CPM Full Form in Hindi



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CPM Full Form in Hindi – सीपीएम क्या है ?

CPM की फुल फॉर्म "Cost Per Thousand" होती है. CPM को हिंदी में "लागत प्रति हजार" कहते है. प्रति हजार मूल्य (सीपीटी) उस लागत का प्रतिनिधित्व करता है जो एक विज्ञापनदाता एक विज्ञापन के एक हजार दृश्य या इंप्रेशन प्राप्त करने के लिए भुगतान करता है. लागत प्रति मिल (सीपीएम) और सीपीटी विनिमेय हैं क्योंकि मिल "हजार" के लिए लैटिन है.

प्रति हजार लागत (सीपीएम) एक विपणन शब्द है जो एक मीडिया वाहन की दर्शकों के 1,000 सदस्यों तक पहुंचने की लागत का जिक्र करता है. सीपीएम में एम 1,000 के लिए रोमन अंक है.

प्रति हजार छापों की लागत (सीपीएम, मूल्य प्रति मिल) एक विज्ञापनदाता द्वारा अपने पृष्ठ पर 1,000 छापों के लिए भुगतान की जाने वाली कुल राशि है. उदाहरण के लिए, $4 के CPM का अर्थ है कि आप अपने विज्ञापन के प्रत्येक 1,000 दृश्यों के लिए $4 का भुगतान करते हैं. हालांकि CPM web ads के लिए सबसे आम Pricing model में से एक है, यह एक metric नहीं है जो किसी अभियान की प्रभावशीलता को इंगित करता है. इसलिए किसी दिए गए बजट के लिए अपने विज्ञापनों द्वारा उत्पन्न छापों की संख्या को मापने के बजाय, विज्ञापनदाता अक्सर अधिक प्रासंगिक मीट्रिक जैसे सीटीआर (क्लिक-थ्रू दर), या उन विज्ञापनों को देखने के बाद क्लिक करने वाले लोगों का प्रतिशत पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करते हैं. किसी अभियान के बजट की योजना बनाते समय, समग्र लक्ष्य के आधार पर, एक विज्ञापनदाता प्रति मिल इंप्रेशन (सीपीएम), प्रति क्लिक (सीपीसी, मूल्य प्रति क्लिक) या प्रति अधिग्रहण (सीपीए, मूल्य प्रति खरीद) का भुगतान करना चुन सकता है. सीपीएम को उन अभियानों के लिए प्राथमिकता दी जाती है, जिनका उद्देश्य ब्रांड जागरूकता बढ़ाना है, जहां सीटीआर कम महत्वपूर्ण है.

सीपीएम क्या है?

सीपीएम इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे आम विज्ञापन मूल्य निर्धारण मॉडल में से एक हैं. सीपीएम विज्ञापन के अवसरों की दक्षता की तुलना करने में मदद करने के लिए एक उपकरण है, और सीपीएम की समझ खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) में मदद कर सकती है.

CPM का अर्थ है Per thousand impressions की लागत और आमतौर पर इसका use यह मापने के लिए किया जाता है कि आपके विज्ञापन या मार्केटिंग पीस ने कितने हजारों लोगों पर छाप छोड़ी है (उम्मीद है!) CPM का उपयोग आमतौर पर उन अभियानों में किया जाता है, जिन्हें हज़ारों लोगों द्वारा देखे जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यहां देखें कि यह वास्तव में कैसे काम करता है, यह किस तरह के अभियानों में सबसे अच्छा काम करता है और परिणाम कहां से आते हैं. हम यह भी देखेंगे कि सीपीएम डिजिटल मार्केटिंग से कैसे संबंधित है और यह एक व्यापक कंपनी मार्केटिंग रणनीति में कैसे फिट बैठता है.

सीपीएम क्यों महत्वपूर्ण है?

