Indiamart Se Paise Kaise Kamaye




Indiamart kya hai, Indiamart Se Paise Kaise Kamaye, इंडियामार्ट क्या है, Indiamart से पैसे कैसे कमाए, इंडियामार्ट से पैसे कैसे कमाए, इंडियामार्ट एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, इंडियामार्ट से 20000 हजार रुपये कैसे कमाए, इंडियामार्ट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Indiamart Par Account Kaise Banaye, Indiamart Information In Hindi, How To Make Money With Indiamart.

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में इंडियामार्ट से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको इंडियामार्ट से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप इंडियामार्ट से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की इंडियामार्ट से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी इंडियामार्ट से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की इंडियामार्ट से पैसे कमाये जा सकते हैं. इंडियामार्ट से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में इंडियामार्ट से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Indiamart Kya Hai - इंडियामार्ट क्या है

इंडियामार्ट के संस्थापक और सीईओ 46 वर्षीय दिनेश अग्रवाल अपने सहकर्मियों के बीच डीए के नाम से बुलाए जाते हैं. इंडियामार्ट कंपनी का मुख्यालय नोएडा एक्सप्रेस वे पर नोएडा के सेक्टर 142 में एडवेंट नेविस नाम की बहुमंजिला इमारत में तीन मंजिलों पर करीब एक लाख वर्ग फुट में फैला है. इस इमारत में मौजूद 1,200 कर्मचारियों में से कोई भी अपने इस सरल-सहज बॉस से खौफ नहीं खाता. इसकी वजह यह है आज तक दिनेश अग्रवाल ने किसी भी कर्मचारी को कंपनी से नहीं निकाला. मुश्किल समय में भर्तियां बंद कर दीं, सैलरी थोड़ी देर से दे दी लेकिन किसी भी कर्मचारी को कंपनी से नहीं निकाला.

इसका असर ऐसा हुआ उनको अपने विजन के साथ कर्मचारियों की ऐसी ताकत मिली कि इंडियामार्ट आज चीन की अलीबाबा के बाद दुनिया में ऑनलाइन कारोबार करवाने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. आज इंडियामार्ट एक ऐसी ऑनलाइन कंपनी है, जिसके वर्चुअल यार्ड में तीन करोड़ से ज्यादा प्रोडक्ट लिस्टेड हैं और जिसके पास दो करोड़ से ऊपर खरीदार हैं.

इंडियामार्ट 50 से अधिक उद्योगों के साथ दुनिया भर के खरीदारों को जोड़ने वाले भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केटप्लेस है. इसके ऑनलाइन चैनल की स्पॉटलाइट विशेषता खरीदारों के लिए एक मंच प्रदान करना है जो बड़ी कंपनियों के साथ-साथ व्यक्तिगत भी हो सकते हैं. आमतौर पर, खरीदार गुणवत्ता वाले उत्पादों के एक व्यापक बाजार तक पहुंच प्राप्त करते हैं और एक स्टॉप-शॉप पर टैप करते हैं जो उनकी सभी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है और इस तरह समझदार खरीदार को अच्छी तरह से सूचित विकल्प बनाने में मदद करता है.

इंडियामार्ट लगभग 1.8 मिलियन विश्वसनीय और विरोधी आपूर्तिकर्ताओं से 25.7 मिलियन उत्पादों का पता लगाने के लिए 14 मिलियन से अधिक खरीदारों को एक बड़ा मंच और कई उपकरण प्रदान करता है. इंडियामार्ट अपने डोमेन में पहली भारतीय कंपनी है जिसने समग्र गुणवत्ता प्रबंधन के लिए ISO 9001: 2008 प्रमाणन प्राप्त किया है और ग्राहक की सभी नियामक और क़ानूनी आवश्यकताओं का सफलतापूर्वक पालन करने के लिए संगठन की क्षमता प्रदान करता है.

इंडियामार्ट द्वारा अपनाई गई रणनीति

किसी भी कंपनी के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए ऐडवर्ड्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इंडियामार्ट ने 2014 में ऐडवर्ड्स में अपनी मार्केटिंग मिक्स रणनीति में डायनामिक रीमार्केटिंग को जोड़ा. इंडियामार्ट ने व्यक्तिगत संदेशों के साथ खरीदारों को फिर से जोड़ने, अपने प्रदर्शन विज्ञापनों के लिए रूपांतरण दर बढ़ाने, लीड काउंट बढ़ाने और इस तरह एक लक्ष्य औसत मूल्य-प्रति-लीड को पूरा करने की अपनी क्षमता के लिए गतिशील रीमार्केटिंग को चुना. इस प्रकार इन चीजों ने कंपनी को स्थायी ग्राहक संबंध बनाने में मदद की

