Paypal Kya Hai - What is Paypal in Hindi




Paypal क्या है और अगर आप कभी भी जब Online Payment करते है किसी चीज़ के लिए तो वंहा आप देखते है वंहा लिखा होता है Pay with Paypal. तो आपके मन मे यह सवाल तो आता ही होगा कि यार आखिर Paypal क्या है. तो दोस्तो सबसे पहले ये जान लेते है की Paypal क्या होता है और इसे किस लिए उपयोग किया जाता है.

Paypal एक International Online Payment System है जो आपके Payment Receive करने और भेजने को आसान बनता है. एक तरह से ये आपके Virtual Bank Account की तरह काम करता है जिसमे आप न केवल भारत से बल्कि किसी भी देश से Money प्राप्त कर सकते है और किसी देश मे Money भेज भी सकते है. अब आप कहेंगे इसके लिए तो बहुत सारी दूसरी Facilities है जैसे कि Western Union वगैरह लेकिन आपको बता दूँ Paypal जैसी सरलता किसी और Platform मे नही है और यह उपयोग करने मे भी बहुत आसान है. अगर आप Freelancer है और देश के बाहर भी लोगो को अपनी Services देते है तो Paypal सबसे अच्छा माध्यम है Payment करने का और Payments प्राप्त करने का.

Paypal का उपयोग कैसे करते है

Paypal का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले Paypal की वेबसाइट पर जाकर अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ Account Create करना होगा. Account Create करने के बाद आपको Paypal की तरफ से एक Welcome E-mail प्राप्त होगा जिसकी मदद से आप अपनी Email Id को Verify करना होगा.

उसके बाद आपसे Debit Credit Card को Add करने के लिए कहा जायेगा. आप ये Step Skip कर सकते है और Direct अपने Account Section मे जा सकते है लेकिन अपने Account का सही Clean रूप से उपयोग करने के लिए आपको कुछ चीज़े Verify करनी होती है जैसे कि आपका Pan Card और आपका Bank Account नहीं तो इसके बिना आप पैसे अपने Paypal Account मे तो किसी से प्राप्त कर सकते है लेकिन आपके Bank Account मे Paypal Account में आई हुई Money Transfer नही हो पायेगी.

इसलिए जरुरी है कि आप अपने Bank Account की Detail Link Edit Bank Account में जाकर Add करें और उसके बाद Account को Verify करने के लिए Account को Select करके Confirm पर Click करे. इतना सब करने के बाद Paypal आपके भरे गये Account मे कुछ छोटी रकम जैसे कि 10000 रूपये Deposit करेगा जिसकी जानकरी आपको अपने Paypal Dashboard मे भरनी होती है. एक बार Bank Account Confirm हो जाने के बाद आप किसी से कंही से भी पूरी दुनिया मे Money Transfer कर सकते है और प्राप्त कर सकते है.

Paypal का इतिहास

PayPal Company दिसम्बर 1998 में बनी थी 2211 North First Street, San Jose, California, United States 95131 City मे इसका ऑफिस है. इस कम्पनी के Chairman John Donaheo है और Daniel Schulman इस Company के CEO है. PayPal कि जो Service है वो World Wild मे है, इसका मतलब आप पूरी दुनिया में कही पर भी बैठे हो आप PayPal Service का प्रयोग तब भी कर पाओगे.

इस Company मे लगभग 15,000 से ज्यादा लोग काम करते है तो अगर आपको कभी Payment Send करने या Receive करने मे कोई Problem आये तो आप Company मे Mail कर सकते हो. Company के Employe आपकी Help के लिए 24 घंटे बैठे रहेंगे.

Internet Article in Hindi