PUC Full Form in Hindi




PUC Full Form in Hindi, PUC Ka Full Form Kya Hai, PUC का Full Form क्या है, PUC क्या होता है, पीयूसी क्या है, PUC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PUC Full Form in Hindi - PUC क्या होता है

PUC की फुल फॉर्म Pre University Course होती है. PUC असल मे एक कोर्स है इसको कई बार PUD भी बोला जाता है जो की 2 साल का प्रमाणपत्र कोर्स होता है. यह एक इंटरमीडिएट कोर्स है जो की दो साल की अवधि वाला कोर्स है. इसे भारत मे राज्य शिक्षा संस्थानो या बोर्डों द्वारा आयोजित किया जाता है. PUC को Plus-two या इंटरमीडिएट कोर्स भी कहा जा सकता है. एक भारतीय विश्वविद्यालय मे दाखिला लेने की इच्छुक व्यक्ति को इस कोर्स को पास करना होता है. इसे छात्रों को विश्वविद्यालय की शिक्षा के लिए तैयार करने के लिए Degree Full Course के रूप मे माना जा सकता है.

इस Courses मे Admission प्रवेश माध्यमिक विद्यालय मे प्राप्त अंकों पर आधारित होता है. भारतीय शिक्षा प्रणाली 10 + 2 + 3 System का पालन करती है ताकि एक Graduate की डिग्री के लिए न्यूनतम 10 वर्ष की आवश्यकता होती है साथ ही दो वर्ष की PUC. पूर्व विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम की पेशकश कर रहे कॉलेजों को भारत मे PUC Colleges या Junior Colleges के रूप मे जाना जाता है. PUC को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद एक कॉलेज या विश्वविद्यालय में एक उपयुक्त स्नातक पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश लिया जा सकता है.

PUC को पूरा करने के बाद छात्र नर्सिंग, फार्मेसी, कृषि, इंजीनियरिंग या चिकित्सा मे विशेषज्ञ Degree Courses मे भर्ती ले सकते है.


Related Full Form in Hindi