YouTube Se Paise Kaise Kamaye - यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए




YouTube kya hai, YouTube Se Paise Kaise Kamaye, यूट्यूब क्या है, YouTube से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, यूट्यूब से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, YouTube Par Channel Kaise Banaye, YouTube Par AdSense के लिए अप्लाई कैसे करें, YouTube 1000 Views का कितना पैसा देता है, YouTube Par Account Kaise Banaye, YouTube Information In Hindi, How To Make Money With YouTube,

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की यूट्यूब से पैसे कमाये जा सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye - यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ

आपको अगर YouTube से सामान्य रूप से पैसा कमाने वाले लोग आकर्षित करते हैं और आपको ऐसा करने की इच्छा है, तो आप सही जगह पर आए हैं. इस पोस्ट में, हम 6 सरल लेकिन उल्लेखनीय तरीकों का खुलासा करने जा रहे हैं जो आपको YouTube पर पैसे कमाने के तरीके सीखने में सक्षम करेंगे.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine Google और Facebook होने के कारण YouTube दूसरे नंबर पर सबसे अधिक देखी जाने वाली साइट की स्थिति प्राप्त कर चुका है. YouTube पर हर मिनट में 500 से अधिक घंटे के वीडियो अपलोड किए जाते हैं और 1 billion + घंटे के YouTube वीडियो एक दिन में देखे जाते हैं जो कि फेसबुक और नेटफ्लिक्स वीडियो से अधिक हैं. यह सब YouTube को मनोरंजक, सूचनात्मक और आकर्षक वीडियो बनाकर अच्छा पैसा कमाने के लिए सबसे शक्तिशाली प्लेटफार्मों में से एक बनाता है. तो आगे की हलचल के बिना, हम इसके साथ आगे बढ़ते है और समझते हैं कि YouTube चैनल कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाएँ-

YouTube Par Channel Kaise Banaye - यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ

Youtube पर Channel बनाने से पहले आपको ये जानकारी होना बहुत जरूरी है कि YouTube क्या है. दोस्तों YouTube विश्व की दुसरी सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली साइट है.

YouTube की स्थापना वर्ष 2005 में हुई थी. YouTube आज के समय में सारी प्रमुख वीडियो साइट्स में से सबसे अच्छी वेबसाइट है. YouTube पर रोजाना अरबो लोग Videos देखते है और लाखो लोग Videos Upload करते है जिसमें मूवी के ट्रेलर से लेकर Educational Videos तक और भी बहुत कुछ शामिल हैं. YouTube पर भारी मात्रा में वीडियो शेयर किये जाते है और यह लगभग हर देश में उपलब्ध है और इसके अन्दर 50 से भी ज्यादा भाषाएं दी गयीं हैं. कोई भी व्यक्ति यहाँ कैसा भी वीडियो शेयर कर सकता है.

YouTube का उपयोगे ज्यादातर लोग केवल Enjoy के लिए करते है और कुछ लोग ज्ञान प्राप्त करने के लिए और कुछ लोग अपने ज्ञान और अनुभव को दूसरो के साथ शेयर करके पैसे कमाने के लिए करते है. YouTube पर हर तरह के लोगो की Community होती है कुछ लोग Videos Upload करके लाखो रुपये कमाते है भारत में Top YouTubers महीने के 20 से 25 लाख रुपये कमाते है. आज के समय में YouTube Online पैसे कामने के लिये सबसे आसान और भरोसेमंद वेबसाइट है. हम इसके साथ आगे बढ़ते है और समझते हैं कि YouTube चैनल कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाएँ -

Step 1: Create your YouTube Channel

YouTube चैनल बनाना यह जानने का पहला कदम है कि YouTube चैनल कैसे बनाया जाए और पैसा कैसे कमाया जाए. YouTube चैनल बनाना बहुत आसान है बस आपको अपने YouTube चैनल को सेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

1 - सबसे पहले आपको अपने Gmail Account में Log in करें और फिर YouTube.com पर आएं.

2 - अब YouTube Logo के बाईं ओर मौजूद ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें उस मेनू से My Channels विकल्प पर जाएं.

