GAIL Full Form in Hindi




GAIL Full Form in Hindi, GAIL का Full Form क्या है, GAIL क्या होता है, गेल क्या है, GAIL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GAIL Full Form in Hindi - गेल क्या होता है

GAIL की फुल फॉर्म Gas Authority of India Limited होती है. इसको हिंदी मे भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड कहते है. गेल भारत की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और वितरण कंपनी है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली मे स्थित है. गेल को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज बीएसई में सूचीबद्ध किया गया है. गेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक 2016 तक बी सी त्रिपाठी है. इस कंपनी की Product Line निम्न है जैसे कि - प्राकृतिक गैस की प्रसंस्करण और व्यापार, तरल पेट्रोलियम गैस, तरल हाइड्रोकार्बन विद्युत उत्पादन आदि.

1984 मे भारत सरकार ने GAIL कम्पनी की स्थापना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप मे की थी. GAIL को भारत मे गैस की आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को बिछाने के लिए सम्मिलित किया गया था. इस कम्पनी को न केवल व्यवसाय चलाने और लाभ उत्पन्न करने के लिए बनाया गया था बल्कि एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए भी बनाया गया था. गेल कम्पनी ने व्यवसाय चलाने और मुनाफे का निर्माण किया बल्कि एक जिम्मेदार नागरिक कंपनी के रूप मे अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए भी स्थापित किया था

2012 में, इसे वर्ष 2009-10 के लिए पेट्रोलियम क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला सीपीएसई होने के लिए एमओयू उत्कृष्टता पुरस्कार मिला. सबसे खास बात यह की उसी साल Dahej से Bathinda तक की 2200 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधान मंत्री द्वारा किया गया था.

इस कम्पनी को 1 फरवरी, 2013 को भारत सरकार द्वारा महारत्न का दर्जा दिया गया है. क्योंकि यह एक अध्ययन के अनुसार भारत के 150 सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में 131 पर है.

GAIL Product

इस कंपनी के प्रोडक्ट लाइन बहुत से है. यहाँ पर आप कुछ खास प्रोडक्ट के नाम देख सकते हो.

  • Liquid Petroleum Gas

  • Liquid Hydrocarbons

  • Electricity Generation

  • Processing and Trading of Natural Gas


Related Full Form in Hindi