Tally क्या है - What is Tally in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Tally के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Tally के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Tally क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

दोस्तों आज की इस Post में हम आपको Tally Course के बारे मे बताएंगे. आज कल Students अक्सर 12वीं पास करने के बाद ये सोचते हैं कि अब करना क्या है ऐसा क्या किया जाए जिससे Future में जाकर अच्छी Job मिल सके. सभी Students पर तो ज्यादा पैसा होता नहीं है कि बड़े-बड़े Course कर लिए जाएं इसलिए कुछ Students चाहते हैं कि कोई ऐसा Course किया जाए जो कम समय और कम कीमत में हो जाए. अगर आपने Commerce में 12वीं के Exams दिए हैं तो आप Commerce में अपना Career बनाना चाहते हैं तो Tally Course आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण Course है. अगर आप Commerce में है तो आप Tally Course के जरिए इसे बढ़ावा दे सकते है. आज के समय में Tally Course की Demand हर साल बढ़ती जा रही है. इस Course को करने के बाद Students को Job जल्द मिल जाती है. तो चलिए जानते है Tally क्या है

Tally क्या है - What is Tally in Hindi

Tally एक Computer पर इस्तेमाल होने वाला Software है जिसकी सहायता से Accounting की जाती है. Tally छोटी व मध्यम Size Business Company में Accounts का हिसाब किताब रखने के काम आता है. Tally के Tally ERP Version आने के बाद से Tally Software की Efficiency और बढ़ गयी है जिससे लोग आसानी से Accounting Entries कर सकते है. Tally ERP 9 आने से Accounting Standards Computer पर बढ़ गए है जिससे Company के सारे Records आसानी से Record किये जा सकते है.

Tally का प्रारंभिक Release Version Tally 4.5 Version था. इस Dos Based Software को 1990 के दशक के प्रारंभ में जारी किया गया था. उन समय मे Personal Computers भारत में Popular हो रहे थे. Peutronics Tally को विकसित करने वाली Company ने Market में अपना Tally 4.5 Version प्रस्तुत कर दिया था. मोटी-मोटी जिल्द की गई बहियों की भारी-कम मात्रा को हिसाब-किताब हेतु प्रयुक्त करने वाले लेखा परीक्षक और Accountants कुछ ही पलों के भीतर Balance Sheets एवं Profit और Loss Accounts की Calculation करने की Tally की Efficiency देखकर पूरी दुनिया हैरान रह गई. इतना सब कुछ करने के लिए हमे मात्र Laser Manufactured करना और Vouchers में Entry करनी होती है और शेष कार्य Tally करता है. वह हमारे लिए सभी Statements, Trial Balance और Balance Sheet बना देगा

Tally के आगे चलकर Tally 5.4, Tally 6.3, Tally 7.2 Tally 8.1 और Tally 9.0 Version जारी किये गए. इन Versions के अंतर्गत Company के Stock प्रबंधन हेतु प्रयुक्त होने वाले Inventory, Employees की Salary Calculation एवं मजदूरी Payments के लिए प्रयुक्त होने वाले Payroll हेतु समर्थन और Hindi, Tamil, Telugu, Kannada, Malayalam, Gujarati, Marathi व अन्य बहुत सी भारतीय Languages के लिए Multilingual Support सम्मिलित किया गया है.

Tally का काम कहाँ कहाँ पर होता है

Tally का काम अधिकतर ऐसी जगह जैसे कंपनी, बैंक आदि में किया जाता है. कंपनी में Tally Software का उपयोग कर के हम इस बात का जानने का प्रयास करते है कि हमारी कंपनी में कितने Product को बनाया गया है तथा उन सभी Product में हमारी कंपनी ने कितने Product को Sell कर दिया है. इन सभी Product को तैयार करने में कितनी Money को इस काम को करने में लगाया गया था तथा वह Product को हमारी कंपनी ने Sell कर के कितनी अधिक Profit या Loss में है.

Bank में भी Tally का उपयोग किया जाता है. Bank में Tally का उपयोग कर के यह पता लगाने की कोशिश की जाती है कि हमारे Bank Customer ने अपने Bank Account में कितनी Money को जामा किए है तथा Money जामा होने के बाद उन्होंने कितनी Money को निकाला है और भी बहुत सारे Work होते है Tally Software के अंतर्गत जो आपको इसे सिखने पर पता चल जाता है.

Tally करने के बाद Job Opportunities

Tally Course करने के बाद आप किसी भी Company मे Job कर सकते है. सभी Companies अपने यहां Accountants को Hire करती है जैसे Bank, Financial Institution, Loan Company और अन्य Financial Institutions में नौकरी करने के अवसर मिलते है.

Salary

Tally Course को करने के बाद आप 20-50 हजार रुपये प्रति माह कमा सकते है. इसी के साथ आप Job करते-करते अलग से भी इस काम को कर सकते है बहुत सी Companies Part Time में भी काम देती है जिससे Income और ज्यादा भी हो सकती है और अनुभव के साथ आपकी Income बढ़ती जाती है.

Computer Article in Hindi