Search Engine क्या है और यह कैसे काम करता है




Search Engine एक Software Program है. Search Engine Internet पर उपलब्ध सूचनाओ के असीमीत भडांर से उपयोगकर्ता द्वारा इच्छित सूचनाओ को Search करता है. Search Engine अपनी तलाश किसी खास Keyword या Sentence की सहायता से करता है और इन Keyword या Sentence से Related Result को Lists मे प्रदर्शित करता है जिन्हे SERPs Search Engine Result Page कहते है.

Search Engine Result Page मे उपयोगकर्ता द्वारा Search की किये गए Question से Related अलल-अलग Type की Information Search की जाती है. इस Information मे Text Documents, Media Files, Images, Videos, Audio, Animations आदि शामिल होते है. एक Search Engine उपयोगकर्ता द्वारा Search गई Information के आधार पर उसको सबसे बढिया Information को पहले दिखाता है. इसके बाद यह क्रम लगातार जारी रहता है. आपको एक Question के लिए Search Engine लाखो करोडों परिणाम दिखता है.

Search Engine कैसे काम करता है

Search Engine तीन Steps मे काम करता है. सबसे पहले Crawling, Indexing, Ranking & Retrieval इन तीनो के बारे में विस्तार मे जानते है

Crawling

Crawling किसी भी वेब पेज को Search करने का सबसे पहला Step होता है. इसमे किसी भी Search Engine के Spiders, Bots या Crawlers Search Engine मे Submit की गयी सभी Websites पर जाते है और वहाँ से वह उन Pages को Collect करते है जिनसे उपयोगकर्ता द्वारा Search किये गए Keywords मिलते जुलत हो. Crawling मे Search Engine उसके पास मौजूद सारे Data को Collect कर लेता है जिनमे उपयोगकर्ता का Keywords आता हो.

Indexing

Indexing एक प्रक्रिया हैं जहाँ Crawl के दोरान जो भी Data मिलता है उन सभी Data को Database मे स्थिति करना है. Search Engine सिर्फ एक Website को Crawl नहीं करता है बल्कि दुनिया में जितने भी Website है उन सभी Website को Crawl और Indexing करता है. Google Search सम्मेलन के मुताबिक Google Spider प्रतिदिन 3 Trillion Pages Crawl करता है. इसका मतलब ये है की Google के पास विश्व मे जितनी भी Information है उन सब की एक Library है.

Ranking and Retrieval

Ranking and Retrieval किसी भी Search Engine का सबसे Last लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि यही पर वह किसी पेज को बहुत सारे कारण को ध्यान मे रखकर रैंक करता है जिसमे वह वेब पेज के को तो देखते ही है साथ में यह भी देखते हैं कि यह Website कितनी लोकप्रिय है कितनी पुरानी है और सामग्री कितनी अच्छी है. Algorithm बहुत सारी होती है जो पेज को सही जगह पर रैंक करवाती है और फिर जब आप कोई भी Information को Search करते हैं तो आपको एक नहीं बल्कि हजारो Results मिल जाते है. Search Engine को जो Information सबसे अच्छी लगती है वह उस Result को सबसे Top पर दिखता है फिर दूसरा तीसरा चौथा और फिर नीचे तो और भी हजारो Result होते है. Ranking and Retrieval मे हर Search Engine के अपनी अपनी अलग Algorithm होती है.

Search Engine का इतिहास

सभी Search Engine का काम एक ही है Internet पे Data Search करना और Display करना. Search Engine का पहले काम बस एक File Transfer Protocol का Collection करना था और जितने भी सर्वर एक दुसरे से Connect थे उनमे से Data को ढूंडना था. Search Engine को इसलिए बनाया गया क्योंकि Web Server और File को Locate करना इतना असान नहीं था.

सबसे पहले वाला Search Engine एक स्कूल का प्रोजेक्ट था जिसको Alan Emtage ने बनाया था. Alan Emtage 1990 मे McGill University के Student थे. तो चलिए अब जानते हैं अलग अलग Search Engine इंजन कब और कैसे बने.

Google

Google Search Engine सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला Web Search Engine है. Google को सन 1997 में Launch किया गया था. Google के Founder दो College Friend श्रीमान Larry Page और Sergey Brin है.

Bing

Bing दूसरा Popular Search Engine है. Bing को Microsoft ने बनाया है. Bing Search Engine को सन 2009 में Launch किया गया था.

Yahoo!

Yahoo! Search Engine दुनिया का तीसरा Popular Search Engine है. Yahoo! को 1995 में Launch किया गया था. यह काफी पूराना Search Engine है. 1994 मे Jerry Yang और David Fillo ने इसकी सुरुवात की थी. ये दोनों Electrical Engineering के Graduate Student थे.

Ask.com

Ask.com एक Question-Answer Website है. यहाँ पर उपयोगकर्ता अपने Question के Answer ढूँढते है. Ask.com लगभग 20 वर्ष पूराना Search Engine है. इसकी खास बात यह है कि Ask.com Question के Answer Search करती है. और आप यहाँ Category के हिसाब से अपने Answer खोज सकते है. इसके Founder का नाम Garrett Gruener and David Warthen California है.

DuckDuckGo

DuckDuckGo को सन 2008 में Launch किया गया था. DuckDuckGo अपने उपयोगकर्ता की गतिविधियों को Track नही करता है. इसलिए DuckDuckGo Search Engine के परिणाम सभी उपयोगकर्ता के लिए एक समान होते है. यह Personalized परिणाम नहीं दिखाता है.

Dogpile

Dogpile एक Meta Search Engine है. यह अपने Results को अन्य Search Engines जैसे Google, Yahoo!, Bing आदि से Information लेकर दिखाता है. यह Search Engine काफि पूराना है. Dogpile को सन 1995 में Launch किया गया था.

Internet Article in Hindi