TOEFL Full Form in Hindi




TOEFL Full Form in Hindi, TOEFL का Full Form क्या है, TOEFL क्या होता है, टीओईएफएल क्या है, TOEFL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TOEFL Full Form in Hindi - टीओईएफएल क्या होता है

TOEFL की फुल फॉर्म Test of English as a Foreign Language होती है. यह एक लोकप्रिय अंग्रेजी प्रवीणता परीक्षा है जिसे किसी व्यक्ति की अंग्रेजी भाषा का उपयोग करने और समझने की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए आयोजित किया जाता है. यह विभिन्न अकादमिक कार्यों को करने के लिए आवश्यक पढ़ने, सुनने, बोलने और लिखने के कौशल का परीक्षण करता है. TOEFL को शैक्षणिक परीक्षण सेवा (ईटीएस) द्वारा प्रशासित किया जाता है. यह प्रश्न सेट करता है और परीक्षण आयोजित करता है और परीक्षको को स्कोर कार्ड प्रदान करता है.

यह परीक्षा उत्तर अमेरिकी अंग्रेजी की आपकी समझ का परीक्षण करती है. इसलिए यह परीक्षा उन छात्रो के लिए उपयुक्त है जो अमेरिका और कनाडा मे पढ़ना चाहते है. उन छात्रो के लिए जो ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य देशो मे अध्ययन करना चाहते है. IELTS सबसे Favorite परीक्षा है. हालांकि इन देशो मे TOEFL भी स्वीकार किया जाता है.

TOEFL साल भर 50 से अधिक बार आयोजित किया जाता है. यह आपको जितनी बार चाहें परीक्षण मे दिखाई देता है. लेकिन पिछले और अगली परीक्षा के बीच बारह दिनो का अंतर होना चाहिए. परीक्षा मे चार वर्ग शामिल है पढ़ना, सुनना, बोलना और लिखना.

परीक्षा के लगभग 10 दिन बाद Candidate Mail प्राप्त करता है जब उसके स्कोर उपलब्ध होते है. Candidate Score देखने के लिए TOEFL पंजीकरण वेबसाइट पर भी लॉग इन कर सकते है. Printed Score रिपोर्ट परीक्षण तिथि के 13 दिनो के बाद Mail की जाती है. यह Score दो साल के लिए मान्य होता है.

TOEFL परीक्षा के मोड

विदेश में अध्ययन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को TOEFL की परीक्षा देनी होती है. इसके लिए छात्र आमतौर पर TOEFL iBT (Internet Based Test) या TOEFL PBT (Paper Based Test) का विकल्प चुन सकते हैं.

Internet-Based Test (iBT)

TOEFL Internet-Based Test (TOEFL iBT) उन उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का ऑनलाइन संस्करण है जो अपनी परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं. यह अपनी सुविधा में आसानी के कारण TOEFL का अधिक पसंदीदा माध्यम है और कम संसाधनों का उपयोग करता है.

Paper-Based Test (PBT)

TOEFL Paper-Based Tes (TOEFL PBT) अधिक परम्परानिष्ठ प्रणाली है जिसमें परीक्षा के उद्देश्य के लिए पेपर और कलम का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. TOEFL Paper-Based Tes परीक्षा उन क्षेत्रों में आयोजित की जाती है जिनमें कंप्यूटर या बुनियादी इंटरनेट सुविधा की कमी होती है.

TOEFL 2019 के लिये पात्रता मानदंड

विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों को TOEFL परीक्षा के लिए उपस्थित होना आवश्यक होता है. हालांकि कुछ पात्रता दिशानिर्देश हैं जो छात्रों को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले Qualification होनी चाहिए.

आयु सीमा

ETS TOEFL के संचालक निकाय ने TOEFL परीक्षण के लिए उपस्थित होने के लिए किसी भी आयु सीमा को निर्दिष्ट नहीं किया है.

TOEFL की परीक्षा कितनी बार दे सकते है

टीओईएफएल परीक्षा का प्रयास कई बार किया जा सकता है जैसा कि उम्मीदवार चाहते हैं, लेकिन फिर से परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार को पहले परीक्षण का प्रयास करने के बाद 12 दिन की अवधि तक इंतजार करना पड़ता है. उम्मीदवार 12 दिन के बाद ही दोबारा TOEFL की परीक्षा दे सकते है.

शैक्षिक योग्यता

जिन छात्रों ने सफलतापूर्वक हाई स्कूल या समकक्ष उत्तीर्ण किया है, वे टीओईएफएल की परीक्षा में बैठने के पात्र हैं.

TOEFL की परीक्षा में आवश्यक दस्तावेज

TOEFL की परीक्षा में उम्मीदवारों को अपने टीओईएफएल पंजीकरण पर्ची या अपने टीओईएफएल एडमिट कार्ड ले जाना आवश्यक है. उन्हें प्रमाण पत्र एक वैध पासपोर्ट)के रूप में अपनी फोटो आईडी ले जाने की भी आवश्यकता होगी और प्रत्येक अन्य दस्तावेज जो छात्र परीक्षा स्थल पर आवश्यक हो सकता है.

TOEFL परीक्षा शुल्क

TOEFL परीक्षा के लिए पंजीकरण शुल्क सभी स्थान स्थान पर अलग-अलग होता है -

TOEFL Registration Fee $180
Late Registration Fee $40
TOEFL Rescheduling Fees $60
Reinstatement of Canceled Scores $20
Additional Score Reports $20
Speaking or Writing Section Score Review $80
Speaking and Writing Section S Review $160

TOEFL Fees Other Country

Country Cost

USA

$205

Australia

$300

India

$180

Germany

$255

South Korea

$200

TOEFL Syllabus

IBT के छात्रों के लिए TOEFL पाठ्यक्रम में पढ़ने, लिखने, सुनने और बोलने के Skills शामिल हैं.

  • Reading Comprehension

  • Listening Comprehension

  • Speaking Section

  • Writing Section

कुल सवाल

  • 36-70

  • 34-51

  • 3. 6 टास्क

  • 4. 2 टास्क

समय

  • 60-100 मिनट

  • 60-90 मिनट

  • 20 मिनट

  • 50 मिनट

टेस्ट स्कोर

इस टेस्ट में 0 से 120 Points के आधार पर Marking की जाती है. 90 या इससे ज्यादा Points को सबसे अच्छा स्कोर माना जाता है. हालांकि सभी यूनिवर्सिटी अपने हिसाब से यह तय करती है कि वह TOEFL में कितने Points वाले छात्रों को अपने यहां प्रवेश देगी.

रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं

TOEFL के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन है. छात्र फोन, मेल या पोस्ट के जरिये भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.


Related Full Form in Hindi