Paytm Se Paise Kaise Kamaye - पेटीएम से पैसे कैसे कमाए




Paytm kya hai, Paytm Se Paise Kaise Kamaye, पेटीएम क्या है, Paytm से पैसे कैसे कमाए, पेटीएम से पैसे कैसे कमाए, Paytm Wallet से पैसे कमाएं, Affilate Marketing से पैसे कमाएं, Payment Solutions से पैसे कमाएं, PayTM App Refer से पैसे कमाएं, Paytm पर Video देख कर पैसे कमाएं, पेटीएम से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, Paytm Se Paise Kaise Kamaye, Paytm Promo Code Kya Hai, Paytm Se Free Recharge Kaise Kare हिंदी में, पेटीएम से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Paytm Par Account Kaise Banaye, Paytm Information In Hindi, How To Make Money With Paytm.

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में पेटीएम से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको पेटीएम से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप पेटीएम से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की पेटीएम से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी पेटीएम से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की पेटीएम से पैसे कमाये जा सकते हैं. पेटीएम से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में पेटीएम से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Paytm Kya Hai - पेटीएम से पैसे कैसे कमाएँ

Paytm एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जो मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज और बिल पेमेंट जैसे भुक्तान करने की सुविधा देता है जिसे आप घर बैठे आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.

पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट है जिसका मुख्यालय भारत के नोएडा में स्थित है. इसे 2010 में One97 Communication Ownership के लिये लॉन्च किया गया था. पेटीएम को Flipkart Amazon.com, Snapdeal जैसे व्यवसायों के समान बिल भुगतान और ई-कॉमर्स को जोड़ने के साथ एक मोबाइल रिचार्जिंग के रूप में शुरू किया है. 2015 में इसने बुकिंग बस यात्रा को और बढ़ा दिया. पेटीएम ने वर्ष 2016 में सिनेपोलिस के साथ साझेदारी कर मूवी टिकट बुकिंग भी शुरू की.

Paytm की स्थापना One97 Communication द्वारा प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में 2010 में की गई थी. पेटीएम Pay Through Mobile है सभी Mobile Version Background के साथ जैसे कि Android , Windows, Ios Apps.

2014 में, कंपनी ने पेटीएम वॉलेट लॉन्च किया, जो एक बैंक की तरह है कि हम अपना पैसा जमा कर सकते हैं और हम उस पैसे का इस्तेमाल अपने उत्पाद को खरीदने के लिए कर सकते हैं.

Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा हैं. 2015 में रतन टाटा ने इसमें व्यक्तिगत निवेश किया. अलीबाबा ने भी पेटीएम में निवेश किया है. रणनीतिक समझौते के एक हिस्से के रूप में अलीबाबा की One97 में 25% हिस्सेदारी है. 2016 में पेटीएम ने आईसीआईसीआई बैंक से वर्किंग कैपिटल के रूप में 300 करोड़ रुपये उधार लिए. दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि पेटीएम से पैसे कैसे कमाएँ तो फिर आइये शुरू करते है -

Paytm Se Paise Kaise Kamaye - पेटीएम से पैसे कैसे कमाएँ

how-to-make-money-paytm

पेटीएम पहली कंपनी थी जिसने भारत में मोबाइल-ओनली मार्केटप्लेस होने का कदम उठाया. आज, 120 मिलियन से अधिक खरीदारों और 2 मिलियन दैनिक लेनदेन और 90% प्रीपेड ऑफर के साथ, पेटीएम विक्रेताओं के लिए सबसे अधिक लाभकारी बाज़ार है. इस उपश्रेणी से राजस्व विक्रेताओं से शुल्क और कमीशन के रूप में उत्पन्न होता है जो विभिन्न श्रेणी के उत्पादों के लिए भिन्न-भिन्न होता है.

यहाँ हम आपको पेटीएम से पैसे कमाने के कुछ तरीके बताएँगे जो आपको पेटीएम से पैसे कमाने में मदद करेंगे.

  • Recharge Services से पैसे कमाएं

  • Digital Gold से पैसे कमाएं

  • Paytm Payment Bank से पैसे कमाएं

  • Bill Payments से पैसे कमाएं

  • Payment Solutions से पैसे कमाएं

  • Paytm Wallet से पैसे कमाएं

  • Affilate Marketing से पैसे कमाएं

  • Paytm App Refer से पैसे कमाएं

Recharge Services

एक समय था जब पेटीएम बिजनेस मॉडल में सिर्फ मोबाइल रिचार्ज और बिल भुगतान सेवाएं शामिल थीं. Paytm के रेवेन्यू मॉडल में मोबाइल सब्सक्रिप्शन, टीवी चैनल सब्सक्रिप्शन, डेटा-कार्ड और मेट्रो कार्ड इत्यादि के लिए टाइम्स ने परिवर्तन और ऑनलाइन रिचार्ज सेवाओं को जोड़ा है. कंपनी, अन्य रिचार्ज सेवा प्रदाताओं की तरह, इन ऑपरेटरों से कमीशन वसूलती है.