आज के समाज में, ऑनलाइन मार्केटिंग अपने सभी रूपों में महत्वपूर्ण है. प्रति हजार लागत आवश्यक हो जाती है क्योंकि यह मीडिया विकल्पों की एक सरणी की लागत-प्रभावशीलता की तुलना करती है. यह एक जोखिम बनाम पुरस्कार कैलकुलेटर के रूप में कार्य करता है जो सीधे उपयोगकर्ताओं को एक विज्ञापन में निवेश की लागत बताता है, जो विज्ञापन वाहनों के बीच तुलना और इसके विपरीत करने की क्षमता देता है. ज्यादातर मामलों में, सीपीएम जितना कम होता है, विकल्प उतना ही अधिक व्यावहारिक होता है. यह इस तथ्य के कारण है कि कम सीपीएम लागत में 1,000 लोगों के दर्शकों को प्राप्त करने के लिए कम पैसा खर्च करना पड़ता है, हालांकि यह हमेशा ऐसा नहीं होता है. सिर्फ इसलिए कि सीपीएम कम या सस्ता है इसका मतलब यह नहीं है कि विज्ञापन चैनल सबसे व्यवहार्य विकल्प है. कुछ मामलों में, कम कीमत वाली सीपीएम रणनीतियां विज्ञापन बजट खर्च करने का एक खराब तरीका है क्योंकि आपके द्वारा लक्षित कीवर्ड वास्तव में अक्सर खोजे नहीं जाते हैं. जैसे, खोजशब्द अनुसंधान की समझ खोजकर्ता के इरादे के आधार पर विज्ञापन विकल्प चुनने में मदद कर सकती है. संभावित विज्ञापन उपक्रमों का वजन करते समय अपने दिमाग के पीछे "मात्रा से अधिक गुणवत्ता" भी एक अच्छा विचार है. कहा जा रहा है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि विपणक विज्ञापन उद्देश्यों के लिए केवल सीपीएम से अधिक का उपयोग करते हैं. किस विज्ञापन वाहन का उपयोग करना है, इस पर शोध करना उतना ही महत्वपूर्ण है.

प्रति हजार लागत (सीपीएम) कैसे काम करती है?

प्रति हजार लागत (सीपीएम) का सूत्र है:

सीपीएम = (मीडिया कार्यक्रम की 1 इकाई की लागत) / (मीडिया कार्यक्रम के दर्शकों का आकार) x 1,000

एक मीडिया प्रोग्राम इकाई एक प्रिंट विज्ञापन, एक वाणिज्यिक या किसी भी प्रकार के विज्ञापन माध्यम में से एक हो सकती है. मीडिया दर्शकों में घर, पाठक, उपयोगकर्ता या जनसांख्यिकीय श्रेणी के सदस्य शामिल हो सकते हैं.

मान लें कि कंपनी एक्सवाईजेड एक राष्ट्रीय पत्रिका के अगले अंक में $5,000 के लिए एक पेज प्रिंट विज्ञापन खरीदने पर विचार कर रही है. यह मुद्दा 10,000 पाठकों तक पहुंचने की उम्मीद है. उपरोक्त सूत्र का उपयोग करके, हम गणना कर सकते हैं कि कंपनी XYZ का CPM होगा:

सीपीएम = ($5,000) / (10,000) x 1,000 = $500

इसका मतलब है कि कंपनी एक्सवाईजेड 1,000 लोगों को विज्ञापन देने के लिए प्रभावी रूप से $500 का भुगतान करेगी (सीपीएम = $500).

प्रति हजार लागत (सीपीएम) क्यों मायने रखती है?

प्रति हजार लागत (सीपीएम) महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न मीडिया वाहनों की लागत प्रभावशीलता की तुलना करने के लिए किया जाता है. सबसे कम सीपीएम वाला वाहन आम तौर पर सबसे कुशल होता है क्योंकि इसे 1,000 दर्शकों तक पहुंचने के लिए कम पैसे की आवश्यकता होती है. कई विज्ञापनदाताओं को दर्शकों के सदस्यों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है (इसे प्रति सीपीएम भुगतान कहा जाता है). टेलीविज़न नेटवर्क आम तौर पर उन विज्ञापनदाताओं को एक विशिष्ट ऑडियंस आकार या सीपीएम की गारंटी देते हैं, जो वर्ष के कुछ निश्चित समय के दौरान विज्ञापन खरीदते हैं. यदि नेटवर्क की रेटिंग अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है, तो अंतर की भरपाई के लिए नेटवर्क आमतौर पर मुफ्त विज्ञापन चलाएगा. यह समझना महत्वपूर्ण है कि मीडिया खरीद निर्णय लेते समय विपणक केवल सीपीएम पर निर्भर नहीं होते हैं. सस्ते विज्ञापन जो प्रभावी रूप से लक्षित दर्शकों तक नहीं पहुंचते हैं, वे पैसे की बर्बादी हो सकते हैं. इस कारण से, मीडिया कार्यक्रमों और आउटलेट्स की प्रभावशीलता और उपयुक्तता विज्ञापन की तलाश करने वाले किसी व्यक्ति के खरीद निर्णयों को भी प्रभावित कर सकती है.

सीपीएम के क्या फायदे हैं?

