनीक के आधार पर Non-impact वाला Character Printers हैं. Inkjet Printers कागज़ पर स्याही की छोटी बूंदों को छिड़ककर Characters को Print करता हैं.

Inkjet Printers प्रस्तुत करने योग्य सुविधाओं के साथ High Quality वाला Output को Produce करता हैं. यह कम शोर करते हैं. Inkjet Printers के कुछ Models Printing की कई Copies भी बना सकते है.

Computer Article in Hindi