Router क्या है - What is Router in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Router के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Router के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Router क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

Router क्या है - What is Router in Hindi

Router एक Networking Device होता है जो किसी Network पर Data Packet को Root करता है. यह OSI Reference Model की Network Layer मे काम करता है. इसलिए एक Layer 3 Device Hack Router एक दुकान और Forward System का भी पालन करता है. लेकिन एक Router Switch से अधिक Advance होता है. Router एक Routing Table नामक एक Table रखता है जिसमें Gateway IP होता है जिसके माध्यम से एक Packet को निश्चित Destination IP तक पहुंचाने के लिए Root किया जाता है. Routing Table को Network प्रशासक द्वारा निर्धारित रूप से Set किया जा सकता है या Routing Algorithm का उपयोग करके Auto Generate किया जा सकता है.

जब Router को Packet प्राप्त होता है तो वह पहले Packet को Router Memory मे Stored करता है और Packet के Destination IP Address का विश्लेषण करता है. फिर यह Routing Table को देखने के लिए है Packet को Rootate करता है. उसके बाद उस जानकारी के आधार पर यह उचित रूप से Packet को आगे बढ़ाता है चूंकि Routing Algorithm अधिक Complex होते है इसलिए इसे काफी Processing Power की आवश्यकता होती है जिससे यह Switch से अधिक महंगा हो जाता है. हालांकि Switch के विपरीत एक Router आमतौर पर व्यवस्थापक द्वारा Configure किया जाना चाहिए. एक स्थानीय Area Network पर Nodes को Add करने के बजाय एक Router का उपयोग Subnet को एक दूसरे के लिए Interconnect करने के लिए किया जाता है.

Router कैसे काम करता है

  • Router Powers पर अपने OS को Load करता है.

  • Router पिछली बार NVRAM में Save की गई Configuration File को Load करता है और Network Interfaces और Routing Protocols को Set करता है जो इसे इसे चलाते है.

  • Router Interface के नाम के साथ-साथ प्रत्येक Interface के लिए इसके Routing Table पर Network Address और Subnet को Connects करता है.

  • Router के पास Cable Company से जुड़े Network Port से सभी Non Local Data को भेजने के लिए एक साधारण Static Default Route होता है.

  • Router को जब आपके Computer से Web Page Request प्राप्त होता है तो यह Destination Routing Table के विरुद्ध Destination IP Address को Checks करता है.

  • IP Packet में Destination IP Address बनाने वाली Bits को सही मार्ग पर Point करने के लिए Hash Key के रूप में उपयोग किया जाता है जो बदले में सही Network Interface को Point करता है कि Packet को बाहर निकाला जाना चाहिए.

  • Router अगले Router में Packet को सही Interface से बाहर भेजता है जो Packet Destination तक पहुंचने तक Process को दोहराता है.

Router के Components

एक Router बहुत से प्रकार के Components से मिलकर बनता है. यहाँ पर पर हम आपको Router के Components के बारे मे विस्तार से जानकारी देंगे.

  • CPU

  • Flash Memory

  • Non-Volitile RAM

  • RAM

  • Network Interfaces

CPU

CPU एक Computer का मुख्य Component होता है जो Computer के अंदर Processing का कार्य करता है. अगर सरल भाषा में बात करे तो CPU Computer का Brain होता है. CPU Instructions जारी करता है और Computer Programs को पूरा करता है और सभी Basic Arithmetic और Logical का संचालन करता है. CPU Cisco Router के लिए Junior Router पर JunOS जैसे Operating System या Cisco IOS (Nexus OS) नामक विशेष Software को चलाता है. Operating System Router के Components को Manage करता है और Router के सभी Logical Networking कार्यों को साबित करता है.

Flash Memory

सबसे पहले Router IOS के लिए Flash Memory को ही Search करता हैं और फिर यह IOS को Boot करता है. Flash Memory Electronically Erasable Programmable Read Only Memory होती है. यदि आप Solid State Disk Drive (SSD) का उपयोग करते हैं तो आपका Computer Flash Memory का उपयोग करता है जैसे Router करता है.

