Machine Learning क्या है




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Machine Learning के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Machine Learning के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Machine Learning क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

Machine Learning क्या है - What is Machine Learning in Hindi

Machine Learning

सरल शब्दों में अगर कहा जाये तो Machine Learning (ML) Machine (Computer) का Program है जैसे Artifical Intelligence ऐसे Computer Programs के लिये इस्तेमाल किया जाता है जो उन समस्याओं को हल करने की कोशिश करता है जिसे मनुष्य आसानी से कर सकते हैं जैसे किसी Photo को देखकर उसके बारे में बताना. उसी प्रकार एक अन्य काम जो इंसान आसानी से कर लेते हैं वह है Examples से सीखना और Machine Learning Program भी यही करने की कोशिश करते हैं अर्थात् Computers को Examples से सीखने के बारे में बताना.

इसके लिये बहुत सारे Algorithm आदि जुटाने पड़ते हैं, ताकि Computer बेहतर अनुमान लगाना सीख सकें. लेकिन अब कम Algorithm से Machines को तेज़ी से सिखाने के लिये Machines को ज़्यादा Common Sense देने के प्रयास किये जा रहे हैं, जिन्हें तकनीकी भाषा में Regularization कहा जाता है. तो चलिये विस्तार से जानते है कि Machine Learning क्या है और कैसे काम करता है.

Machine Learning क्या है - What is Machine Learning in Hindi

Machine Learning तकनीक का उपयोग कई क्षेत्रों में हो रहा है. Machine Learning तकनीक मुख्य रूप से (AI) का ही एक Part है जो Software को सही रूप से चलाने में सहायता करती है. इस Process के तहत आजकल के Smart Computers अपने Algorithm से तमाम चीजों को खुद सीख लेते हैं और उन्हें किसी इंसान की सहायता की जरूरत नहीं पड़ती. Machine Learning आजकल बहुत सारे Apps में इस्तेमाल होता है. Machine Learning का इस्तेमाल Flipkart, Amazon, Snapdel जैसी Shopping Sites भी अपने Business को बढ़ाने के लिए खूब कर रही हैं.

Machine Learning का सामान्य काम यह होता है की वह इस तरह की Algorithm को बनाए जिससे की वो Input Data को ले सके और आसानी से Statistical Analysis कर सके जिससे वह Output में आने वाले Data बता सके और नए Data को भी Update कर सके.

Machine Learning कैसे काम करता है

Machine Learning Algorithm और Data के उपयोग के माध्यम से काम करता है. यह एक Algorithm Instructions या Guidelines का एक Set होता है जो एक Computer या Program को बताता है कि Work कैसे करें. Machine Learning में प्रयुक्त Algorithm Data Collect करते हैं और Pattern पहचानते हैं और Works को पूरा करने के लिए अपने स्वयं के Programs और Works को Customized करने के लिए उस Data के विश्लेषण का उपयोग करते हैं.

Machine Learning Algorithm Rule Set, Decision Tree, Graphical Model, Natural Language Processing, और Neural Network का उपयोग करते हैं जैसे कि कुछ नाम देने के लिए Decision लेने और कार्यों को करने के लिए Processing Data Automated करने के लिए.

Machine Learning आजकल बहुत सारे Apps में इस्तेमाल होता है जैसे की Facebook का News Feed Facebook का News Feed Machine Learning से सभी लोगों को News Feed को Arrange करती है. अगर कोई भी इंसान पढ़ते हुए किसी भी Friend की Posts को Scrolling बंद कर देगा तो News Feed उसकी Posts को दिखाना बंद कर देगा पर इससे पहले वो आपके Friend की Posts को काफी दिखाता था.

इसे एक उदहारण से और अधिक स्पष्ट करने का प्रयास करते हैं..

उदहारण 1 - हॉलीवुड की फिल्म Minority Report में Tom Cruise अभिनीत पुलिसमैन तीन पारलौकिक सी प्रतीत होने वाली शक्तियों से मिली Information के आधार पर भावी अपराधियों को कानून तोड़ने के पहले ही पकड़ लेता है

उदहारण 2 - किसी Restaurant में साफ-सफाई को ही लीजिये. यह Machine Learning Program पता करता है कि नज़र में न आने वाले कौन से कारकों के मिलने से समस्या उत्पन्न होती है, लेकिन यदि एक बार Machine को प्रशिक्षित कर दिया जाए तो वह Restaurant के गंदे होने के जोखिम का आकलन कर सकेगा.

Machine Learning Algorithm के प्रकार

Machine Learning के प्रकार निम्नलिखित होते है यहाँ पर हम आपको इसके दो प्रकार के बारे में बताएँगे -

  • Supervised Learning

  • Unsupervised Learning

Supervised Learning

Supervised Learning में Input के तौर पर विभिन्न प्रकार के Labeled Example तथा Answer दिए जाते है. जिससे Algorithm इन Examples से सीखती है और इन Inputs के आधार पर सही Result Predict करती है. उदाहरण के तौर जैसे की E-mail में Spam Filter यानि कि E-mail में Spam Filter होता है जिससे कि सभी Spam Messages Spam Folder में चले जाते है.

Unsupervised Learning

Unsupervised Learning थोड़ी सी कठिन Learning होती है क्योंकि इसमें Correct Answer तथा Label कुछ नहीं दिया जाता है. इसमें Algorithm Data में से Patterns का विश्लेषण करती है.