ACP Full Form in Hindi




ACP Full Form in Hindi, ACP Ka Full Form Kya Hai, ACP का Full Form क्या है, ACP Ka Poora Naam Kya Hai, ऐ.सी.पी क्या है, ACP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ACP Full Form in Hindi ऐ.सी.पी क्या है

ACP की फुल फॉर्म Assistant Commissioner of Police होती है. ऐ.सी.पी को हिंदी में सहायक पुलिस आयुक्त कहते है. ACP पुलिस विभाग में एक महत्वपूर्ण पद होता है जो की Central और State दोनों Level के अंतर्गत आता है. ACP को भारतीय पुलिस सेवा में High Rank में से एक माना जाता है. दोस्तों हम आशा करते है आपको ACP की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

अगर देखा जाये तो ACP और DSP दोनों की रैंक पुलिस विभाग में समान्य होती है और इनका काम भी समान्य ही होता है और इन दोनों के पास 3 Stars होते है. ACP या तो राज्य पुलिस का भाग होता है या फिर IPS का होता है. ACP एक प्रांतीय पुलिस बलों से संबंधित होता है. ACP या तो प्रत्यक्ष रूप से बना जा सकता है या फिर इंस्पेक्टर से Promote होकर ACP बना जा सकता है.

Assistant Commissioner Police (ACP) एक Provincial Forces के सदस्य भी होते है इनको सीमित सेवा के बाद IPS की Post के लिए भी Promote किया जा सकता है. ACP को केंद्रीय उत्पाद शुल्क, आयकर, सेवा कर, कस्टम जैसे पद के लिए भी प्रशासन की सेवा में उपयोग किया जाता है.

ACP बनने के लिए आवश्यक योग्यता

ACP बनने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ योग्यता होनी चाहिए जैसे कि-

  • ACP बनने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना चाहिए.

  • ACP बनने के लिए उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से योग्य होना चाहिए.

  • ACP बनने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट पास होना चाहिए किसी भी स्ट्रीम से.

आयु सीमा

ACP बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 32 साल तक होनी चाहिए. हालांकि इसमें OBC उम्मीदवारों को 3 साल की छुट दी जाती है, और SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल की छुट दी जाती है.

ACP कैसे बने

एसीपी बनने के दो तरीके हैं -

Step 1 - एसीपी बनने के लिये आप पुलिस विभाग में लगभग 15-20 वर्षों की सेवा के बाद धीरे-धीरे एसीपी अधिकारी बनने के लिए राज्य पुलिस रैंक से सामान्य पदोन्नति प्राप्त कर सकते है.

Step 2 - एसीपी बनने का दूसरा तरीका यह है कि आप UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करें और इसमें एक अच्छी रेंक प्राप्त करके एसीपी बने.


Related Full Form in Hindi