सीपीएम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि एक प्रकाशक (वह व्यक्ति जो अपनी साइट पर विज्ञापन डालता है) को आय (या व्यय) के बारे में बहुत स्पष्ट जानकारी होती है. आपको यह देखने को मिलता है कि जिस वेबपेज पर किसी विज्ञापन पर बैनर प्रदर्शित होता है, वह कितनी बार विज़िट किया गया है और आपको यह भी तुरंत पता चल जाता है कि विज्ञापन कितनी बार प्रदर्शित किया गया है. इसलिए सीपीएम के जरिए इनकम बढ़ाने के लिए आपके पास 2 विकल्प हैं. एक ओर आप अपनी वेबसाइट में अधिक मूल्यवान सामग्री जोड़ सकते हैं ताकि आपको विज्ञापन के कई इंप्रेशन मिलें. दूसरी ओर, आप प्रति 1000 छापों पर अधिक भुगतान के लिए बातचीत कर सकते हैं. हमारी राय चाहते हैं? दोनों के लिए जाएं और अधिकतम परिणाम प्राप्त करें.

सीपीएम के साथ क्या देखना है!

यदि आप एक विज्ञापनदाता हैं, तो आप एक बैनर या विज्ञापन बनाने जा रहे हैं और प्रासंगिक साइटों की तलाश कर रहे हैं जो आपके विज्ञापन को प्रदर्शित करना चाहते हैं. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपने अपने विज्ञापन की नियुक्ति के लिए ठीक से बातचीत की है. यह जरूरी नहीं है कि यदि पृष्ठ को 10,000 बार देखा गया है, तो आपके विज्ञापन को उतनी ही बार देखा गया है, जितनी बार देखा गया है. आपको वास्तव में इसे डिजिटल एस्टेट के एक टुकड़े के रूप में देखना चाहिए. और अचल संपत्ति की दुनिया की तरह, केवल एक चीज महत्वपूर्ण है: स्थान, स्थान और स्थान. यदि आपका बैनर किसी पृष्ठ के निचले भाग में है, तो प्रत्येक पृष्ठ विज़िट के साथ इसके देखे जाने की संभावना बहुत कम है. यह तर्कसंगत है कि आप पृष्ठ के शीर्ष पर प्लेसमेंट के साथ निचले प्लेसमेंट के लिए कम सीपीएम का भुगतान करेंगे. इसलिए, पहले से अच्छी तरह से स्थापित कर लें कि आपका विज्ञापन कहां रखा जाएगा और आप इसके लिए क्या भुगतान करेंगे.

CPM क्या है (लागत प्रति मिल, मूल्य प्रति हजार छापे)?

मूल्य प्रति हजार या मूल्य प्रति मिल (सीपीएम) को एक वेबपेज पर आपके विज्ञापन के लिए एक हजार छापों तक पहुंचने की कीमत के रूप में परिभाषित किया गया है. सीपीएम की सटीक गणना आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि कौन से विज्ञापन अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, कौन से विज्ञापन नहीं हैं और आप अपने मार्केटिंग परिणामों को कैसे सुधार सकते हैं. इस विस्तृत प्राइमर में, हम चर्चा करते हैं कि सीपीएम क्या है और यह पहचानने में आपकी सहायता करता है कि आपका सीपीएम उद्योग मानकों से ऊपर या नीचे है या नहीं.

विपणक डिजिटल विज्ञापनों पर इतनी सक्रियता से खर्च कर रहे हैं, यह मापना महत्वपूर्ण है कि क्या वे लक्षित दर्शकों तक पहुंच रहे हैं और वांछित प्रभाव डाल रहे हैं. यह वह जगह है जहां मूल्य प्रति हजार/मिली (सीपीएम) आता है. यह आपको बताता है कि आपके विज्ञापन आपके दर्शकों तक कितनी कुशलता से पहुंच रहे हैं और क्या आपके मार्केटिंग बजट का बेहतर उपयोग किया जा रहा है. Google प्रदर्शन नेटवर्क रिपोर्ट के अनुसार, 2018 की पहली तिमाही में, विज्ञापनदाताओं ने औसतन $2.80 प्रति हज़ार इंप्रेशन खर्च किए. तो, सीपीएम वास्तव में क्या है? मार्केटिंग लेक्सिकॉन में, कॉस्ट प्रति मिल या सीपीएम उस पैसे को संदर्भित करता है जो एक विज्ञापनदाता एक हजार विज्ञापन दृश्यों के लिए निवेश करता है. यह आम तौर पर प्रदर्शित विज्ञापनों पर लागू होता है - बैनर, देशी विज्ञापन, आदि. नोट: मिल "हजार" के लिए Latin शब्द है. इसलिए, cost per thousand impressions को भी सीपीएम के रूप में संक्षिप्त किया जाता है. CPM प्रदर्शन विज्ञापन की लागत निकालने का एक सामान्य तरीका है जिसका उपयोग प्रकाशक और विज्ञापनदाता दोनों करते हैं.

