PHP in Hindi Tutorial




PHP एक Server Side Scripting Language है. PHP का उपयोग Webpages को Dynamic Develop करने के लिए किया जाता है. PHP एक ऐसी Scripting Language है जिसका उपयोग Web Applications और Webpage को Server Side मे Control करने के लिए किया जाता है

PHP Web पर उपयोग होने वाली सबसे लोकप्रिय Scripting Language है . PHP का उपयोग करके आप User का Name और Password का Login Page बना सकते है. PHP के उपयोग से आप Forum भी बना सकते है.

PHP Advantages

  • Open source − PHP उपयोग के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध है . PHP Open Source Developers का समुदाय तकनीकी सहायता प्रदान करता है और Core PHP Functionalities को Updates करने में लगातार सुधार कर रहा है.

  • Cross-Platform − PHP Leading Operating Systems और Web Servers जैसी High Consistency प्रदान करता है जिससे कि यह आसानी से कई विभिन्न Platforms में तैनात किया जा सके. PHP Scripts Operating Systems जैसे कि Linux, Windows, Solaris, OpenBSD, Mac OSX इत्यादि में चला सकते हैं और Apache, IIS, iPlanet इत्यादि जैसे सभी प्रमुख Web Servers के लिए समर्थन भी प्रदान कर सकते है.

  • Power − कई Web Tasks को अब आसानी से PHP का उपयोग करके किया जा सकता है. अब हम छोटी Websites से विशाल Business और Organizational Websites Informative Forums, Chatting Platforms, CRM Solutions, E-commerce Shopping Carts, Community Websites, e-business, Shopping Carts और विशाल Database Sites से Develop कर सकते है.

  • User Friendly − User के अनुकूल तरीके से बनाया गया PHP C, C++ और ASP से अधिक Flexibility देता है और Site पर Traffic बढ़ाने में मदद करता है.

  • Quick − PHP को Web के साथ अच्छी तरह से काम करने के लिए Design किया गया है और इस प्रकार GET और POST को Access करने और HTML और URLs के साथ काम करने जैसी चीजें PHP Language मे Manufactured है .

PHP Disadvantages

  • PHP बड़ी Applications के लिए उपयुक्त नहीं है इसे बनाए रखने मे Difficul होती है क्योंकि यह बहुत Modular नहीं है.

  • PHP Framework मे एक खराब Error Handling Method है. यह PHP Developers के लिए उचित Solution नहीं है इसलिए यह एक योग्य PHP Developer के रूप मे आपको इस Problem का सामना करना होता है.