WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye - व्हॉट्सएप से पैसे कैसे कमाए




WhatsApp kya hai, WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye, व्हॉट्सएप क्या है, WhatsApp से पैसे कैसे कमाए, व्हॉट्सएप से पैसे कैसे कमाए, व्हॉट्सएप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, व्हॉट्सएप से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, व्हॉट्सएप से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, WhatsApp Par Account Kaise Banaye, WhatsApp Information In Hindi, WhatsApp Link Shortening Se Paise Kaise Kamaye, WhatsApp Referral Program Se Paise Kaise Kamaye, WhatsApp PPD Network Se Paise Kaise Kamaye, WhatsApp Paid Promotion Se Paise Kaise Kamaye How To Make Money With WhatsApp,

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में व्हॉट्सएप से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको व्हॉट्सएप से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप व्हॉट्सएप से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की व्हॉट्सएप से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी व्हॉट्सएप से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की व्हॉट्सएप से पैसे कमाये जा सकते हैं. व्हॉट्सएप से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में व्हॉट्सएप से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

WhatsApp Kya Hai - व्हाट्सएप क्या है

यह समझने के लिए कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाएँ, सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि व्हाट्सएप क्या है, यह कैसे काम करता है और इसकी शक्तियां क्या हैं. व्हॉट्सएप दुनिया की सबसे लोकप्रिय और उपयोगी मोबाइल मैसेज एप्लीकेशन है.

सीधे शब्दों में कहें तो व्हाट्सएप एक मुफ्त मोबाइल ऐप है जो आपके फोन के इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करता है और आपको अन्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के साथ बिना किसी शुल्क के एसएमएस या कॉलिंग चैट, कॉल और वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है. यह आपको अपनी जरूरत और सुविधा के अनुसार फाइल और चित्र साझा करने की भी अनुमति देता है.

व्हाट्सएप 109 देशों में एसएमएस का सबसे लोकप्रिय विकल्प है जो दुनिया का लगभग 60% है. हर एक दिन, व्हाट्सएप के माध्यम से लगभग 50+ बिलियन संदेश भेजे जाते हैं.

व्हाट्सएप की शुरुआत 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने की थी. उन्होंने सबसे महंगी SMS Service को टक्कर देने के लिए व्हाट्सएप को बनाया था. धीरे धीरे वो इसे और आसान करते गए, जिससे समय के साथ लोगों को इसमें टेक्स्ट मैसेज, चैट, कॉल और वीडियो कॉल करने की सुविधा मिलने लगी. व्हाट्सएप आईफोन, एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी, विंडोज फोन, नोकिया के अलावा डेस्कटॉप पर भी उपलब्ध है. व्हाट्सएप का उपयोग आप डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट पर भी कर सकते है.

फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग ने व्हाट्सएप की लोकप्रियता को पहचान ली थी. इसलिए उन्होंने इसे फरवरी 2014 में 19 बिलियन डॉलर में कहीं ज्यादा कीमत देकर खरीदा लिया था. फेसबुक फॉर्म 10-क्यू के अनुसार, 30 सितंबर, 2014 से पहले के नौ महीनों में व्हाट्सएप ने 12 लाख 89 हजार डॉलर कमाए थे. जब जुकरबर्ग ने इसे खरीदा तब इसका स्टाफ और मैनेजमेंट वही बरकरार रहा. लेकिन धीरे धीरे उन्होंने इसमें बदलाव और दबाव की रणनीति लागू की गयी. दोस्तों अब हम आपको बताएंगे कि व्हॉट्सएप से पैसे कैसे कमाएँ तो फिर आइये शुरू करते है -

WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye - व्हॉट्सएप से पैसे कैसे कमाएँ

यहाँ हम आपको व्हॉट्सएप से पैसे कमाने के 5 तरीके बताएँगे जो आपको व्हॉट्सएप से पैसे कमाने में मदद करेंगे.

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनका उपयोग करके आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है. व्हॉट्सएप से पैसे कमाने के लिये सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आपको काम करने के लिए कोई पैसे नही देने पड़ते है इसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है. हम आपको वो तरीके बता रहे है जो व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किये जाते है इसलिए आपको इन सभी को उपयोग करना चाहिए.

  • Affiliate Marketing

  • Link Shortening

  • Referral Program

  • PPD Network

  • Paid Promotion

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है. Affiliate Marketing से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है. आपको अगर Affiliate Marketing के बारे में अच्छे से जानकारी है तो आप घर बैठे व्हाट्सएप से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो.

Affiliate Marketing में आपको कोई भी Product व्हाट्सएप पर बेचना होता है, जितने ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट आप किसी भी कंपनी के Sell करोगे, उतना ज्यादा आपको उसका कमीशन मिलेगा और उतना ज्यादा ही आप पैसे कमा पाएंगे. अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनी के Affiliate Program Join करके आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हो. ऐसा करने के लिये आपको बहुत ज्यादा Active Groups को Join करना होगा.

Link Shortening

Link Shortening भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा तरीका है. Link Shortening से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है. इसमें व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपको बस एक Link Create करना है और फिर उसे Groups में शेयर करना है और जब कोई उस Link पर Click करता है तब आपको Per Click के हिसाब से पैसे मिलते है.