इंडियामार्ट ने पूर्व साइट विज़िटर के लिए Relevant Products को दिखाने के लिए अपने गतिशील विज्ञापनों को स्थापित करने के लिए कई सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन किया. जिसमें Remarketing Tag, Conversion Tracking, Product Feed और विभिन्न Dynamic Add Templates लागू करना शामिल था. Remarketing Tag, Product Feed और Dynamic Ad Templates को एक साथ जोड़ा गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पूर्व साइट विज़िटर तक पहुंचने वाले Advertising Products के आधार पर व्यक्तिगत होंगे. इसके अलावा Dynamic Remarketing की पूर्ण लीड जनरेशन पावर को सुविधाजनक बनाने के लिए, इंडियामार्ट ने रूपांतरण ट्रैकिंग तकनीक की स्थापना करके रूपांतरणों का अनुकूलन करने के लिए तैयार किया.

बिज़नेस-टू-बिज़नेस सेगमेंट में इंडियामार्ट के 18 वर्षों के अनुभव पर निर्मित विज्ञापनों में निजीकरण का स्तर तैयार किया. इंडियामार्ट प्लेटफ़ॉर्म पर कंपनी ने पहले ही खरीदारों को सही सुझाव देने के लिए विभिन्न फिल्टर के आधार पर आपूर्तिकर्ताओं और उत्पादों को खंडों में विभाजित कर दिया. गतिशील विज्ञापनों की इस तकनीक ने कंपनी को 10 मिलियन से अधिक उत्पादों की सूची के बीच सबसे अधिक Relevant Products का प्रदर्शन करने के लिए इन-हाउस विशेषज्ञता लागू करने की अनुमति दी. इससे उपयोगकर्ताओं की संतुष्टि का स्तर काफी बढ़ गया है और यहां तक कि इसके नेट प्रमोटर स्कोर में भी बहुत वृद्धि हुई है.

डायनामिक रीमार्केटिंग सेट-अप को केवल तीन सप्ताह में पूरा करने के बाद, उन्होंने क्लिकों पर केंद्रित मैन्युअल बोली रणनीति के साथ डायनामिक विज्ञापन लागू करने की पहल की. बस कुछ ही हफ्तों में कंपनी के पास Conversion की पर्याप्त संख्या थी जो Conversion Strategy को अनुकूलित करने के लिए Bidding Strategy को बदलने के लिए पर्याप्त थी.

Dynamic Remarketing ने कम लक्ष्य औसत लागत-प्रति-लीड में आश्चर्यजनक रूप से लीड वॉल्यूम बढ़ाने के लिए अपने लक्ष्यों तक पहुँचने में मदद की है और आश्चर्यजनक रूप से दो महीनों के लिए, प्रदर्शन अभियानों और रीमार्केटिंग से लीड वॉल्यूम में लगभग 400% वृद्धि हासिल की है. इसके अलावा, इसने प्रदर्शन अभियानों से लागत-प्रति-लीड को 60% तक कम कर दिया है.

इंडियामार्ट के Product Marketing Manager Saugat Halder कहते हैं डायनामिक रीमार्केटिंग ने हमें Desired CPA के भीतर हमारे Conversion को बढ़ाने में मदद की है. इस उत्पाद के उपयोग के साथ हम अब व्यक्तिगत विज्ञापनों के साथ अपने ग्राहकों के एक बड़े हिस्से तक पहुँचने में सक्षम हैं. यह हमारे विपणन बजट के प्रभाव को अधिकतम करने और सकारात्मक ROI को चलाने में हमारी मदद करता है.

IndiaMART Se Paise Kaise Kamaye - इंडियामार्ट से पैसे कैसे कमाएँ

इंडियामार्ट से पैसे कमाना बहुत आसान होता है. इंडियामार्ट से जुड़कर आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है. अगर देखा जाये तो इंडियामार्ट आपको फ्लैट 50% कमीशन देता हैं कोई भी प्रोडक्ट को सेल करने पर जैसे कि -

  • Fashion and Lifestyle Products: 50%

  • Home and Kitchen: 50%

  • Electronics and Gadgets: 50%

  • Digital and e-Products: 50%

  • Books: 50%

अब आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर इंडियामार्ट भुगतान कैसे करता है. इंडियामार्ट आपको भुगतान करने के तीन तरीके प्रदान करता है जैसे कि -

  • Cheque– चेक के माध्यम से आपको अपना कमीशन पेमेंट भेज दिया जाता है.

  • Paypal (EFT)– पयपाल से आपके बैंक अकाउंट में आपका कमीशन ट्रांसफर कर दिया जाता है.

  • DD (Demand Draft) – इसमें आपको डाकघर के माध्यम से एक मनी डिमांड ड्राफ्ट प्राप्त होगा जहां का एड्रेस आपने भरा होगा.