GAIL Full Form in Hindi




GAIL Full Form in Hindi, GAIL का Full Form क्या है, GAIL क्या होता है, गेल क्या है, GAIL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GAIL Full Form in Hindi - गेल क्या होता है

GAIL की फुल फॉर्म Gas Authority of India Limited होती है. इसको हिंदी मे भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड कहते है. गेल भारत की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और वितरण कंपनी है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली मे स्थित है. गेल को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज बीएसई में सूचीबद्ध किया गया है. गेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक 2016 तक बी सी त्रिपाठी है. इस कंपनी की Product Line निम्न है जैसे कि - प्राकृतिक गैस की प्रसंस्करण और व्यापार, तरल पेट्रोलियम गैस, तरल हाइड्रोकार्बन विद्युत उत्पादन आदि.

गेल कम्पनी की स्थापना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप मे 1984 मे भारत सरकार ने की थी. गेल को भारत मे गैस की आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को शामिल करने के लिए शामिल किया गया था. गेल कंपनी को उस समय गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के रूप मे जाना जाता था. गेल कम्पनी ने व्यवसाय चलाने और मुनाफे का निर्माण किया बल्कि एक जिम्मेदार नागरिक कंपनी के रूप मे अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए भी स्थापित किया था

भारत पुरस्कार का पुरस्कार 2011 मे गेल ने जीता साल के उत्कृष्ट पीएसयू के लिए यह पुरस्कार प्राप्त करने वाला पहला पीएसयू है. 2012 मे इसे एमओयू उत्कृष्टता पुरस्कार मिला 2009 -10 के लिए पेट्रोलियम क्षेत्र मे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सीपीएसई होने के लिए. उसी वर्ष दहेज से भथिंडा तक 2200 किलोमीटर की पाइपलाइन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधान मंत्री ने किया था.


Related Full Form in Hindi