3 - अब एक और मेनू विकल्प के साथ खुलेगा YouTube पर अपना चैनल सेट करें उस पर आपके नाम के साथ.

4 - अब आपको अपना चैनल बनाने के लिए बस अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी.

5 - अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद आपका YouTube Channel बन जयेगा.

YouTube से पैसे कमाने का अगला चरण आपको एक आला चुनने के महत्व के बारे में मार्गदर्शन करता है -

Step 2: आप क्या अच्छा कर सकते है

वहाँ हजारों लोग हैं जो YouTube वीडियो के माध्यम से अपने शौक या जुनून को दुनिया के साथ साझा कर रहे हैं और इस प्रक्रिया में कुछ रुपये भी लगा रहे हैं. क्या आपके पास एक जुनून या रुचि है जिसे आप दुनिया के साथ साझा करना पसंद करेंगे.

नीचे हमने YouTube Channel से पैसे कमाने के लिए कुछ सुझाए दिए कुछ अद्भुत विचारों को संकलित किया है, जिन्हें आपको अपना निर्णय लेने में मदद मिलेगी. हम इसके साथ आगे बढ़ते है और समझते हैं कि सबसे अच्छा हम क्या कर सकते है और कैसे अपने हुनर को पूरी दुनिया को दिखा सकते है.

Singing

आपने YouTube पर बहुत सी वीडियो देखी होगी जिसमे बहुत से लोग गाने गा रहे है. क्या आपमें Singing की छिपी हुई प्रतिभा है यदि हाँ, तो अधिक समय बर्बाद न करें और अपने Singing के साथ Video Record करना शुरू करें. लोग अच्छे गाने सुनना पसंद करते हैं और हमेशा ऐसी आवाज़ें खोजते हैं जो उनके दिल में एक राग पैदा कर सकें. आप कोई भी Song Record करके अपनी Voice से आपने YouTube Channel पर Upload कर सकते है. इससे आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते है.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Teaching

अगर आपको Teaching करना अच्छा लगता है तो आप कोई भी Subject की Video Record करके आपने YouTube Channel पर Upload कर सकते है. आज के समय में जब लोगों को संदेह होता है तो वे बस ऑनलाइन उत्तर की तलाश करते हैं. यदि आप अंग्रेजी, गणित, विज्ञान या किसी भी अन्य विषय पर अच्छे हैं तो आप इसे पढ़ाना शुरू कर सकते हैं. लोग निश्चित रूप से आपकी मदद की सराहना करेंगे. इससे आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते है.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Fashion Advice

Fashion Shows की Popularity प्रतिदिन बढ़ रही है जहां Manish Malhotra, Rohit Bal, Satya Paul, Ritu Kumar, Ritu Beri, Sabyasachi जैसे प्रसिद्ध Fashion Designers के अलावा नए उभरते हए Designers को भी अपने Dress दिखाने का भी अवसर मिलता है. यदि आप जानते हैं कि कपड़ों का एक पहनावा कैसे रखा जाता है जो सिर को मोड़ सकता है तो आपके पास एक उपहार है. दुनिया में हर कोई फैशन की भावना से पैदा नहीं होता है. आप लोगों को शानदार दिखने में मदद कर सकते हैं.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Cooking Videos

अगर आपको Cooking करना अच्छा लगता है तो आप कोई भी Cooking की Video Record करके आपने YouTube Channel पर Upload कर सकते है. इस तरह के वीडियो YouTube पर बहुत सारे दर्शकों को आकर्षित करते हैं. हर कोई स्वादिष्ट भोजन चाहता है और उन्हें खाना पकाने के बेहतरीन नुस्खे पसंद हैं.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Pet Videos