Link Shorting में आप किसी भी एक Link Shorting वेबसाइट को Join करके उसके Link को अपने व्हाट्सएप Groups में शेयर कर सकते हो. Link Shortner के द्वारा व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा जैसे कि.

  • सबसे पहले आपको सबसे ज्यादा पैसे देने वाली और विस्वाश पात्र Link shortener वेबसाइट को चुनना है. जैसे कि – short.st, ad.fly, ऐसी बहुत सी वेबसाइट है आदि.

  • अब आपको चुनी हुई Link Shortener की वेबसाइट पर आपना एक Email Account बनाना है. Acccount बनाना बहुत आसान है इसके लिए अधिकतर वेबसाइट पर Google Account, Faceboook Account के द्वारा भी Log in कर सकते है.

  • अब आपको वेब पेज के Link को shortener से Short करना होता है.

  • Short की हुई Link को व्हाट्सएप से अपने सभी Friends और सभी Groups में शेयर करना है जितना अधिक शेयर उतना अधिक आप पैसे कमा पाएंगे.

  • Shortener Link के Account से आपको अपने Friends को Invite करना है सभी Refferal किये Friends की कमाई का 10% से 20% तक आपको हमेशा मिलता रहेगा.

  • आप अपने पैसे को Paypal, Payza, Bitcoin आदि तरीको से अपने Bank Account में Transfer कर सकते है.

कुछ Shortener Link Websites जो सबसे अधिक पैसे देती है उनके नाम नीचे देख सकते है जैसे कि -

  • Adbility.me

  • Cutwin

  • Link Earn

  • Adf.ly

  • Spate

  • Short.st

Referral Program

Referral Program भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा तरीका है. Referral Program से आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है. व्हाट्सएप पर आपको कभी न कभी आपके किसी Friend ने एक ऐसे App का Link जरूर भेजा होगा जिसमे Sign In करने के बाद आपको कुछ पैसे मिलते है और दूसरे लोगो को उसमे जुड़ने के भी अलग से पैसे मिलते है जिसे Refer Program कहते है.

इसमें आपको किसी App का Referral Link अपने Friends के साथ व्हाट्सएप पर शेयर करना होता है, फिर जितने ज्यादा लोग आपके Referral Link से आपके उस App को Download करंगे उतने ही ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे इससे आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

आज के समय में इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे Android Apps उपलब्ध है जो की Referral Programs को support करते है. आपको Google Play Store में ऐसे ढेरो Apps देखने को मिल जाते है जैसे पहले Paytm App में Log in करने के बाद आपको 25 रुपये मिलते थे उसी प्रकार Dream 11 Fantasy Cricket को Join करने के बाद आपको 100 रूपये मिलते है और अगर आप दूसरे लोगो को अपने Refer Link द्वारा इसमें Join करते है तो आपको उसके भी 50-100 रूपये तक मिलते है.

PPD Network

PPD की Full Form Pay Per Download होती है. आप इसके नाम से ही समझ सकते है कि PPD Network, प्रत्येक Download का पैसे देने वाला नेटवर्क है. इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी PPD Websites आपको मिल जायंगी जिनकी हेल्प से आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हो बस आपको किसी वास्तविक और विश्वसनीय साइट को चुनना और PPD वेबसाइट पर Account बनाना होता है.

Account बनाने के बाद आपको कोई भी ऐसी फाइल उस पर Upload करनी है जिसे लोग Download करना चाहते है. अब आपको उस फाइल के लिंक को व्हाट्सएप पर शेयर करना है जिसके बाद जो लोग उसे Download करेगे उसके आपको पैसे मिलेंगे जितने ज्यादा Download उतने अधिक पैसे आप कमा पायेगे. कुछ वास्तविक और विश्वसनीय PPD Networks वाली वेबसाइट के नाम आप नीचे देख सकते है जैसे कि -

  • Dollor Upload

  • FileIce.net

  • Upload Ocean

  • Share Cash

  • Daily Upload

  • User Cloud

Paid Promotion

आज के समय में हर कोई अपनी सर्विस और Product को लोगो तक पहुचाने के लिए और उसे बेचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर रहा है. व्हाट्सएप का उपयोग करके भी आप डिजिटल मार्केटिंग कर सकते है. अगर आपने बहुत सारे Whatsapp Groups को Join किया है तो आप आसानी से Whatsapp पर Paid Promotion करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो.

Paid Promotion में Advertisers आपसे Contact करते है, अपने किसी भी Product और Service को Promote करने के लिए. बस आपको उनके Product को अपने Whatsapp Groups में शेयर करके उसको Promote करना होता, और इसके बदले में Advertisers आपको पैसे देते है. ऐसी बहुत सी चीजे है जिनका आप प्रमोशन कर सकते है जैसे कि -

  • किसी भी Product का प्रमोशन कर सकते है.

  • Apps का प्रमोशन कर सकते है.

  • Local Business का प्रमोशन कर सकते है.

  • Website, Blog का प्रमोशन कर सकते है.

  • Youtube Channel का प्रमोशन कर सकते है.

  • Facebook Page, Facebook Group का प्रमोशन कर सकते है.