CEO Full Form in Hindi




CEO Full Form in Hindi, CEO Ka Full Form Kya Hai, CEO का Full Form क्या है, CEO Ka Poora Naam Kya Hai, आईटीआई क्या है, सी. ई. ओ. के क्या कार्य है, मैं CEO कैसे बन सकता हूँ, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CEO Full Form in Hindi क्या है और सी. ई. ओ. का क्या मतलब होता है

अगर आपने Sundar Pichai का नाम सुना है तो आप जानते होंगे की वो Google के CEO है और Google के CEO होना कोई छोटी बात नहीं है.

CEO की salary करोड़ों में या लाखो में होती है पर उनके कार्य भी आम कर्मचारी से कहीं अधिक जिम्मेदारी वाले होते है तो आइये जानते है कि CEO कि Full Form in Hindi क्या है और CEO का क्या मतलब होता है.

CEO Full Form in Hindi

CEO का पूरा नाम यानि Full Form Chief Executive Officer है. CEO को हिंदी में मुख्य कार्यकारी अधिकारी कहते है. CEO एक Company या Organization का मुख्य अधिकारी होता है यानि Company या एक Organization में होने वाले प्रत्येक काम की जिम्मेदारी CEO की होती है.

एक Company या Organization को किस दिशा में लेकर जाना इसका कार्यभार भी Chief Executive Officer का ही होता है जैसे कौन सा Market Company के लिये ये फायदेमंद है या किस Company के साथ साझेदारी करना लाभ देगा.

एक कंपनी में किसी भी बड़े प्रोजेक्ट के लिए एक टीम बनाना भी CEO का ही काम होता है. हालाकि अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो एक कंपनी को किस तरह से चलाना है इसका पूरा काम CEO का ही होता है. CEO को मुख्य अधिकारी या Managing Director के नाम से भी जाना जाता है.

CEO एक निगम की नीतियों और दृष्टि को स्थापित करने के लिए अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ काम करते हैं. CEO को एक निगम का प्रमुख माना जाता है और कंपनी के लिए दिशा प्रदान करने और यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एक कंपनी में सर्वोच्च रैंकिंग कार्यकारी होता है, और उनकी प्राथमिक जिम्मेदारियों में प्रमुख कॉर्पोरेट निर्णय लेना, एक कंपनी के समग्र संचालन और संसाधनों का प्रबंधन करना और निदेशक मंडल के बीच संचार के मुख्य बिंदु के रूप में कार्य करना शामिल होता ह. एक सीईओ को अक्सर बोर्ड पर एक स्थिति होती है.

सीईओ की सैलरी

एक सीईओ की सैलरी बहुत अच्छी होती है. आपने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का नाम तो सुना ही होगा लेकिन आप उनकी सैलरी के बारे में नहीं जानते होंगे. दोस्तों 44 साल के सुंदर पिचाई जो गूगल के सीईओ हैं उनकी एक साल की कमाई जानकर आप सोच में पड़ जायेंगे. दोस्तों सुंदर पिचाई को पिछले साल कुल भुगतान US $200 मिलियन करीब 13 अरब रुपये की सैलरी दी गई, और यह सैलरी 2015 की तुलना में दोगुनी है. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2016 में सुंदर पिचाई को $650,000 करीब 5 करोड़ रुपये दिए गए थे जो कि 2015 में दी गयी सैलरी से थोड़ी कम है.

सीईओ बनने के 5 टिप्स

आपकी सबसे बड़ी कैरियर आकांक्षा क्या है? क्या आप दुनिया पर राज करना चाहते हैं खुद का व्यवसाय? सीईओ बने? खैर, अच्छी खबर है! कुछ भी संभव है जब तक आप मानते हैं कि यह हो सकता है. जैसे वॉल्ट डिज़्नी ने एक बार कहा था अगर हम अपने सपनों को आगे बढ़ाने की हिम्मत रखते हैं तो हमारे सभी सपने सच हो सकते हैं. लेकिन असली सवाल यह है कि क्या आप सीईओ बनना चाहते है. यदि आप अमीर बनने, एक व्यवसाय चलाने और एक फैंसी कार्यालय में काम करने का सपना देखते हैं, तो यह लेख आपके लिए है.

1. Get the Qualifications

अधिकांश सीईओ सफल हो जाते हैं, क्योंकि उनके पास डिग्री की संख्या नहीं होती है, बल्कि वे जिस अनुभव और कौशल के साथ खुद को सुसज्जित करते है. और भले ही कोई शैक्षिक आवश्यकताएं न हों, लेकिन बहुसंख्यक बहुत शिक्षित हैं. वे चतुर हैं स्कूल में अच्छा करते हैं, और स्नातक और स्नातक शिक्षा पूरी करते हैं.

उनकी डिग्री का विषय आम तौर पर खुला होता है जैसे व्यापार, विपणन या कानून क्योंकि यह उन्हें अपने लक्ष्यों को बदलने की अनुमति देता है यदि आवश्यक हो, लेकिन वे एक को चुनते हैं जो उस उद्योग के अनुरूप होता है जिसमें वे रुचि रखते हैं। उसके बाद, कुछ सीधे काम पर जाते हैं, जबकि अन्य कुछ अनुभव हासिल करना पसंद करते हैं और फिर एमबीए की ओर अध्ययन करते हैं.

