Web Browser Kya Hai - What is Web Browser in Hindi




Web Browser का मतलब हम इसके शाब्दिक मतलब से ही ले सकते है यानि कि एक Web Browser वो होता है जिस से हम Internet पर उपलब्ध किसी भी Page पर जाने के लिए और उसे पढने के लिए उपयोग करते है और यह एक तरह से एक Software Application होती है जो हमे Internet पर Available किसी भी Information को दिखाने और उस तक पहुँचने में हमे Help Provide करती है. इसमे Photos, Media, Video और Text भी शामिल होते है तो चलिए आज हम Web Browser के बारे में कुछ और जानकारी प्राप्त करते है आज की हमारी Post मे Web Browser के बारे मे बात करेंगे.

Web Browser क्या है

Browser एक प्रकार का Software Program होता है जो Web पर मौजूद Resources को उपयोगकर्ता यानि की हमे उपलब्ध करवाते है. Web Resources अनेक प्रकार के हो सकते है. Internet या World Wide Web पर Text, Images, Videos, Audios, PDF और भी अन्य Formats में information उपलब्ध हो सकती है. एक Web Browser हम उपयोगकर्ता को इन सभी Formats में Resources को Available करवाने का काम करता है.

Web Browser कैसे काम करता है

WWW Internet servers का एक System है जो Formatted Documents का समर्थन करता है. Web Browser के Use से हम World Wide Web को आसानी से Access कर पाते हैं. Web Browser की Help से हम बहुत सारे वेब पेज को देख पाते है जो वेब प्रोटोकॉल से बने हुए होते है. Web Browser को हमारी बात समझने के लिए एक Language की जरुरत होती है उस Language के भी कुछ नियम होते है जिसको हम Hyper Text Transfer Protocol (HTTP) कहते है. HTTP Web Servers को बताता है की कैसे वेब पेज की सामग्री को Format और Transmit करना है और उपयोगकर्ताओं के द्वारा दिए गए आदेशों की प्रतिक्रिया करने के लिए Web Servers और Web Browsers दोनों को क्या करना है.

Http की Help से Web Clients और Web Servers को एक दुसरे से जुड़ने की Permission मिलती है. जब उपयोगकर्ता Web Browser के Address Bar पर एक Web Address Insert है तब Browser उसकी Request को HTTP Command के रूप मे Web Server को Send करता है उसके बाद Browser उस Web Server के साथ Connect हो जाता है और वहां से Requested Web Page को निकाल कर उपयोगकर्ता के Browser मे सारी Information दिखा देता है.

Web Browser का इतिहास

Web Browser के इतिहास की बात करे तो सबसे पहला Web Browser का आविष्कार Sir Tim Berners-Lee ने 1990 मे किया था. Sir Tim Berners-Lee Internet को Develop करने वाली एक Organization World Wide Web Consortium (W3C) के Director थे. इनके द्वारा बनाये गये Web Browser को सबसे पहले World Wide Web का नाम दिया गया और उसके बाद बदल कर इसको Nexus कर दिया गया था.

फिर बहुत समय बाद 1995 में जानी मानी Company Microsoft ने अपने Operating System के साथ Internet Explorer नाम से Internet Browser देना Start कर दिया और उसके बाद तो Internet से जुडी तमाम Companies मे हल चल सी हो गयी और सभी Companies ने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया. लेकिन इसके बाद भी 2002 तक Internet Explorer का ही Market के 95 प्रतिशत हिस्से पर अधिकार रहा और इसके बहुत से Reason थे जिसमे से एक Reason यह भी था कि यह Windows के साथ ही Inbuilt आता था जिसकी वजह से Windows उपयोग करने वाले Customers के लिए Option बहुत कम थे.

इसके बाद 1996 मे Opera ने अपना Internet Browser Launch किया और फिर 1998 में Netscape नाम से Browser आया और जो बाद में Mozilla Firefox बना जो कि एक Open Source Based Web Browser है. Web Browser की दुनिया मे सबसे बड़ा परिवर्तन जो आया है वो तब आया जब Google ने अपना Browser Chrome sept 2008 मे Launch किया इसके बाद तेजी यह Chrome सभी लोगो के लिए Internet Use करने के लिए सबसे पहली पसंद बन गया और इसके बाद Market मे सबसे अधिक Use होने वाला Browser बन गया.

Top 10 Web Browsers

  • Google Chrome

  • Mozilla Firefox

  • Opera Web Browser

  • Safari Web Browser

  • Internet Explorer

  • Slimjet Browser

  • Maxthon

  • SlimBrowser

  • Netscape Browser

  • UC Browser

Chrome

यह Google के Platform पर बनाया गया Internet Browser है इसका अपना अलग Look है यह High Speed से काम करता है. इसमें कई सारे Plugin Preloaded होते है. इसे September 2008 मे Launch किया गया था और बाद मे इसका Mobile Version भी Launch किया गया था.

Mozilla Firefox

यह लगभग 10 वर्ष पुराना Popular Internet Browser है. इसको वर्ष 2002 मे Mozilla Corporation ने Launch किया था Mozilla Firefox एक High Speed का Browser है. Mozilla Firefox सभी प्रकार के Font को Support करता है कुछ दिन पहले इसका Hindi Version भी Launch किया गया था.

Internet Explorer

इस Browser को Microsoft Corporation ने अगस्‍त 1995 मे Windows 95 के साथ Launch किया था. अभी Market मे इसका Latest Version-8 चल रहा है जो काफी अच्छी Speed से Web Pages को Browse करता है और Video को भी जल्दी Buffer करता है.

Safari

Safari Web Browser को Apple Company के द्वारा 7 January 2003 को Launch किया गया था. शुरवाती दौर मे इस Company ने इसे सिर्फ अपने ही Operating System Mac के लिए बनाया था फिर बाद मे इसको Window के लिए भी Lunch कर दिया गया. इस Web browser मे Nitro Engine लगाया गया है.

Opera

Opera Browser को Opera Software द्वारा बनाया गया है. Opera को सन 1995 में Launch किया गया था. Opera Browser लगभग 40 से ज्यादा Languages में उपलब्ध है. Opera Browser को Windows, Linux, Mac OS के लिए Develop किया गया है. Opera Mobile User के लिए भी उपलब्ध है. लेकिन, Mobile Users के बीच इसका Mini Version यानि Opera Mini Browser ज्यादा Popular है.

Epic

इसको 2010 में Launch किया गया था और गर्व की बात यह है की पूरी दुनिया में उपयोग किया जा सकने वाला यह पहला भारतीय Web Browser है जिसे Bangalore में स्थित Company Hidden Software Reflex ने Develop किया था. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इसमें Antivirus System जोड़ा गया है और इसके Sidebar में News भी प्रदशि॔त होती है. Epic Browser 12 भारतीय Languages को Support करता है.

Internet Article in Hindi