उदाहरण के लिए, एक वेबसाइट जो अपनी वस्तु-सूची पर एक प्रदर्शन विज्ञापन होस्ट कर रही है, हो सकता है कि वह एक हजार छापों के लिए एक विशिष्ट राशि चार्ज करना चाहे. एक बार यह सीमा समाप्त हो जाने पर, विज्ञापनदाता या बाज़ारिया से पूर्वनिर्धारित CPM शुल्क लिया जाता है. खरीदार के पक्ष में, विज्ञापनदाता अपने मार्केटिंग बजट के अनुसार अपने स्वयं के सीपीएम की गणना करना चुन सकते हैं. मान लें कि आपने कई वेबसाइटों पर 10 प्रदर्शन विज्ञापनों के बीच वितरित एक अभियान पर $2000 खर्च किए हैं. प्रत्येक विज्ञापन एक विशिष्ट संख्या में इंप्रेशन लाएगा, और आपके कुल मार्केटिंग निवेश के आधार पर, आप अपने सीपीएम की गणना कर सकते हैं. एक उच्च सीपीएम (आपकी अपेक्षा से अधिक) इंगित करता है कि आपके विज्ञापन उतने कुशल नहीं हैं जितना आप चाहते हैं - आप सीमित दर्शकों तक पहुंचने के लिए अधिक पैसा खर्च कर रहे हैं.

इसका मतलब यह नहीं है कि कम सीपीएम हमेशा बेहतर होता है. यदि आप अपने आप को प्रति इंप्रेशन बहुत कम खर्च करते हुए पाते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अत्यधिक बड़े और अधिकतर सामान्य दर्शकों तक पहुंच रहे हैं. उस स्थिति में, प्रति विज्ञापन जुड़ाव कम होने की संभावना है. इसलिए यह तय करते समय कि आपके लिए एक अच्छा सीपीएम क्या होगा, अपने अद्वितीय अभियान लक्ष्यों को समझना महत्वपूर्ण है. उदाहरण के लिए, यदि ब्रांड जागरूकता आपका प्राथमिक उद्देश्य है, तो कम सीपीएम वह है जिसकी आपको आवश्यकता है. दूसरी ओर, यदि आप एक ऐप डाउनलोड या सेवा पंजीकरण जैसी ठोस कार्रवाई चाहते हैं, तो आपका लक्ष्य एक अपेक्षाकृत उच्च सीपीएम होना चाहिए जो अच्छी गुणवत्ता वाले इंप्रेशन से संतुलित हो. तो, आपके मूल्य प्रति हजार इंप्रेशन मीट्रिक के घटक क्या हैं? खैर, इसे दो भागों में विभाजित किया जा सकता है: 1. डेटा की लागत होती है. प्रत्येक विज्ञापन ऑडियंस डेटा का उपयोग किसी संभावना को लक्षित करने या गहरी सहभागिता के लिए समान दिखने वाली ऑडियंस बनाने के लिए करेगा.

डेटा लागतों में CPM का एक बड़ा हिस्सा शामिल होता है, क्योंकि यही आपके विज्ञापन को दर्शकों के लिए इतना प्रासंगिक बनाता है. 2. वास्तविक विज्ञापन स्थान के लिए आप कितनी राशि का भुगतान करते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपने एक स्थान पर किसी विज्ञापन के लिए $0.75 की बोली लगाई है, तो इस निवेश से प्राप्त इंप्रेशन सीपीएम में योगदान देता है. स्वचालित विज्ञापन आदान-प्रदान की आज की दुनिया में, आप अपने अभियान की व्यापकता के आधार पर एक बहुत अधिक विज्ञापन स्थान निवेश चला सकते हैं. आइए हम एक ऐसे परिदृश्य पर विचार करें जहां आप ऑडियंस डेटा का लाभ न उठाने का विकल्प चुनते हैं और केवल एक विशिष्ट विषय को लक्षित करते हैं. यदि आप पर्यटन उद्योग में काम कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप "पेरिस" या "छुट्टियों" जैसे विषय पर केंद्रित वेबसाइटों पर विज्ञापन देना चाहें. यहां, आप केवल विज्ञापन स्थान के लिए भुगतान कर रहे हैं और परिणामस्वरूप आपका सीपीएम कम होगा. आइए अधिक विस्तार से चर्चा करें कि एक अच्छा सीपीएम क्या है (और क्या कम हमेशा वांछनीय है).

