EPC Full Form in Hindi




EPC Full Full in Hindi, EPC Ka Full Form Kya Hai, EPC का Full Form क्या है, EPC Ka Poora Naam Kya Hai, EPC क्या है, EPC क्या होता है, EPC ka Full Full, Hindi Meaning of EPC, ई.पी.सी क्या है और इसका पूरा नाम क्या होता है ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

EPC Full Form in Hindi - ई.पी.सी क्या है है

EPC की Full Form Engineering, Procurement and Construction है जिसको इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण भी कहा जाता है.

EPC निर्माण उद्योग में contract का एक सामान्य रूप है. Contract ठेकेदार और ग्राहक के बीच किया जाता है. इस Project के लिए निर्माण Project के बारे में सभी विवरण Project के Design Material की खरीद और Project के लिए आवश्यक Labour और Equipment शामिल होते है.

इसमें Project की समय सीमा भी शामिल होती है और ठेकेदार को भुगतान की जाने वाली राशि भी शामिल होती है. Client और ठेकेदार को ग्राहक की आवश्यकता से भ्रम और बेमेल से बचने के लिए हर बिंदु पर विस्तार से चर्चा करनी चाहिए.

एक बार Contract किया जाता है यह ठेकेदार की जिम्मेदारी है कि वह Budget के भीतर खर्च को रखने और Project को Specified समय सीमा के भीतर पूरा करे. इस Agreement मे यह EPC Contractor की जिम्मेदारी है कि Project को दिए गए समय और Budget मे पूरा करने के लिए आम तौर पर एक मुश्त मुनाफा कुंजी contract के रूप में जाना जाता है.


Related Full Form in Hindi