अगर आपके पास एक कुत्ता या बिल्ली है और इसकी सुंदर छोटी गतिविधियों के साथ एक अद्भुत समय है. आप उसके मज़ेदार या प्यारे वीडियो साझा कर सकते हैं और अपने दर्शकों का मनोरंजन कर सकते हैं. इसके अलावा आप यह भी चर्चा करते हुए वीडियो अपलोड कर सकते हैं कि किसी को अपने पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करनी चाहिए. इस तरह के वीडियो YouTube पर बहुत सारे दर्शकों को आकर्षित करते हैं इससे आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते है.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Comedy Videos

अगर आपको Comedy करना आता है और आप इसको एन्जॉय भी करते हो तो आप Comedy Video बना कर आपने YouTube Channel पर Upload कर सकते है. हर किसी को एक अच्छी हंसी पसंद होती है. यदि आप चुटकुले बनाना या नकल करना पसंद करते हैं, तो आप आसानी से कई अनुयायियों को आकर्षित कर सकते हैं.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

Step 3: अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक रणनीति बनाएं

अगर आप हमेशा से जानना चाहते हैं कि YouTube Channel कैसे शुरू करें और पैसा कैसे कमाएं तो जो हम बताने जा रहे है इसको बहुत ध्यान से पढ़े क्योंकि यह आपको यूट्यूब से पैसे कमाने में बहुत मद्दद करेगा.

सबसे पहले आपको YouTube Channel के लिए एक रणनीति तैयार करनी होगी जिससे YouTube से आप पैसे कमा सके. YouTube से पैसे कमाना बहुत आसान है इसके लिए आपको अद्वितीय गुणवत्ता वाले वीडियो बनाने होंगे जिनमें वायरल होने की क्षमता हो. लेकिन आपके वीडियो को वायरल करने के लिए आपके पास एक ऐसा कंटेंट होना चाहिए जो साझा करने योग्य हो और ध्यान रखें इस कंटेंट से किसी को कोई नुकसान न पहुंचे.

वायरल होने की परिभाषा हर दिन बदल रही है. लेकिन एक बात जो सभी वायरल वीडियो के लिए केंद्रीय है, वह बहुत अच्छा कंटेंट है. यदि आपके वीडियो उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट प्रदान करते हैं, तो यह बहुत ध्यान आकर्षित करना निश्चित है.

आमतौर पर जब दर्शक किसी वीडियो का आनंद लेते हैं या उससे कुछ नया सीखते हैं, तो वे इसे अपने निजी नेटवर्क में साझा करना पसंद करते हैं. वायरल कंटेंट जेनरेट करने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत के साथ-साथ थोड़ा रिसर्च करना होगा और जल्द ही आप हाई-क्वालिटी कंटेंट के साथ आने वाले हैं जिसमें वायरल जाने की क्षमता है.

Step 4: AdSense के लिए अप्लाई करें

अब तक, हमने आपको बताया है कि आप एक YouTube Channel कैसे बना सकते हैं जिसे लोग देखना पसंद करेंगे. अब हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे आते है और YouTubers पैसे कैसे बनाते हैं. यह जानने के लिए आपकी खोज भी यहीं समाप्त होने वाली है तो आइये शुरू करते है.

सबसे पहले आपको अपने YouTube Channel में Log in करना है. YouTube में Log in करने के बाद पहले बताए अनुसार My Channel विकल्प पर जाएं अब Video Manager विकल्प पर क्लिक करें.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब आपको बाईं ओर एक नेविगेशन मेनू वहाँ से दिखाई देगा यहाँ पर आप My Channel विकल्प पर क्लिक करें.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब Monetization के सामने प्रदर्शित होने वाले Enable Button पर क्लिक करें

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब सभी नियम और शर्त से गुजरने के बाद, I accept बॉक्स को Select करें

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब आपको चैनल शीर्षक के नीचे Monetization दिखाई देगा.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब आप इस Monetization विकल्प का चयन करें. अब, एक विंडो शीर्षक Monetizationके साथ पॉप अप हो जाएगा, जब ऐसा प्रतीत होता है, तो How Will I be Paid के विकल्प पर क्लिक करें और फिर Associate an Adsense Account पर क्लिक करके आगे बढ़ें.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब अगले विकल्प पर क्लिक करें

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब आपके सामने एक विंडो आएगी जो आपको अपने Gmail Account में Sign in करने के लिए कहेगी.