2. Develop the Right Skills

यदि आप शीर्ष पर जाना चाहते हैं, तो आपको लगातार खुद को चुनौती देने की जरूरत है. निम्नलिखित कुछ सबसे महत्वपूर्ण कौशल और गुण हैं जिन्हें आपको एक सफल सीईओ बनने के लिए काम करना होगा.

  • Leadership skills: आपको व्यवसाय को निर्देशित करने और लोगों को प्रबंधित करने के लिए प्रभावी नेतृत्व की आवश्यकता होनी चाहिए

  • Business acumen: आपको व्यवसाय के विभिन्न कारकों में एक मजबूत नेटवर्क और लिंक की आवश्यकता होनी चाहिए

  • Decision-making: आपको प्रभावी व्यावसायिक निर्णय लेने और रास्ते का नेतृत्व करने के लिए तैयार रहना होगा चाहिए

  • Stress Management: आपको दबाव में अच्छा काम करने में सक्षम होना चाहिए

  • Self-awareness: अपने आप को जानने के लिए कि आप कैसे काम करना पसंद करते हैं और दूसरों से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका होना चाहिए

  • Resourcefulness: कठिनाइयों को दूर करने के लिए त्वरित और चतुर तरीकों के साथ आने की क्षमता विकसित करने के लिए अपने विषय को अच्छी तरह से जानना आना चाहिए

  • Strategic planning: संगठन के लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने के लिए एक स्पष्ट रणनीति और दिशा होनी चाहिए

  • Communication skills: अपने विचारों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने और लोगों से जुड़ने का तरीका होना चाहिए

  • Self-confidence: अपने आप में विश्वास करना अधिक हासिल करने और सीढ़ी पर चढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है

3. Take Risks

यह सीधा लग सकता है, लेकिन हम इसे कितनी बार कहते हैं, यह कभी भी पर्याप्त नहीं है. चलो सामना करते हैं जब तक आप कुछ जोखिम लेने को तैयार नहीं होते, तब तक आप दूर नहीं जा सकते. सफल होने के लिए, कभी-कभी आपको अनाज के खिलाफ जाने के लिए मजबूर किया जाता है. क्या आपने कभी ऐसा मुहावरा नहीं सुना है ‘जो लोग यह सोचकर पागल हो जाते हैं कि वे दुनिया को बदल सकते हैं, वे कौन हैं.

आप डिजीसाइन कीथ क्रैच के सफल सीईओ से अपनी वृत्ति पर भरोसा करने के बारे में एक महत्वपूर्ण सबक सीख सकते हैं. हालांकि यह कुछ ऐसा है जो लोग सामान्य रूप से नहीं करेंगे - पदोन्नति के प्रस्ताव को ठुकराते हुए, क्रैच ने एक बार विश्वास की एक छलांग ली और सिलिकॉन वैली में बाहर जाने और अपनी कंपनी शुरू करने के लिए जीएम के सबसे कम उम्र के वीपी के रूप में नौकरी छोड़ दी. एक पागल चाल? शायद. लेकिन सिलिकॉन वैली में, उन्हें कई प्रतिभाशाली लोगों से मिलने का मौका मिला, जिनके साथ उन्होंने अपना पहला व्यवसाय रसना कॉर्पोरेशन के साथ शुरू किया, जिसे बाद में $ 500 मिलियन में बेचा गया था.

4. Make Valuable Connections

शायद शीर्ष पर चढ़ने का सबसे लोकप्रिय तरीका रेफरल के माध्यम से है. सही लोगों के बारे में जानना आपको शाब्दिक रूप से कहीं भी मिल सकता है. लेकिन यह सबसे अच्छा काम करता है केवल आपके द्वारा कनेक्शन बनाने के बाद. ऐसा करने के लिए, जितना संभव हो उतने नेटवर्किंग इवेंट में जाएं, कुछ में मदद करने के लिए स्वयंसेवक और उन कंपनियों के संपर्क विवरण प्राप्त करें जो आपकी रुचि रखते हैं. इसके अलावा, अपने लिंक्डइन खाते को अच्छे उपयोग के लिए रखना न भूलें. एक उद्देश्य के साथ नेटवर्क, अपना परिचय दें और उन पेशेवरों से जुड़ें जो प्रमुख पदों पर हैं.

5. Be Realistic

यह मुश्किल है यदि असंभव भी नहीं है, तो तुरंत एक प्रबंधकीय स्थिति में आना. इसलिए, यदि आपको यह पता नहीं है कि सीईओ के रूप में क्या काम कर रहे हैं, तो आपको बेहतर पता चलता है. जब तक आपने एक उद्यमी बनने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला नहीं किया है, तब तक यह उस स्तर तक पहुंचने से पहले होगा. इससे पहले कि आप ऐसा करें, सुनिश्चित करें कि आप समझ गए हैं कि आप खुद में क्या कर रहे हैं. सीईओ बनना एक पूर्णकालिक नौकरी से अधिक है और यह एक कर्मचारी के रूप में काम करने के लिए पूरी तरह से अलग है. आप हर किसी से अधिक कठिन और लंबे समय तक काम करने की उम्मीद कर सकते हैं.


Related Full Form in Hindi