पेटीएम आपको मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल और कई अन्य रिचार्ज पर कैशबैक ऑफर देता है जिसके तहत आप घर बैठे अपनी फैमिली या दोस्तों का पेटीएम से रिचार्ज करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो. पेटीएम से रिचार्ज करते समय Have a Promocode का विकल्प आता है इस पर Click करने पर आपको ढेर सारे Promotion Voucher या कूपन कोड मिल जायेंगे आप इनका प्रयोग करके पेटीएम से रिचार्ज का लगभग 40% तक का कैशबैक पा सकते है.

Digital Gold से पैसे कमाएं

पेटीएम ने Digital Gold को लॉन्च करने के लिए गोल्ड रिफाइनर एमएमटीसी-पीएएमपी के साथ साझेदारी की है जो अपने उपयोगकर्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के डिजिटल रूप से Gold खरीदने, बेचने और स्टोर करने की अनुमति देगा.

Paytm पर आप कम कीमतों पर Gold खरीद सकते हैं और जब सोने के दाम ऊचें हो जाए तो आप Digital Gold को बेचकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो.

 इसमें उपयोगकर्ता केवल न्यूनतम डिलीवरी शुल्क का भुगतान इसमें अपने घर बैठे Gold खरीद सकते है.

पेटीएम पर Gold खरीदते या बेचते समय आपको समय आपको सारे ऑफर मिलते है जिसके तहत आपको कैशबैक के साथ-साथ कुछ Extra Gold भी मिल जाता है. पेटीएम पर Gold 22 केर्रेट का मिलता है जिसे आप अपने घर बैठे भी मंगवा सकते है इसके लिए पेटीएम आपसे कुछ चार्ज लेगा

सोने को भारत में सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है और पेटीएम की इस पर पूंजी लगाने की पूरी योजना है. Paytm पर Digital Gold के व्यापार की शुरूआत में बड़ी योजनाएं शामिल हैं. कंपनी चाहती है कि उसके उपयोगकर्ता कुछ ऐसा करें जिसे वे गोल्ड बैंक खाता कहें, जो उपयोगकर्ताओं को न केवल सोना खरीदने और डिजिटल रूप में स्टोर करने की अनुमति देगा, बल्कि पेटीएम पर अन्य सेवाओं को खरीदने के लिए सोने का उपयोग करने के लिए भी - रिचार्ज करने से लेकर भुगतान उपयोगिता बिल, या Paytm मॉल से जूते और कपड़े खरीदने के लिए मूवी टिकट बुक करें.

पेटीएम की योजना ग्राहकों को ज्वैलर्स से जोड़ने की है. यह ग्राहकों को उनके संग्रहित सोने को तैयार गहनों में परिवर्तित कर देगा और पेटीएम को सहयोगी बनाकर पैसा कमाने देगा.

Paytm Payment Bank से पैसे कमाएं

पेटीएम पेमेंट बैंक में आप बिना किसी चार्ज के अपना सेविंग अकाउंट खोल सकते है. पेटीएम पेमेंट बैंक में आपके पैसे पर 4% तक का एनुअल इंटेरसेट मिलेगा है अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट करते है तो उस पर 7% तक का आपको इंटरेस्ट मिलेगा. इसमें आप फिक्स्ड डिपॉजिट करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो. पेटीएम पेमेंट बैंक में सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आपको किसी भी तरह का अकाउंट खोलने या मिनिमम बैलेंस रखने का कोई चार्ज नहीं देने पड़ेगा.

पेटीएम वॉलेट अब केवल एक अर्ध-बंद वॉलेट नहीं है. कंपनी ने खुद को पेमेंट्स बैंक के रूप में नया रूप दिया है. एक भुगतान बैंक एक डिजिटल बैंक है जो जमा स्वीकार कर सकता है और जमा पर ब्याज दे सकता है लेकिन अपने ग्राहकों को ऋण नहीं दे सकता है. पेटीएम वॉलेट की तरह ही, उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करके पेटीएम बैंक का संचालन करते हैं. पेटीएम क्यूआर कोड के साथ डेबिट कार्ड भी जारी करता है जिसे विभिन्न बिंदुओं पर स्कैन किया जा सकता है.