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

अब आप पूछी गई सभी जानकारी को अच्छे से भरे और अंत में Submit My Application पर क्लिक करें. अब, इस चरण में आपके मोबाइल नंबर का सत्यापन शामिल इसमें आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा इस मैसेज में एक कोड आएगा जो आपको भरना होगा. अंत में AdSense के लिए आपका आवेदन Approval किया जायेगा. AdSense के प्रतीक्षा समय और Approval के बारे में कोई सख्त नियम नहीं है. प्रत्येक दिन के साथ Approval की प्रक्रिया में सुधार हो रहा है. आपका Adsense Account Approved होने के बाद आपकी इनकम शुरू हो जाएगी.

Step 5: YouTube Tools

YouTube Tools YouTube Video बनाने की आपकी प्रक्रिया को कम कर सकते हैं. YouTube Seo सुनिश्चित करने के लिए Tools का उपयोग करना भी बहुत अच्छा माना जाता है तो चलिए कुछ सबसे पसंदीदा YouTube Tools के बारे में जानने की कोशिश करते है -

Google Keyword Planner

यह Tool आपको ऐसे Keyword सुझाने जा रहा है, जिन्हें लोग ज्यादा Search कर रहे हैं और जब आप इसका उपयोग अपने वीडियो पर करते हैं, तो यह आपके चैनलों पर प्रासंगिक ऑडियंस के ट्रैफ़िक को बढ़ाता है. गुणवत्ता और अनूठी सामग्री के बाद, YouTube Searches में वीडियो को अच्छी रैंक में लाना बहुत महत्वपूर्ण होता है. क्योकि जितनी ज्यादा आपकी वीडियो ट्रेंड करेगी आपकी उतनी ज्यादा इनकम बढ़ेगी.

Text to Speech App

आमतौर पर कभी कभी केवल वीडियो देखना या सुनना पर्याप्त नहीं होता है. आपको एक बड़े दर्शक वर्ग को समझने के लिए सहायक ग्रंथों पर भी ध्यान देना होगा. ऐसी स्थिति के लिए आपके पास टेक्स्ट टू स्पीच ऐप होना चाहिए. इससे आप जो बोलते हैं उसके आधार पर स्वचालित रूप से टेक्स्ट उत्पन्न होगा.

Picture Editing App

कभी-कभी वीडियो को Pictures की भी आवश्यकता होती है और एक अच्छी Picture Editing App जैसे कि Canvas, Pick Monki आदि के लिए सही तस्वीर का विकल्प चुनने के लिए ज्यादातर Picture Editing App का उपयोग करना होगा.

Social Media Campaign

YouTube Video सबसे ज्यादा जो मायने रखता है वो है Social Media Campaign.अपने वीडियो को वायरल करने के लिए आपको अपने वीडियो को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना होगा. इसे मैन्युअल रूप से करना हमेशा संभव नहीं हो सकता है. उन समयों के लिए, आप ER Buffer का उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ आप पूरे सप्ताह के लिए अपने वीडियो के साझाकरण को शेड्यूल कर सकते हैं.

आपको अच्छी अनोखी, आकर्षक और आकर्षक सामग्री के साथ अपने वीडियो को Monetization करने की आवश्यकता होती है. यहां हम कुछ तरीकों पर चर्चा करने जा रहे हैं जिनसे आप YouTube से बहुत अच्छा पैसे कमा सकते है. तो आइये शुरू करते है.

Advertising

YouTube पर Advertising पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है. इस विशेष Monetization विधि में आप वीडियो में औसतन 1000 View से $ 1- $ 2 तक कमा सकते हो.

Affiliate Marketing

आमतौर पर बड़े ब्रांड अक्सर अपने Products की Marketing के लिए एक बड़ा प्रशंसक आधार वाले अन्य चैनलों का उपयोग करते हैं. आपको बस अपने वीडियो विवरण में उनके Products के लिंक को शामिल करना है और आप ऐसा करने से बहुत अच्छी राशि कमा सकते हो.

