AMUL Full Form in Hindi




AMUL Full Form in Hindi, AMUL Ka Full Form Kya Hai, AMUL का Full Form क्या है, AMUL Ka Poora Naam Kya Hai, अमूल क्या है, AMUL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

AMUL Full Form in Hindi अमूल क्या है

AMUL की फुल फॉर्म Anand Milk Union Limited होती है. AMUL Brand डेयरी क्षेत्र में एक लोकप्रिय नाम है. भारत में लगभग हर कोई इसके नाम को जानता है. दरअसल AMUL की शुरुआत 1946 मे Gujarat के खेड़ा जिले में एक छोटे से गांव आणंद में एक सहकारी समिति के रूप में हुई थी. AMUL की स्थापना से लेकर इसके वृहद रूप में बदलने का श्रेय AMUL के संस्थापक श्री वर्गीज़ कुरियन को दिया जाता है. वर्गीज़ की लगन से 1990 के दशक में भारत दूध आयातक देश से दूध निर्यातक देश बन गया और देश में एक श्वेत क्रांति या ऑपरेशन फ्लड का आरम्भ हुआ.

AMUL Brand के अंतर्गत दूध,छाछ,दही,चीज़,मक्खन,घी, श्रीखण्ड और चॉकलेट का उत्पादन किया जाता है. जिसमे AMUL Butter और दूध इसके सबसे लोकप्रिय Product है. AMUL संस्थान में न केवल दूध उत्पादन किया जाता है बल्कि वहां के Research विभाग द्वारा उन्नत नस्ल के गाय और भैंसो का प्रजनन उनमें होने वाली बिमारियों की रोकथाम के लिए टीकाकरण,पशुओं हेतु पौष्टिक आहार निर्मित करना आदि कार्य भी किये जाते है. Mr. Verghese Kurien के निधन के बाद वर्तमान में अमूल के CEO श्री एस आर सोढ़ी है.


Related Full Form in Hindi