एक अच्छा सीपीएम क्या है?

सीपीएम आपके द्वारा चुने गए प्रदर्शन विज्ञापनों के प्रकार के आधार पर एक अभियान से दूसरे अभियान में काफी भिन्न हो सकता है. Google प्रदर्शन नेटवर्क की Q1 2018 रिपोर्ट ने इस अवधि के लिए CPM रुझानों की पहचान करने के लिए 760 मिलियन से अधिक विज्ञापन इंप्रेशन और 30 लाख क्लिक का विश्लेषण किया. औसतन, विज्ञापनदाताओं ने प्रत्येक हज़ार इंप्रेशन के लिए $2.80 खर्च किए - लेकिन यह आवश्यक रूप से सकारात्मक क्लिक-थ्रू दर (CTR) नहीं दर्शाता है. इसी अवधि में, औसत CTR में 23% की गिरावट आई, जो यह दर्शाता है कि विज्ञापनदाताओं ने अपने इंप्रेशन पर अधिक निवेश करने के लिए बेहतर प्रदर्शन किया होगा. वैश्विक सीपीएम लागत लगातार बढ़ रही है, 2017 की चौथी तिमाही और 2018 की पहली तिमाही के बीच 12% की वृद्धि हुई है. लेकिन जुड़ाव का स्तर (क्लिक द्वारा दर्शाया गया) कम बना हुआ है. एक मार्केटर के रूप में, विज्ञापन प्लेसमेंट और ऑडियंस लक्ष्यीकरण पर पूरा ध्यान दें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके अभियान मापने योग्य रिटर्न लाए - चाहे सीपीएम कोई भी हो. यह समझने में सहायता के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि आपका सीपीएम इष्टतम स्तर पर है या नहीं:-

जैसा कि बताया गया है, विषय या श्रेणी-आधारित विज्ञापन सस्ते होते हैं; लेकिन वे उपयोगकर्ता कार्रवाई को प्रेरित करने की संभावना कम हैं. यदि आप ऑडियंस डेटा का लाभ उठाते हैं और एक प्रासंगिक कीवर्ड को लक्षित करते हैं (केवल एक विषय के विपरीत), तो आपकी क्लिक-थ्रू-दर तीन गुना बढ़ सकती है. उदाहरण के लिए, "पेरिस" के बजाय "गर्मियों के दौरान पेरिस में क्या करें" को लक्षित करने वाले विज्ञापन को अधिक जुड़ाव मिलेगा. मूल विज्ञापन एक प्रकार का प्रदर्शन विज्ञापन है जो वेबसाइट प्रारूप के साथ मिश्रित होता है. उदाहरण के लिए, यदि आपका ग्राहक हफ़िंगटन पोस्ट पर शीर्ष दस छुट्टियों के बारे में एक लेख पढ़ रहा है, तो छुट्टियों के संगठनों पर एक विज्ञापन, छुट्टी के लिए कैसे बचत करें, आदि, मूल रूप से दिखाई देगा. मूल विज्ञापन में बैनर विज्ञापनों की तुलना में 2 से 3 गुना अधिक क्लिक-थ्रू-दर होता है, लेकिन इसकी कीमत $4 और $9 के बीच कहीं भी होती है.

लागत प्रति हज़ार इंप्रेशन के मामले में वीडियो सबसे महंगे हैं, जो $10 से $15 तक आते हैं. यह कनेक्टेड टेलीविज़न के लिए और भी अधिक बढ़ जाता है. हालाँकि, वीडियो अधिक जुड़ाव लाते हैं. एक अच्छा सीपीएम क्या है, इसकी गणना करते समय, आपको अपने अद्वितीय अभियान लक्ष्यों को ध्यान में रखना चाहिए. यदि आप एक नया उत्पाद लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको केवल इंप्रेशन की आवश्यकता हो सकती है. उस स्थिति में, $3 या उससे कम का CPM पर्याप्त है. यदि आप किसी उत्पाद या सेवा को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो यह बहुत अलग है. उस स्थिति में, $3.5 से $9 के CPM को देखने की सलाह दी जाती है, जो क्लिकों और शेयरों को प्रोत्साहित करता है. और अगर आप मौसमी प्रचार या सीएसआर वीडियो जैसी विशिष्ट मार्केटिंग सामग्री प्रसारित करना चाहते हैं, तो आपको प्रति हज़ार इंप्रेशन के लिए $20 तक जाना पड़ सकता है.