Direct Promotion

Direct Promotion आमतौर पर Affiliate Marketing के समान होता है लेकिन इसमें थोड़ा अंतर है. इसमें वीडियो में Brand Products का वर्णन शामिल है, जिसके लिए Brand आपको अपने प्रशंसक आधार के आकार के आधार पर एक निश्चित राशि का भुगतान करेगा.

Paid Video

भुगतान किए गए वीडियो में Brand आपके वीडियो के माध्यम से उनके बारे में कुछ मूल्यवान जानकारी साझा करने के लिए आपसे संपर्क करते हैं जिसके बदले में आप निश्चित राशि मांग सकते हैं.

Master YouTube Marketing Now

यदि आपके पास महान वीडियो बनाने के कौशल हैं और उन वीडियो का उपयोग करके YouTube पर पैसे कमाने के तरीके जानने की तलाश में हैं तो आपको YouTube मार्केटिंग में महारत हासिल करनी चाहिए. आपको यह भी पता होना चाहिए कि YouTube वीडियो का इष्टतम उपयोग करने के लिए YouTube टैग क्या ट्रेंड कर रहे हैं.

सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स में शामिल होने से आपको सीखने और मास्टर करने में मदद मिलेगी कि YouTube पर सबसे अधिक व्यावहारिक तरीके से पैसा कैसे कमाया जाए. यह आपके विभिन्न प्रकार के वीडियो बनाने के लिए मार्गदर्शन करेगा, साथ ही, आपके YouTube वीडियो की उपस्थिति को अनुकूलित करने के लिए रणनीतियों पर मार्गदर्शन करेगा. हमसे टिप्पणियों में बात करें और अपने चैनलों के लिए सही YouTube मार्केटिंग रणनीति जानें, ताकि आप YouTube वीडियो से भी अच्छा पैसा कमा सकें.

YouTube 1000 Views का कितना पैसा देता है

Youtube पर Videos Upload करने के बाद उस पर आने वाले Like, Comment और Subscribe करने पर पैसा नहीं मिलता है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि अगर उनके Channel पर Subscribe ज्यादा होंगे तो पैसे ज्यादा मिलेंगे. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. आपको Views से पैसा मिलता है तो लेकिन प्रत्यक्ष रूप से नहीं पैसा सिर्फ आपको Videos में आने वाले ADS से मिलता है. लेकिन ये सही है कि आपके Videos पर जितने Views आएंगे उसके ही हिसाब से आपके Videos पर ADS आएंगे. Videos के शुरूआत में आने वाले AD से लेकर, Display Ad Banner Ad सभी का पैसा मिलता है.

अब सवाल यह आता है कि 1000 Views का कितना पैसा मिलता है. ये बात सही है कि Videos पर आने वाले Views से पैसा मिलता है लेकिन कितने Views पर पैसा मिलता है इसके लिए ये भी जरूरी होता है कि आपकी Videos को किस देश में ज्यादा देखा जा रहा है. अगर आपका Videos America, Australia, England, Singapore में ज्यादा देखा जा रहा है तो निश्चित तौर पर आपकी कमाई ज्यादा होगी.

अब यहां पर भी दो शब्द आते है CPM और RPM. CPM का मतलब है Cost Per Impressions मतलब अगर आपके विडियो में 1000 बार AD आते है तो गूगल को वह एउवटाइजर कितना पैसा देता है. RPM का अर्थ है Revenue Per Impressions जिसका मतलब है गूगल आपको उसका कितना पैसा भूगतान करेगा गूगल CPM का 45 कट रखकर आपको बाकी का पैसा देता है. आपके हर Videos पर AD नही आते है अधिकतर 25 से 40 प्रतिशत Videos में आपको AD मिलता है. इन ADS की रेट रोजाना बदलती रहती है तो आप इसे कैल्क्यूलेट नहीं कर सकते है. लेकिन फिर भी अगर आपके एक Video पर 1000 Views आ रहे है तो आपकी इनकम 1$ से 2$ तक हो सकती है.