Web Server क्या है - What is Web Server in Hindi




एक Web Server एक ऐसा Program है जो HTTP (Hypertext Transfer Protocol) द्वारा Web Data को Serve करता रहता है जो USERS उनसे अनुरोध करते है जिन्हें उनके Computer के HTTP Clients द्वारा Forwarded किया जाता है. Dedicated Computer और Appliances को Web Servers के रूप मे भी Referred किया जा सकता है.

Websites Host करने वाले सभी Computers मे Web Server Program होना चाहिए. प्रमुख Web Servers मे Apache सबसे व्यापक रूप से स्थापित Web Server है Microsoft के Internet Information Server (IIS) और NGNIX से लेकर Nginx शामिल है. अन्य Web Server मे Novell के Netware Server, Google Web Server और IBM के Domino Servers के परिवार शामिल है.

Web Server अक्सर Internet के एक बड़े Package के हिस्से के रूप मे आते हैं और E-mail की Service के लिए Intranet से संबंधित Program, File Transfer Protocol (FTP) Files के लिए Downloading Requests करना और Web Page Create करना और Published करना है. Web Server चुनने मे विचारों मे यह शामिल है कि यह Operating System और अन्य Servers के साथ कितनी अच्छी तरह से काम करता है Server Side Programming, Security Features, और Particular Publishing, Search Engine और Building Tools को संभालने की इसकी Ability के साथ आते है.

उदाहरण के लिए - यदि आप अपने Browser मे URL http://tutorialsroot.com/index.html Enter करते है तो यह Web Server से Request भेजता है जिसका Domain Name tutorialsroot.com है Server तब index.html नामक Page प्राप्त करता है और इसे आपके Browser पर भेजता है. Server Software Installs करके और Machine को Internet से Connect करके किसी भी Computer को Web Server मे बदला जा सकता है. Public Domain Software और Commercial Packages सहित कई Web Server Software Application उपलब्ध है.

Web Server कैसे काम करता है

Web Server क्या है ये तो आप जान गए होंगे अब आपको बताते है Web Server काम कैसे करता है तो जब आप किसी Website को Open करते है या Video को चलाते है तो ये सभी जानकारी किसी जगह रखे Server में Store होती है जब भी आप Video या किसी Page को Open करते है तो उसे Open होने या चलने में कुछ Second का समय लगता है.

उदाहरण के तौर पर जैसे आजकल YouTube पर खूब Video देखे जा रहे है तो YouTube अपना Web Server है जब आप Search Box मे किसी Video को Search करते है तो ये Request YouTube के Web Server तक पहुँचती इसके बाद YouTube का Server उस Video को बहुत जल्दी आप तक पहुंचा Data है इसी तरह Website के Web Server भी काम करते है. हम Internet पर जितने भी काम करते है जैसे Download, Uploading किसी को E-mail भेजना या किसी Website को ब्राउज़ करना आदि ये सभी एक Server से दूसरे Server तक आदान प्रदान होते रहते है.

Types of Web Server

Web Server विभिन्न प्रकार के होते है यहाँ हम कुछ सबसे लोकप्रिय Web Servers के बारे में चर्चा करेंगे -

  • Apache Web Server

  • IIS Web Server

  • Nginx Web Server

  • LightSpeed Web Server

Apache Web Server

Apache Software Foundation द्वारा Developed दुनिया मे सबसे Popular Web Server में से एक है. Apache एक Open Source Software है जो Linux, Unix, Windows, FreeBSD, Mac OS X आदि सभी Operating System को Support करता है. Apache Web Server पर लगभग 60% Machines चलती है.

IIS Web Server

IIS एक Microsoft का Product है इस Server मे Apache की तरह सभी Facilities होती है. यह सभी Windows Operating System Platformsके साथ काम करता है. लेकिन यह एक Open Source नही है और Individual Modules को इस पर Add रना आसान नही है और इसमे Modification करना बहुत मुश्किल काम होता है.

Nginx Web Server

Nginx Free Open Source Web Server है. इसमें IMAP/POP3 Proxy Server शामिल होते है. Nginx अपने High Performance, Stability, Simple Configuration और Less Resources उपयोग के लिए जाना जाता है. यह Web Server Requests को संभालने के लिए Thread का Use नहीं करता बल्कि एक अधिक Scalable event-driven Architecture है जो Load के तहत Memory की छोटी और अनुमानित मात्रा का Use करता है. यह हाल के दिनों में लोकप्रिय हो रहा है और यह दुनिया भर के सभी Domains के लगभग 7.5% की Hosting कर रहा है ज़्यादातर Web Hosting Companies इसका Use कर रही है.

LightSpeed Web Server

LightSpeed Web Server एक High Performance Apache Drop-in Replacement है. LightSpeed Web Server Internet पर चौथा सबसे Popular Web Server है और यह एक Commercial Web Server है.

What is Difference Web Server and Application Server

Web Server Application Server

Web Server का प्रयोग सबसे पहले 1989 मे किया गया था.

Application Server का प्रयोग 1990s मे किया गया था.

Web Server केवल HTTP, HTTPS Protocols को ही Support करता है.

Application Server केवल HTTP और HTTPS तक ही सीमित नही है यह HTTP, HTTPS के साथ-साथ IIOP, RMI Protocols को भी Support करता है.

Web Server छोटे तथा मध्यम आकार वाले Web Application के लिए उपयुक्त है.

Application Server का प्रयोग सामान्यतया बड़े पैमाने मे किया जाता है.

Web Server JEE Modules के Servlet, JSP Technology के आधार पर विकसित किया गया है.

Application Server को Servlet, JSP, EJB, JTA,Java Mail technology के आधार पर विकसित किया गया है.

Web Server केवल Servlet Container तथा JSP Container का ही प्रयोग करते है.

Application Server Servlet Container, JSP Container तथा EJB Container का प्रयोग करता है.

Web Server केवल .war Extensions वाली Files को ही Files करता है.

Application Server .war तथा .ear दोनों Files को Files कर सकता है.

Internet Article in Hindi