Non-Volitile RAM

Non-Volitile RAM में Operating System का Back up और Startup Version Store होता है. इसलिए इसे Non Volatile Random Access Memory कहा जाता है. NV-RAM में Startup Configuration File Stored होती है जो System के Startup में काम आती है.

RAM

RAM एक Temporary Memory है जो हमारे Computer या मोबाइल Apps और Software को चलाने के काम आती है. जब आप कोई सॉफ्टवेर या Apps Start करते है तो वो आपकी RAM पर काम करता है लेकिन जब तक आप वो Start नहीं करते तब तक वो ROM मे Save रहता है. RAM को Dynamic Random Access Memory भी कहा जाता है. RAM Cisco Router के CPU का काम करने का Area होता है. RAM Memory में Running Configuration File और Routing Tables Stored होती है.

Network Interfaces

Router में Network Interfaces होते हैं. जैसे कि Operating System में Driver होते हैं जो Operating System को Interface Module में Network Hardware तक पहुंचने की अनुमति देते हैं.

Types of Router

Router कई प्रकार के होते है जैसे कि -

  • Broadband Routers

  • Wireless Routers

  • Edge Router

  • Subscriber Edge Router

  • Inter-provider Border Router

  • Core Router

  • Wired and Wireless Routers.

Broadband Routers

Broadband Routers विभिन्न प्रकार के काम कर सकते है. Broadband Routers का उपयोग Computer को Internet से Connect करने के लिए किया जाता है. लेकिन अगर आपको आपने फोन से Internet को Connect करना है तो आपको VOIP Technology का उपयोग करना होगा और इस VOIP के साथ में आपको Broadband Router की आवश्यकता होगी. Broadband Routers एक विशेष प्रकार का Modem (ADSL) होता है. Broadband Routers में Ethernet और Phone Jacks दोनों लगे होते है.

Wireless Routers

Wireless Routers का उपयोग आपके Home या Office में Wireless Signal को Create करने के लिए किया जाता है. Wireless Routers की सीमा के अन्दर कोई भी PC इसे Connect कर सकता है और आपके Internet का उपयोग आसानी से कर सकता है. आपको अपने Wireless Routers को Secure करने के लिए इसका Passwords Create करना होगा. Wireless Routers को Secure करने के लिए आप Passwords और IP Address का उपयोग कर सकते है. और फिर जब आपको WiFi का उपयोग करना होगा तब आपको इससे Connect से पहले Passwords को Enter करना होगा

Edge Router

Edge Router ISP Network के Strand पर रखा जाता है क्योंकि यह Border Gateway Protocol BGP जैसे बाहरी Protocol को अन्य ISP या बड़े Organisation के किसी अन्य BGP में Configure किया जाता है.

Subscriber Edge Router

Subscriber Edge Router एक End User Enterprise Organization से संबंधित होता है. Subscriber Edge Router को External BGP के AS(s) में External BGP को Broadcast करने के लिए Configure किया गया है.

Inter Provider Border Router

Inter-provider Border Router Interconnecting ISPs को आपस में Connect करने के लिए उपयोग किया जाता है. Inter-provider Border Router एक BGP बोलने वाला Router है जो अन्य प्रदाताओं के ASes में अन्य BGP बोलने वाले Router के साथ BGP Sessions को बनाए रखता है.

Core Router

Core Router LAN Network में Backbone के जैसे काम करता है. Core Router कुछ मामलों में एक Stepdown Backbone Provide करता है एक Campus LAN या WAN की कई इमारतों से Router को Connect करता है.

Wired and Wireless Routers

आज कल Home हो या Office Networking IP Wired और Wireless Router का उपयोग दिन प्रतिदिन Popular हो रहा है. Wired और Wireless Router अपनी Routing Table में Routing और Configuration Information को बनाए रखने में सक्षम होते हैं. यह IP Address के आधार पर Incoming और Outgoing Packet के Traffic Filtering की Service भी Provide करते है.

Computer Article in Hindi