Bill Payments से पैसे कमाएं

रिचार्ज सुविधाओं के अलावा, ग्राहक अपने बिजली, टेलीफोन, पानी, मोबाइल, ब्रॉडबैंड, गैस, आदि का भुगतान पेटीएम पर भी कर सकते हैं. पेटीएम आपको बिजली, टेलीफोन, पानी, मोबाइल, ब्रॉडबैंड, गैस, आदि का भुगतान करने पर कैशबैक ऑफर देता है जिसके तहत आप घर बैठे अपनी फैमिली या दोस्तों का पेटीएम से रिचार्ज करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो.

इनके अलावा, पेटीएम ने कई शिक्षा और वित्तीय संगठनों के साथ भागीदारी की है और शिक्षा शुल्क और बीमा किश्तों को स्वीकार करने के लिए एक पोर्टल के रूप में कार्य किया है. इन प्रदाताओं से कमीशन वसूल कर, रीचार्ज सेवाओं की तरह ही आपबहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो.

Payment Solutions से पैसे कमाएं

पेटीएम ऑनलाइन व्यवसायों के लिए स्मार्ट भुगतान समाधान प्रदान करता है. भुगतान समाधान उन्हें पेटीएम के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है. भुगतान का विकल्प सेटअप शुल्क और रखरखाव शुल्क के साथ आता है. हालांकि, कंपनी हर लेनदेन पर 1.99% कमीशन लेती है.

Paytm Wallet से पैसे कमाएं

पेटीएम वॉलेट का उपयोग करके आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो. क्योकि पेटीएम वॉलेट मे आपको 50-100% कैशबैक मिलता है. कभी आपने सोचा है कि 50-100% कैशबैक प्रदान करने के बाद भी पेटीएम कैसे कमाता है. पेटीएम ने अपनी नई मार्केटिंग रणनीति को पहले ही शुरू कर दिया है जहां उसने डिजिटल मुद्रा संभावनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाई है.

इसलिए, इसके सभी मुख्य बिक्री और प्रचार रणनीतियों में पेटीएम वॉलेट का उपयोग लागू होता है. यह एक बहुत ही चतुर चाल है क्योंकि पेटीएम को पहला व्यापक लाभ मिलेगा और इसकी व्यापक वितरण रणनीति के माध्यम से जो कि फ्रीचार्ज, ओला मनी, आदि जैसे अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कहीं बेहतर है अपनी ब्रांड वरीयता को बढ़ाने में सक्षम होगा. यह इसे अपनी भविष्य की योजनाओं को पूरा करने में मदद करेगा.

Affilate Marketing से पैसे कमाएं

पेटीएम आपको Affilate Marketing की सुविधा भी देता है जिसकी सहायता से आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो. इसमें आपको पेटीएम मॉल के किसी भी Product को अपने Friends को शेयर करना होगा और आपके Friends आपके दिये गए Link से उस Product को खरीदते हैं तो पेटीएम आपको कुछ पैसे देता है. यह पैसे सीधे आपके पेटीएम वॉलेट में Add हो जाते है. इसके लिए आपको ऐसे Products का चयन करना होता है जिन्हें लोग ज्यादा से ज्यादा खरीदते है.

Paytm App Refer से पैसे कमाएं

Paytm App को Refer करके भी आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो. अगर आप अपने किसी Friend को अपने Link से Paytm Install करवाते हैं तो Paytm आपको कुछ पैसे देता है जो सीधे आपके पेटीएम वॉलेट में Add हो जाते है. इसके लिए आपको अपने पेटीएम में जाना होगा और Refer And Earn Option में Click कर के Link को ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करना होगा.

Video देख कर पैसे कमाएं

पेटीएम से पैसे कमाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है. आप वीडियो देख कर भी पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको Watch and Earn App Download करना होगा. इस App में आपको सिर्फ वीडियो मिलेंगी और उन वीडियो को देखने के आपको पैसे मिलेंगे. यह पैसे सीधे आपके पेटीएम वॉलेट में Add हो जाते है.

Game खेल कर पैसे कमाएं

पेटीएम Play and Earn की भी सुविधा देता है. पेटीएम में आप Game खेल कर आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो. यह Game आपको पेटीएम द्वारा दिये जाते हैं. अगर आप कोई Game जीत जाते है तो आपको अच्छे पैसे मिलते है जो सीधे आपके पेटीएम वॉलेट में Add हो जाते है.