SIT Full Form in Hindi




SIT Full Form in Hindi, SIT का Full Form क्या है, SIT क्या होता है, एसआईटी क्या है, SIT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SIT Full Form in Hindi - एसआईटी क्या होता है

SIT की फुल फॉर्म Special Investigation Team होती है. इसको हिंदी मे विशेष जांच दल कहते है. एसआईटी भारत की एक विशेष जांच एजेंसी है जिसे किसी विशेष मामले की जांच के लिए नियुक्त किया गया है. यदि मौजूदा एजेंसी मामले मे उचित जांच करने मे सक्षम नही है या मामला कुछ उच्च प्रोफ़ाइल वाले लोगो के खिलाफ है तो आम तौर पर इसे नियुक्त किया जाता है.

वर्ष 1984 के सिख दंगा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने SIT का गठन किया है. सुप्रीम कोर्ट आमतौर पर अक्सर बड़े Case में SIT का गठन करता है, जब उसे लगता है कि Government Agencies की Report में पूरा न्याय नहीं हुआ है या फिर Government Agencies द्वारा की गई Investigation में उसे कमी नजर आती है. SIT की Report ना केवल निष्पक्ष होती है, बल्कि उसमें वो पहलू भी सामने आते है जो जो Investigation Agencies की Investigation में सामने नहीं आ आते है. SIT का गठन कई Case में राज्य और केंद्र सरकारें भी करती हैं.

SIT में अवकाश प्राप्त Judge और कुछ Specialist रखे जाते हैं. इसे ऐसी Special Investigation Agency माना जाता है, जो किसी भी दबाव में आए बिना High Profiles Case या लोगों के खिलाफ Investigation का काम कर सकती है. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले कुछ सालों में कई Case में SIT का गठन किया है.

SIT कैसे काम करती है

सुप्रीम कोर्ट या राज्य सरकार द्वारा एसआईटी विशेष जांच दल नियुक्त किया जा सकता है. टीम का नेतृत्व एक व्यक्ति द्वारा किया जाता है. एसआईटी मामले की जांच करता है और एक रिपोर्ट अदालत मे पेश करता है. रिपोर्ट अपील के सभी चरणो मे छानबीन करती है. अदालत को रिपोर्ट को स्वीकार या अस्वीकार करने का अधिकार होता है. अगर अदालत ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया है तो अपीलीय अदालत का मामला का भाग्य तय करने का एकमात्र विकल्प बचा है.

SIT का गठन किन चर्चित मामलों में हुआ

सुप्रीम कोर्ट ने SIT का गठन पिछले कुछ सालों में कई बार किया है Black Money Inquiry Case से लेकर IPL Fixing तक में सुप्रीम कोर्ट ने विशेष जांच दल का गठन किया था. SIT का गठन 2006 में गुजरात दंगों के बाद भी सुप्रीम कोर्ट के Order पर ही हुआ था.


Related Full Form in Hindi